single-post

बॉलीवुड की वो फिल्में, जिस पर पूरे देश में मचा बवाल

Jan. 14, 2020, 9:06 p.m.

फिल्मों को समाज का आईना कहा जाता है। लेकिन कई मामलों में इस आईने को कभी विवाद तो कभी टकराव का सामना करना पड़ा। कुछ फिल्मों पर प्रतिबंध भी लगे तो कुछ ने लोगों का गुस्सा भी झेला। बॉलीवुड की सबसे विवादित कुछ फिल्में।

छपाक 

दीपिका पादुकोण और उनकी फिल्म छपाक को विरोध का सामना करना पड़ रहा है।  अभी भी कई जगहों पर कुछ राजनैतिक संगठन छपाक का विरोध कर रहे हैं। हालांकि इससे फिल्म की कमाई पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है लेकिन शायद छपाक की निर्देशक मेघना गुलजार फिल्म से और ज्यादा उम्मीदें थीं। दीपिका के जेएनयू जाने पर कई फिल्मी हस्तियों के बाद अब मेघना ने भी चुप्पी तोड़ दी है। 10 जनवरी को रिलीज हो चुकी फिल्म 'छपाक' को दर्शकों ने तीन दिनों में अभी तक कुल 19.02 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। फिल्म ने जहां शुक्रवार को 4.77 करोड़ रुपये, शनिवार को 6.90 करोड़ रुपये और रविवार को 7.35 करोड़ रुपये की कमाई की है।

पद्मावत

पद्मावत फिल्म 'पद्मावत' देशभर में 25 जनवरी 2018 को रिलीज हुई थी। पद्मावत में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर लीड रोल में थे। फिल्म को दर्शकों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। पद्मावत ने देशभर करीब 500 करोड़ की कमाई की थी।

पीके

आमिर खान और अनुष्का शर्मा की इस फिल्म ने एक बड़ी बहस छेड़ी थी। फिल्म में दिखाया गया था कि कुछ मान्यताएं और रीति रिवाज अंधविश्वास से भरे हुए हैं। जिसके चलते विवाद खड़ा हुआ था।

द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर

यह फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू की किताब पर आधारित थी। इस फिल्म में अनुपम खेर ने डॉक्टर मनमोहन सिंह और अक्षय खन्ना ने संजय बारू की भूमिका निभाई थी। द ऐक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर पर कांग्रेस पार्टी ने आपत्ति जताई थी और आरोप लगाया था कि फिल्म में नेहरू-गांधी परिवार की गलत छवि दिखाई गई है।

माय नेम इज खान

साल 2010 में फिल्म के रिलीज के आसपास अभिनेता शाहरुख खान ने कहा था कि वे चाहते हैं कि आईपीएल टूर्नामेंट में पाकिस्तानी खिलाड़ी भी हिस्सा लें। बस फिर क्या था, शिवसेना समेत तमाम हिंदूवादी संगठनों ने फिल्म की रिलीज पर मुश्किलें खड़ी कीं।

हैदर

कश्मीर की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में भारतीय सेना की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए। एक बड़ा गुट इसका विरोध करता रहा साथ ही फिल्म के बॉयकॉट का आह्वान भी किया गया। फिल्म में शाहिद कपूर, तब्बू, श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे। 

उड़ता पंजाब

शाहिद कपूर अभिनीत फिल्म उड़ता पंजाब को लेकर बोर्ड और फिल्म निर्माताओं के बीच बड़ा विवाद हुआ था। पंजाब में नशे की समस्या पर बनी इस फिल्म में बोर्ड ने 89 कट सुझाये थे। मामला हाई कोर्ट पहुंचा और अदालत ने एक कट के साथ इसे रिलीज करने की अनुमति दी।