महाभारत में काम करते हुए क्यों फिरोज खान ने अपना नाम अर्जुन रख लिया !

By Aditi April 28, 2020, 7:21 p.m. 1k

रूपाली जायसवाल- लॉकडाउन में मैथालॉजिकल शोज़ का बोलबाला है। टीवी पर इन दिनों 'रामायण' और 'महाभारत' जबरदस्त व्यूअरशिप हासिल कर रहे हैं। इसी बीच एक्टर फिरोज खान जिन्होंने 'महाभारत' में अर्जुन का किरदार निभाया था। वो भी घर बैठकर शो के रिटेलीकास्ट का आनंद ले रहे हैं। 'महाभारत' के दोबारा शुरू होने को लेकर फिरोज़ खान ने कहा,' मैं 'महाभारत' के दोबारा शुरू होने से काफी खुश हूं। मेरे पोता-पोती भी मुझे बाण चलाते देख बेहद खुश हो रहे हैं। फिरोज़ का मानना है कि इस समय में भी लोगों को 'महाभारत' इतना पसंद आ रहा है ये गर्व की बात है। 

एक्टर फिरोज़ खान ने हाल ही में अर्जुन के कैरेक्टर के लिए दिए गए ऑडिशन के दिनों को याद कर बताया कि- "मैंने वहां के कलाकारों दीपक पाराशर, राज बब्बर और गोविंदा को देखा। महाभारत के लिए ऑडिशन चल रहे थे और गोविंदा ने मुझे बताया कि मुझे एक शॉट देना है। मुझे हिंदी में लिखे स्क्रिप्ट के दो पेज दिए गए जिसे देख मैंने गोविंदा से कहा कि वो हिंदी की पंक्तियों को पढ़ें ताकि मैं उन्हें अंग्रेजी में लिख सकूं।"

फिरोज खान ने ये भी कहा कि वो अर्जुन का किरदार निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार थे, हालांकि पहले ये रोल जैकी श्रॉफ को मिलने वाला था। अर्जुन ने आगे बताया- "एक हफ्ते बाद जब मुझे वापस कॉल नहीं आई, तो मैं उनके ऑफिस गया। मुझे अपनी वेशभूषा और मूंछें पहनने के लिए कहा गया। मैं पहली मंजिल में चोपड़ा साहब के केबिन तक गया जहां वो राइटर, डॉ. राही मासूम रज़ा और पंडित नरेंद्र शर्मा के साथ बैठे थे। और तभी उन लोगों ने मुझे बताया कि मैं अर्जुन के किरदार के लिए सेलेक्ट हो गया हूं, जिसे सुन मेरी खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा।"

फिरोज ने आखिर में ये भी खुलासा किया कि उन्होंने अपना नाम क्यों बदल दिया। जैसा कि फिरोज़ ने कहा, "जब भी मैं एक डायरेक्टर को फोन करता था, तो वे सोचते थे कि मैं फिरोज खान हूं और जब तक मैं उन्हें समझाता की मैं कौन हूं तब तक वो मुझे बाद में बुलाने की बात कहकर फोन रख देते थे। इससे मुझे काफी अपमान महसूस होता था। आखिर में चोपड़ा साहब और डॉ. रज़ा ने मुझे बोला कि आज से मेरा नया नाम अर्जुन होना चाहिए। वाकई ये नाम मुझे वो सब कुछ देने वाला था जिसका मैंने सपना देखा था। यहां तक कि लास्ट में मेरी मां भी मुझे अर्जुन कहकर ही बुलाने लगी।"

आपको बता दें कि फिरोज़ खान ने 'महाभारत' के अलावा फिल्मों में भी काम किया है। साल 1984 में फिरोज़ ने फिल्म 'मंजिल-मंजिल' से सिनेमा की दुनिया में कदम रखा और इसके बाद साल 1988 में फिरोज़ को 'महाभारत' में अर्जुन का किरदार निभाने का मौका मिला।

Related Story