Lockdown में ऐसे अपनी फिटनेस का ख्याल रख रही हैं हिना खान, देखिए Video

By Arunima May 16, 2020, 7:29 p.m. 1k

टीवी सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' से घर-घर में फेमस हुई हिना खान (Hina Khan) कभी अपनी फिटनेस को लेकर, तो कभी अपनी स्टाइल की वजह से चर्चा में बनी रहती हैं। शरीर में उनके कहीं भी एक्स्ट्रा फैट नजर नहीं आता और इसके पीछे उनकी डाइट और एक्सरसाइज है।

हिना खान ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि-" मेरे फिटनेस में मेरी डाइट का बड़ा हिस्सा है और एक्सरसाइज मेरे फिटनेस को और ज्यादा बूस्ट करता है। मेरे पास काम बहुत होता है लेकिन मैं जिम जाना नहीं छोड़ती। काम के दबाव में भी मैं हर रोज एक घंटे जिम में वर्कआउट जरूर करती हूं। मैं पिछले तीन-चार सालों में फिटनेस को लेकर दीवानी सी हो गई हूं। मेरे पास जब काम कम होता है तो मैं जिम में ज्यादा वक्त बिताती हूं।"  

आगे हिना खान ने बताया कि-"मेरी डाइट का अहम हिस्सा प्रोटीन है। मैं नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक प्रोटीन लेती हूँ। सुबह की शुरुआत मैं गुनगुने पानी को चाय की तरह सिप कर के पीती हूं। मैं एक बार में ज्यादा न खा कर थोड़ा-थोड़ी कुछ-कुछ देर में खाती हूं। प्रोटीन लेने से मेरा पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है और भूख महससू नहीं करती। 

बस संडे के दिन मैं अपनी पंसद का जो कुछ खाना होता है वो खाती हूं। मैं संडे को चीट डे मानती हूं। मैं हर दिन जिम में कम से कम एक घंटा वक्त जरूर देती हूं। इसमें कार्डियोख् वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सब शामिल हैं। मेरे रोज के रुटीन एक्सरसाइज में मिक्स वेट ट्रेनिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग, किक बॉक्सिंग और ट्रिक्स एक्सरसाइज शामिल हैं। इसमें बैक, एब्स, कंधे और बाइसेप्स की एक्सरसाइज शामिल होती है। 

कार्डियो में मैं हार्डकोर वेट ट्रेनिंग के साथ फंक्शनल फिटनेस, कोर स्ट्रेंथनिंग, किक बॉक्सिंग को प्रिफर करती हूं। इसके आलवा कभी कभी मैं योग और पावर योगा को भी प्रेफर करती हूं। मेरा मानना है कि एक्सरसाइज ही मुझे एनर्जेटिक बनाती हैं।"

साथ ही आगे  हिना खान ने बताया कि-"मेरा ब्रेकफास्ट फलों के जूस से शुरू होता है। कई बार वेजिटेबिल जूस भी लेती हूं। इसके साथ मैं दो केले और कार्नफ्लेक्स या मुसली को भी प्रेफर करती हूं। एक व्हाइट ऑमलेट भी मैं नाश्ते में लेती हूं। लंच में मैं दाल, पनीर, और उबली सब्जियों से भरा कटोरा लेती हूं। कई बार ज्यादा भूख होने पर मल्टी ग्रेन वाली दो रोटी लेती हूं। रात का डिनर सुबह 7 बजे से पहले ले लेती हूं। डिनर में मैं उबली या भूने पनीर या चिकन लेती हूं।

हिना खान बताती हैं कि खूबसूरती और फिटनेस के लिए पानी का बहुत महत्व है और यही कारण हे कि मैं हमेशा खुद को हाइड्रेट रखती हैं। प्यास लगने से पहले मैं पानी पीती हूं। दिन में 12 ग्लास पानी पीना जरूरी है। 

इसके बाद मैं जब मन हो कुछ न कुछ लिक्विड लेती रहती हूं। इसमें नींबू पानी, नारियल पानी या कोई जूस शामिल होता है। दही को लस्सी या छांछ के रूप में लेना भी मुझे बहुत पसंद है। हिना का कहना है कि 75 प्रतिशत डाइट और 25 प्रतिशत एक्सरसाइज ही मेरी फिटनेस का मंत्र है।

Related Story