इन अभिनेत्रियों ने बदली है ‘सौतेली मां’ की तस्वीर, जानिए कैसा है सौतेले बच्चों के साथ रिश्ता।

पूजा राजपूत- बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां(Bollywood Actresses) ऐसी है जिन्होने शादीशुदा शख्स(Married Man) से प्यार किया और शादी की। ऐसे में जहां उन्हें दूसरी औरत(Other Women) का टैग मिला वहीं वो सौतेली मां(Step Mother) भी बन गईं। कुछ अभिनेत्रियां तो ऐसी भी हैं जिनके सौतेले बच्चों(Step Childern) और उनकी उम्र में ज्यादा फासलां नहीं हैं। किसी अभिनेत्री ने अपने सौतेले बच्चों को सगी मां की तरफ अपनाया है, तो किसी ने कायम किया है दोस्ती का रिश्ता।

दिया मिर्ज़ा

अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा ने इसी साल 15 फरवरी को मुंबई बेस्ड बिज़नेसमैन वैभव रेखी के साथ दूसरी शादी की है। वैभव रेखी की पहली शादी से उन्हें एक बेटी है जिसका नाम समायरा है। दिया मिर्ज़ा अपनी स्टेप डॉटर समायरा के साथ बेहद प्यार भरा रिश्ता शेयर करती हैं। शादी में दिया का स्वागत समायरा ने सबसे आगे खड़े होकर किया था। शादी के कुछ वक्त बाद जब दिया और वैभव मालदीव में छुट्टियां मनाने गए थे, तब भी समायरा को वो अपने साथ ले गई थीं। यहां तक की समायरा के बर्थेडे सेलीब्रेशन में भी समायरा की रियल मॉम सुनैना और स्टेप मॉम दिया मिर्ज़ा दोनों मौजूद थीं।

करीना कपूर खान

करीना कपूर खान ने भी दो बच्चों के पिता सैफ अली खान से शादी करने का फैसला लिया था। करीना खुद दो बच्चों की मां बन चुकी हैं। साथ ही वो सैफ के दो बच्चों सारा अली खान और इब्राहिम अली खान की स्टेप मॉम है। स्टेप मॉम वाला टैग करीना को कभी पसंद नहीं आया, इसलिए वह सारा और इब्राहिम के साथ दोस्तों वाली बॉन्डिंग शेयर करती हैं। सारा और इब्राहिम भी करीना को अपनी स्टेप मॉम नहीं बल्कि दोस्त मानते हैं।

मान्यता दत्त

मान्यता दत्त अभिनेता संजय दत्त की तीसरी पत्नी हैं। संजय की बड़ी बेटी त्रिशाला अपने नाना-नानी के साथ न्यूयॉर्क में रहती हैं। लेकिन मान्यता ने इन दूरियों को दिलों के बीच में नहीं आने दिया है। मान्यता अपनी सौतेली बेटी त्रिशाला के साथ प्यार भरा बॉन्ड शेयर करती हैं।

हेलन

बॉलीवुड की कैबरे क्वीन के नाम से मशहूर हेलन ने जब चार बच्चों के पिता सलीम खान के साथ दूसरी शादी की थी, तब उन्हें उसी नज़र से देखा गया था जैसे उस दौर की किसी आम हिन्दी फिल्म में सौतेली मां को देखा जाता था। सलमा खान ने अपनी सौतन हेलन को आसानी से नहीं अपनाया था, और ना ही उनके बच्चों ने। लेकिन धीरे-धीरे हेलन ने पूरे परिवार का दिल जीत लिया। और अब हेलन को सलमान और उनके सभी भाई-बहन अपनी सगी मां सलमा खान की ही तरह प्यार करते हैं।

शबाना आज़मी

शबाना आज़मी भी शादीशुदा और दो बच्चों के पिता जावदे अख्तर के इश्क में गिरफ्तार हुई थीं। शादी के बाद शबाना आज़मी को होम ब्रेकर और सौतेली मां जैसे टैग मिले। लेकिन शबाना आज़मी ने अपने सौतेले बच्चों फरहान अख्तर और ज़ोया अख्तर को सगी मां जैसा प्यार देकर मिसाल कायम कर दी। शबाना की अपनी कोई संतान नहीं है, लेकिन वो फरहान और जोया को सगी मां की तरह प्यार करती हैं।

सुप्रिया पाठक

दिग्गज अदाकारा सुप्रिया पाठक एक्टर शाहिद कपूर की सौतेली मां है। सुप्रिया ना सिर्फ शाहिद, बल्कि मीरा और उनके बच्चों के साथ भी काफी कूल बॉन्ड शेयर करती हैं।

सोनी राजदान

सोनी राजदान ने जब महेश भट्टे के साथ शादी की थी, तो उनके इस रिश्ते का सबसे ज्यादा विरोध महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट ने ही किया था। लेकिन वक्त के साथ पूजा ने सोनी राजदान को अपना लिया। सोनी राजदान पूजा को भी वैसा ही प्यार करती हैं जैसा वो अपनी सगी बेटियों आलिया और शाहिन को करती हैं।