72 साल की हुईं मौसमी चटर्जी, जानिए अब कहां रहती हैं?

By Arunima April 26, 2020, 8:18 p.m. 1k

मौसमी चटर्जी का जीवन 

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) का आज 72वां जन्मदिन है। मौसमी का असली नाम इंदिरा चटर्जी है। मौसमी चटर्जी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था और वो वहीं पली बढ़ीं। उनके पिता प्रांतोष चट्टोपाध्याय एक आर्मी ऑफिसर थे। उनके दादा जज थे। डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने उनका नाम बदलकर मौसमी चटर्जी रखा था। 

मौसमी चटर्जी ने कम उम्र में ही प्रोड्यूसर जयंत मुखर्जी से शादी की थी। जिसके बाद वह 18 साल की उम्र में मां बन गई थी। मेघा और पायल नाम की 2 बेटियां थी।

 मौसमी चटर्जी की बेटी पायल डिकी सिन्हा की साल 2017 में मौत हो गई थी। पायल लंबे समय से बीमार थीं। अपने समय में हिंदी और बंगाली सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक मौसमी चटर्जी अपने शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं।

 70 के दशक में मौसमी सबसे ज्यादा पैसे लेने वाली एक्ट्रेसेस में छठा स्थान रखती थीं। 16 साल में मौसम चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत बांग्ला फिल्म 'बालिका बधु' से  की थी। इसके बाद मौसमी पहली बार हिंदी फिल्म 'अनुराग' में साल 1972 में नजर आईं थीं। लेकिन वह ज्यादा दिन इंडस्ट्री में नहीं टिक पाईं।

मौसमी चटर्जी की फिल्म 

फिल्म-अनुराग (1972)

फिल्म में मौसमी ने एक अंधी लड़की का किरदार निभाया है। इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामित किया गया। कमाल की बात तो ये है कि मुख्य एक्ट्रेस के रूप में यह उनकी पहली फिल्म थी। उनके साथ विनोद मेहरा, नूतन और अशोक कुमार मुख्य भूमिकाओं में नजर आए।

फिल्म-हमशक्ल (1974)

नाम के हिसाब से यह फिल्म मौसमी के लिए बहुत शानदार रही। जंबूलिंगम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में राजेश खन्ना, तनुजा, मौसमी चटर्जी, असरानी और अरुणा ईरानी मुख्य भूमिकाओं में नजर आईं। 

फिल्म-रोटी, कपड़ा और मकान (1974)

फिल्म में मौसमी ने एक दुष्कर्म का सीन किया है। यह फिल्म एक ब्लॉकबस्टर रही। इस फिल्म में मनोज कुमार, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, जीनत अमान और मौसमी चटर्जी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

फिल्म- बेनाम (1974)

इस फिल्म में मौसमी चटर्जी के साथ अमिताभ बच्चन, शरत सक्सेना और प्रेम चोपड़ा मुख्य भूमिकाओं में नजर आए। इस फिल्म में मौसमी ने अमिताभ बच्चन की पत्नी की भूमिका निभाई है जो अपने बच्चे को अराजक तत्वों से बचाने के लिए संघर्ष करते हैं।

फिल्म- मंजिल (1979)

बासु चटर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मौसमी ने एक अमीर लड़की अरुणा खोसला का किरदार निभाया है। यह फिल्म हिट साबित हुई। फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले कलाकार अमिताभ बच्चन और मौसमी चटर्जी दोनों की बहुत तारीफें हुई। इस फिल्म का गाना रिमझिम गिरे सावन आज भी लोग खूब सुनते हैं।

मौसमी चटर्जी अब भारतीय जनता पार्टी 

मौसमी चटर्जी पिछले साल 2 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। अब वो अपने पति जयंत मुखर्जी के साथ कोलकाता में रहती हैं। 

Related Story