वो एक्टर जिसने लगातार दो बार जीता ऑस्कर, अब कोरोनावायरस की चपेट में

By Arunima March 12, 2020, 8:02 p.m. 1k

हॉलीवुड अभिनेता, निर्माता, लेखक और निर्देशक टॉम हैंक्स कोरोनावायरस के संक्रमण से पीड़ित हैं। उन्होंने खुद ट्वीट पर अपने फैंस को इसकी जानकारी दी है। टॉम हैंक्स ने लिखा, 'नमस्कार दोस्तों, रीटा और मैं यहां ऑस्ट्रेलिया में हैं। हमें हल्की-सी थकान महसूस हो रही है, जैसे कि ठंड लग गई हो। शरीर में दर्द भी है। 

बुखार भी है। जैसा कि दुनिया में चल रहा है, हम भी कोरोनावायरस के टेस्ट के लिए गए और हमारा टेस्ट पॉजिटिव पाया गया।'  हैंक्स का जन्म कांकोर्ड, कैलिफोर्निया में हुआ। उनके पिता, एमोस मेफोर्ड हैंक्स राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के दूर के रिश्तेदार थे। माता-पिता के तलाक के बाद टॉम अपने पिता के साथ रहने लगे। 

टॉम को बचपन से ही नाटक देखने का शौक था। वह जगह-जगह घूमकर नाटक की टिकट खरीदते थे और इस तरह उन्होंने एक्टिंग की तरफ रुख किया। कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद टॉम को बिग (1988) नामक काल्पनिक फिल्म से सफलता मिली, इस फिल्म ने हैंक्स को हॉलीवुड की एक बड़ी प्रतिभा के रूप में स्थापित किया। टॉम हैंक्स ने पहली शादी अभिनेत्री Samantha Lewes से 1978 में की थी। 

हालांकि दोनों 1987 में अलग भी हो गए। इसके बाद टॉम ने रीटा विलसन से शादी की। 1994 में आई एक क्लासिक फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' में एक मंद बुद्धि व्यक्ति का किरदार निभाकर टॉप ने इस किरदार को हमेशा के लिए अमर कर दिया। 55 मिलियन डॉलर में बनी इस फिल्म ने 677 मिलियन डॉलर का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया था। यह फिल्म साल 1994 में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

 टॉम हैंक्स की फिल्मों की लिस्ट बड़ी है। इनमें से कुछ हैं 'कास्ट अवे', 'स्लीपलेस इन सिएटल', 'सेविंग प्राइवेट रायन', 'कैप्टन फिलिप्स', 'कैच मी इफ यू कैन', 'ब्रिज ऑफ स्पाइज', 'द पोस्ट'। टॉम ने दो बार ऑस्कर की ट्रॉफी अपने नाम की है। टॉम को ऑस्कर 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार के तौर पर नामांकित किया गया था। इससे पहले वह 'कास्ट अवे' (2001), 'सेविंग प्राइवेट रयान' (1999) और 'बिग' (1989) के लिए नामांकित हुए थे।

ये भी देखिए :- MUJHSE SHAADI KAROGE:- शहनाज के भाई को बोले पारस, तू खा रहा है बहन की कमाई, शो में हुई लड़ाई

Related Story