Kabir Bedi की ऑटोबायोग्राफी को सलमान खान ने किया लॉन्च, बहुत दिलचस्प रही है एक्टर की लाइफ

सारिका स्वरूप- Salman khan launch kabir bedi's Autobiography book cover:  कबीर बेदी (Kabir Bedi) बॉलीवुड के चर्चित एक्टर रहे हैं। उनको आपने तमाम फिल्मों में देखा है। उनकी निजी जिंदगी की कई कहानियां भी सामने आ चुकी है । अब एक्टर ने खुद पर एक किताब लिखी है। उनकी ऑटोबायोग्राफी 'स्टोरीज़ आई मस्ट टेल: द इमोशनल लाइफ ऑफ द एक्टर'  '(Stories I Must Tell: The Emotional Life of an Actor)’ 19 अप्रैल 2021 को पब्लिश होगी। उनके बुक को सलमान खान (Salman Khan) ने लॉन्च किया है।

 बता दे कि कबीर की जिदंगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।उनकी लाइफ हमेशा से ही कंट्रोवर्शियल रही है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। 

कबीर बेदी ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलिवुड में भी अपनी खास पहचान बनाई है। एक्टिंग से कहीं ज्यादा कबीर बेदी अपनी लव-लाइफ के चलते सुर्खियों में रहे।परवीन बॉबी के साथ उनके अफेयर की खबरों ने खूब लाइमलाइट बटोरा। वहीं, 70 साल की उम्र में चौथी शादी करने के बाद भी कबीर ने अपने फैन्स को चौंकाया था।

16 जनवरी, 1946 को जन्में कबीर बेदी 1970 के दशक के जाने-माने कलाकारों में से एक हैं। कबीर के पिता बाबा प्यारे लाल सिंह बेदी लेखक थे। उनकी मां फ्रीडा बेदी इंग्लैंड के डर्बी से थीं। वह तिब्बती बौद्ध धर्म को अपनाने वाली पहली महिला थीं। कबीर बेदी ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की, इसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की।कबीर बेदी की पहली शादी साल 1969 में ओडिसी डांसर प्रोतिमा गौरी बेदी से हुई थी।  लेकिन शादी के बाद कबीर और एक्ट्रेस परवीन बॉबी के इश्क के जमकर चर्चे हुए और उनकी शादी 1973 में टूट गई। दोनों के दो बच्चे हुए, पूजा बेदी और सिद्धार्थ बेदी।

वही प्रोतिमा से रिश्ते खराब होने के बाद कबीर का अफेयर परवीन बॉबी से रहा। कबीर के साथ परवीन ने हॉलीवुड तक का सफर किया, लेकिन कबीर के काम में मशगूल होने के बाद परवीन को ये महसूस होने लगा कि उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। लिहाजा कुछ समय बाद दोनों अलग हो गए।  

इसके बाद कबीर बेदी ने दूसरी शादी ब्रिटिश मूल की फैशन डिजाइनर सुजेन हम्प्रेज से की, जो जल्द ही तलाक में बदल गई। दोनों का एक बेटा एडम बेदी हैं, जो एक इंटरनेशनल मॉडल हैं।एडम फिल्म 'हैलो कौन है?' से बॉलीवुड में शुरुआत कर चुके हैं।

 कबीर ने तीसरी शादी साल 1992 में  टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निकी रिड्स के साथ की थी, 2005 में ये रिश्ता तलाक पर खत्म हुआ। निकी को कोई बच्चे नहीं हुए।

निकी रिड्स से तलाक होने के बाद कबीर बेदी का अफेयर उनकी दोस्त परवीन दोसांझ के साथ 2006 से 2016 तक चला। साल 2016 में अपने 70वें जन्मदिन के मौके पर कबीर और परवीन ने सात फेरे लिए। दोनों में तकरीबन 29 साल का अंदर हैं। कबीर अपनी चौथी बीवी से 29 साल बड़े हैं।

चौंकाने वाली बात यह है कि कबीर बेदी की पत्नी परवीन उनकी बेटी पूजा बेदी (पहली पत्नी प्रतिमा) से छोटी हैं। दोनों में करीब 5 साल का अंतर है। परवीन अभी 46 साल की हैं, जबकि पूजा बेदी की उम्र 50 साल है।