90 के दशक की इन 10 एक्ट्रेसेस में कौन है सबसे हिट और फिट ?

पूजा राजपूत - 90 का दशक हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी महत्वपूर्ण दौर रहा है। इस दशक में बॉलीवुड ने कई अभिनेत्रियों को रूपहले पर्दे पर राज करते देखा। रवीना टंडन, करिश्मा कपूर, काजोल, माधूरी दीक्षित, जूही चावला, मनीषा कोइराला, ये वो अभिनेत्रियां हैं जिन्होने 90 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर जादू बिखेरा था और टिकटविंडो की रानी कहलाई थीं।। जिनकी खूबसूरती ने लोगों के दिलों को धड़काया तो अदाकारी ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया। लेकिन इन अभिनेत्रियों में से आज कुछ गायब हो चुकी हैं तो कुछ आज भी दर्शकों के बीच अपना जलवा बिखेर रही हैं।

माधुरी दीक्षित

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने अपनी मनमोहिनी अदाओं से 90 के दौर को अपने नाम किया था। श्रीदेवी से बॉलीवुड की रानी का ताज छिनने वाली माधुरी दीक्षित की बॉलीवुड में सेकेंड इनिंग औसत ही रही।  माधुरी को बॉलीवुड में काम तो मिला लेकिन उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं। माधुरी अब डांस रिएलिटी शो सुपर डांसर के दो सीज़न में बतौर जज दिखी हैं। 

करिश्मा कपूर

बॉलीवुड में ‘रानी हिन्दुस्तानी’ के नाम से मशहूर करिश्मा कपूर लम्बे वक्त से फिल्मों से दूर हैं। शादी और दो बच्चों के मां बनने के बाद करिश्मा ने जब बॉलीवुड में दूसरी पारी शुरू करनी चाहीं तो वो नाकाम रहीं। 2012 में उनकी आखिरी फिल्म ‘डेंजरेस इश्क’ आई थी जो कि फ्लॉप रही थी। हाल ही में करिश्मा ऑल्ट बालाजी की वेबसीरिज ‘मेंटलहुलड’ में दिखीं थीं। करिश्मा की वेबसीरिज़ को पसंद भी किया गया था।

काजोल

शादी और दो बच्चों की मां बनने के बावजूद काजोल बॉलीवुड की पॉपुलर और सक्सेसफुल एक्ट्रेस हैं। बढ़ती उम्र के साथ काजोल ने जिस खूबसूरती से अपने करियर का मैनेज किया है वो काबिलेतारीफ है। हांलाकि काजोल अब फिल्मों में कम नज़र आती हैं, लेकिन जब भी वह पर्दे पर आती हैं छा जाती हैं। इसी साल काजोल साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म ‘तान्हाजी द अनसंग वॉरियर’ में दिखीं थी, जिसमें उनके दमदार अभिनय की हर तरफ तारीफ हुई थी। इसके अलावा वह वेबसीरिज ‘देवी’ में भी दिखीं। काजोल जल्द ही रेणुका शहाणे की ड्रामा फिल्म ‘त्रिभंगा’ में दिखेगी, जो कि ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी। 

जूही चावला

अपनी दिलकश मुस्कान और चुलबुले अंदाज़ की वजह से जूही चावला 90 के दौर में खूब पॉपुलर हुई थीं। हांलाकि अब जूही फिल्मों से दूर हैं, और अपना ज्यादातर वक्त सोशल वर्क में बिताती हैं। आखिरी बार वह साल 2017 में ऑल्ट बालाजी की वेब सीरिज़ ‘दे टेस्ट केस’ में दिखी थीं।

मनीषा कोइराला

50 साल की हो चुकी अभिनेत्री मनीषा कोइराला कैंसर से जंग जीतने के बाद बॉलीवुड में दोबारा सक्रिय हो गई है। हांलाकि दूसरी पारी में मनीषा कोइराला को मां के रोल ज्यादा मिल रहे हैं। 2018 में मनीषा फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का रोल प्ले करती दिखी थीं। मनीषा ने अब वेब सीरिज़ की दुनिया की तरफ भी रुख कर लिया है।

आयशा जुल्का

 ‘जो जीता वही सिकंदर’ फेम आयशा जुल्का 90 के दशक में कई हिट फिल्मों में नज़र आई थीं। उस दौर में इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक थीं, आयशा। लेकिन आयशा अब फिल्मों से पूरी तरह से दूर हैं, और अपने पति के बिजनेस में हात बटां रही हैं। आएशा के पति समीर वाशी कंस्ट्रक्शन टायकून हैं। कंस्ट्रक्शन के अलावा आएशा और समीर ने स्पा बिज़नेस भी खोला हुआ है, और इसके साथ आएशा का गोवा में एक बुटीक रिसॉर्ट भी है।

ऐश्वर्या राय

बच्चन खानदान की बहुरानी ऐश्वर्या राय ने 5 साल के ब्रेक के बाद साल 2015 में फिल्म ‘जज़्बा’ से कमबैक किया था। कमबैक के बाद ऐश ने अपने करियर के साथ कई एक्सपेरिमेंट किये। वह फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और ‘फन्ने खां’ जैसी फिल्मों में दिखीं लेकिन उन्हें औसतन सफलता ही मिली। खबरें हैं कि ऐश्वर्या अपने पति अभिषेक बच्चन की तरह जल्द ही वेब सीरिज़ से डिजिटल डेब्यू कर सकती हैं।

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी वो अभिनेत्री हैं जो फिल्मों में भले ही ना दिखती हों, लेकिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। शिल्पा सोशल मीडिया पर पॉपुलर स्टार हैं। 2007 में शिल्पा ने फिल्म ‘अपने’ में काम किया था, जिसके बाद से ही वो फिल्मों में गेस्ट अपीरियंस दे रही हैं। हांलाकि वो नच बलिए से लेकर सुपर डांसर तक कई डांस रिएलिटी शोज़ को जज भी कर चुकी हैं।

मधु

अजय देवगन के साथ फिल्म ‘फूल और कांटे’ के जरिए बॉलीवुड करियर की शुरूआत करने वाली मधु भी अब फिल्मों में नज़र नहीं आती हैं। मधु ने अमेरिकन बिजनेस मैन आनंद शाह के साथ शादी की और अपनी फैमिसी लाइफ में व्यस्त हो गईं।

रंभा-

90 के दौर में रंभा का जादू भी खूब चला था। साउथ और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की हिट एक्ट्रेस रहीं रंभा शादी के बाद से ही कनाडा में सेटल हैं। रंभा ने 8 अप्रैल 2010 में NRI बिज़नेसमैन इंद्राण पद्मनाथन से शादी की थी। जिसके बाद से ही उन्होने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था।