90 के दशक की हीरो आज भी हैं सुपरस्टार, जबकि अभिनेत्रियों को मिल रहा है सिर्फ रिएलिटी शो में चांस।

पूजा राजपूत – सलमान खान(Salman Khan), आमिर खान(Aamir Khan), शाहरुख खान(Shah Rukh Khan), अजय देवगन(Ajay Devghn), अक्षय कुमार(Akshay Kumar) 50 पार की उम्र में भी ये सभी हैं सुपरस्टार(Superstar)। ना तो इनकी जवानी बीती है ना ही इनका स्टारडम(Stardome) फीका पड़ा है। 90 के दौर के ये सितारे आज भी इंडस्ट्री में अपना झंड़ा बुलंद किए हुए हैं। आधी से भी कम उम्र की हसीनाओं के साथ इश्क लड़ा रहे हैं। बड़े बजट की फिल्मों में लीड रोल करके करोड़ों में फीस चार्ज कर रहे हैं। जबकि इसके ठीक उलट है 90 के दशक की अभिनेत्रियों(Actresses) की हालत। जिनमें से कई तो गायब हो चुकी हैं। या फिर फिल्मों में और वेब सीरिज़ में मां के रोल कर रही हैं। कुछ तो ऐसी हैं जो डांस रिएलिटी शोज़ में जज बनकर अपनी स्टारडम को बचाए हुई हैं।

माधुरी दीक्षित

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने अपनी मनमोहिनी अदाओं से 90 के दौर को अपने नाम किया था। श्रीदेवी से बॉलीवुड की रानी का ताज छीनने वाली माधुरी दीक्षित ने बॉलीवुड में जब कमबैक किया, तब उनका जादू पहले वाला असर नहीं दिखा सका। साल 2019 में रिलीज़ हुई माधुरी की फिल्म कलंक साल की सबसे बड़ी डिजास्टर कहलाई थी। हाल ही में माधुरी ने डिजिटल वर्ल्ड का रुख किया है। इसके अलावा माधुरी अब डांस रिएलिटी शो ‘डांस दीवाने’की जज बनी हुई हैं। डांस दीवाने’के पीछले दोनों सीज़न को भी माधुरी ने ही जज किया था।

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी वो अभिनेत्री हैं जो फिल्मों में भले ही ना दिखती हों, लेकिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। 90 के दशक की पॉपुलर स्टार शिल्पा अब सिर्फ सोशल मीडिया स्टार बनकर रह गई हैं। साल 2007 में शिल्पा ने फिल्म ‘अपने’ में काम किया था, जिसके बाद से ही वो फिल्मों में गेस्ट अपीरियंस दे रही हैं। हांलाकि वो नच बलिए से लेकर सुपर डांसर तक कई डांस रिएलिटी शोज़ को जज भी कर चुकी हैं। हांलाकि अब शिल्पा कमबैक कर रही हैं, वो भी ‘निक्कमा’ और ‘हंगामा 2’ जैसी औसत बजट की फिल्मों से।

रवीना टंडन

90 के दौर में मस्त-मस्त गर्ल रवीना टंडन का जादू भी खूब चला था। दो बच्चों की मम्मी रवीना टंडन भी अब फिल्मों में कम ही एक्टिव हैं। और छोटे पर्दे पर आने वाले कई रिएलिटी शोज़ को जज कर चुकी हैं। साल 2019 में रवीना ने नच बलिए सीज़न 9 को जज किया था। उससे पहले साल 2017 में रवीना ने सबसे बड़ा कलाकार को जज किया था। इससे पहले वह इसी का नाम ही जिंदगी और सिंपली बातें विद रवीना जैसे शोज़ भी होस्ट कर चुकी हैं। 

करिश्मा कपूर

बॉलीवुड में ‘रानी हिन्दुस्तानी’ के नाम से मशहूर करिश्मा कपूर लम्बे वक्त से फिल्मों से दूर हैं। शादी और दो बच्चों की मां बनने के बाद करिश्मा ने जब बॉलीवुड में दूसरी पारी शुरू करनी चाहीं तो वो नाकाम रहीं। 2012 में उनकी आखिरी फिल्म ‘डेंजरेस इश्क’ आई थी जो कि फ्लॉप रही थी। हाल ही में करिश्मा ऑल्ट बालाजी की वेबसीरिज ‘मेंटलहुलड’ में दिखीं थीं। करिश्मा ने डांस रिएलिटी शो ‘डांस इंडिया डांस’के कुछ एपिसोड में जब करीना कपूर की जगह भी ली थी।

जूही चावला

अपनी दिलकश मुस्कान और चुलबुले अंदाज़ की वजह से जूही चावला 90 के दौर में खूब पॉपुलर हुई थीं। लेकिन अब जूही का स्टारडम भी बीती बात हो चुकी है। फिल्मों से गायब जूही वेब सीरिज ‘हश हश’ से डिजिटल डेब्यू करने जा रही हैं। अपने स्टारडम को सेकेंड चांस देने के लिए जूही ने साल 2009 में ‘झलक दिखला जा 3’ को जज किया था।