फिल्म 'मैंने प्यार किया' के लिए SALMAN KHAN नहीं थे डायरेक्टर की पहली पसंद, फिर ऐसे मिला मौका

अदिति त्यागी -  बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) की डेब्यू फिल्म थी -मैंने प्यार किया (Maine Pyar Kiya)। 31 साल पहले रिलीज़ हुई इस फिल्म से सलमान ने बॉलीवुड में बतौर लीड हीरो डेब्यू किया था। फिल्म में उनके साथ भाग्यश्री भी नजर आईं थीं। सुमन और प्रेम की जोड़ी को फैन्स ने खूब पसंद किया। इस फिल्म से सलमान खान का करियर बनाने में सूरज बड़जात्या (Suraj Badjatya) और राजश्री प्रोडक्शन का बहुत बड़ा हाथ रहा। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सलमान को फिल्म हासिल करने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़े थे। ‘मैने प्यार किया’ के लिए सलमान पहली पसंद नहीं थे। चलिए आपको  बताते हैं कि आखिर ये किस्सा है क्या -

दरअसल सूरज बड़जात्या की इस फिल्म में सलमान उन्हें रोल के हिसाब से फिट नहीं लग रहे थे। फिल्म के लिए सलमान सूरज को भाये नहीं थे। जब सूरज ने सलमान का पोर्टफोलियो देखा था तो उन्हें वो इस  फिल्म के लिए काफी छोटे लगे। सलमान की तस्वीर से सूरज का दिल नहीं मान रहा था कि वो इस फिल्म में फिट हो सकेंगे। यहां तक कि सलमान के कई स्क्रीन टेस्ट भी हुए लेकिन बात तब भी नहीं बन रही थी। जिसके बाद सूरज ने फिल्म के लिए किसी और हीरो की तलाश शुरू कर दी थी। 

कहा जाता है कि सूरज बड़जात्या अपनी फिल्म में अभिनेता फराज़ खान को लेना चाहते थे। लेकिन ऐन वक्त पर वो बीमार पड़ गए थे। सूरज फराज़ के ठीक होने तक रुकना नहीं चाहते थे तो फैज़ल की जगह उन्होने सलमान को साइन कर लिया। ये भी कहा जाता है कि जब सूरज फिल्म के लिए दूसरा हीरो तलाश रहे थे तब सलमान ने उनकी मदद की और सलमान का यही नेचर देख सूरज उनसे इम्प्रेस हो गए थे  जिसके बाद ये फिल्म सलमान की झोली में जा गिरी थी। 

 इस फिल्म में सलमान खान के साथ भाग्यश्री  बतौर लीड ऐक्ट्रेस नजर आई थीं। फिल्म को दर्शकों के साथ ही क्रिटिक्स ने भी काफी पसंद किया। इस फिल्म के सफलता के बाद दोनों स्टार्स काफी पॉपुलर गए थे। हालांकि ये फिल्म हिट होने के बाद भी सलमान खान को कई महीनों बाद तक कोई काम नहीं मिला था। एक टीवी शो के दौरान खुद सलमान खान ने इस बात का खुलासा किया था। 

 इस फिल्म के साथ सलमान ने सूरज बड़जात्या के साथ पहली बार साल 1989  में काम किया था।  इसके बाद साल 1999 में फिल्म हम आपके हैं कौन और हम साथ-साथ हैं जैसी फिल्मों में भी दोनों का साथ देखने को मिला। आखिरी  बार दोनों साथ में साल 2015 में फिल्म प्रेम रतन धन पायो में नजर आये। 

आज के वक्त में सलमान खान को इंडस्ट्री में दबंग खान भी कहा जाता है। सलमान ने इंडस्ट्री में कई सुपरहिट फिल्में दी है।  सलमान खान जल्द ही फिल्म "राधे- योर मोस्ट वांडेट भाई " में नजर आएंगे। फिल्म में सलमान खान के साथ दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ और रणदीप हुड्डा भी नजर आएंगे। राधे के साथ ही सलमान की अपकमिंग फिल्मों में "किक 2", "अंतिम"," कभी ईद कभी दिवाली" और "टाइगर 3" के नाम भी शामिल हैं।