32 साल के हुए टीवी जगत के मास्टरमाइंड

By Neetu May 7, 2020, 5:10 p.m. 1k

रूपाली जायसवाल

'बिग बॉस 11' से मास्टरमाइंड(Mastermind) के नाम से फेमस हुए विकास गुप्ता (Vikas Gupta) लॉकडाउन के बीच आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। विकास का जन्म 7 मई 1988 को हुआ था, और महज 32 साल की उम्र में विकास बहुत कुछ हासिल करने में सफल रहे हैं। विकास गुप्ता की मां का नाम शारदा गुप्ता (Sharda Gupta) है। विकास के दो भाई और एक बहन हैं। भाईयों का नाम वतन गुप्ता (Watan Gupta) और सिद्धार्थ गुप्ता (Sidharth Gupta) और बहन का नाम कोमल गुप्ता (Komal Gupta) है।

विकास का टेलीविजन करियर- 

                                                                                     Vikas Gupta 

विकास गुप्ता एक इंडियन टीवी शो निर्माता होने के साथ-साथ क्रिएटिव डायरेक्टर(Creative Director) और होस्ट(Host) भी हैं। 2017 में विकास गुप्ता कलर्स टीवी के रियलिटी शो 'बिग बॉस सीजन 11' का हिस्सा बनें और दूसरे रनर अप रहें, साथ ही सीजन में विकास गुप्ता और शिल्पा शिंदे की लड़ाई ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। 

                                                                            Vikas Gupta And Shilpa Shinde Fight

इसके अलावा विकास 'खतरों के खिलाड़ी सीजन 9' और 'बिग बॉस 13' में बतौर गेस्ट के रूप में दोबारा नज़र आ चुके हैं। 2018, में विकास ने  एमटीवी इंडिया के 'ऐस ऑफ स्पेस 1' शो की मेजबानी की, और सीजन 2 की मेजबानी भी विकास ने ही की।इतना ही नहीं विकास गुप्ता टीवी शोज़ ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’, ‘महाभारत’, ‘किस देश में है मेरा दिल’ जैसे सीरियल के लिए भी काम कर चुके हैं, और मशहूर टीवी शो 'गुमराह' , 'कैसी ये यारियां' के लिए भी विकास गुप्ता काफी ज्यादा फेमस हैं ।

विकास गुप्ता के करियर में आए उतार-चढाव- 

                                                                                   Vikas Gupta

विकास ने अपने करियर की शुरुआत बालाजी(Balaji) टेलीफिल्म में क्रिएटिव हेड(Creative Head) के रूप में की थी। विकास बेहद कम उम्र से ही इंडियन टेलीविज़न में काम कर रहे हैं। विकास ने राय यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर 2010 में विजुअल आर्टिस्ट(Visual Artist) के तौर पर काम किया। इसके बाद विकास को बालाजी टेलीफिल्म के लिए ट्रेनी(Trainee) के तौर पर काम करने का मौका मिला। विकास के बेहतरीन काम करने के तरीके को देखकर इन्हें वापस इसी प्रोडक्शन हाउस में बुला लिया गया और इसी प्रोडक्शन हाउस में विकास क्रिएटिव हेड के तौर पर काम करने लगे।

विकास गुप्ता ने खुद का प्रोडक्शन हाउस किया शुरू- 

                                                                                    Vikas Gupta

सक्सेस की सीढियों पर चढ़ते हुए विकास गुप्ता ने खुद के एक प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की और खुद को प्रोड्यूसर के रूप में स्थापित किया। विकास के प्रोडक्शन हाउस का नाम लॉस्ट बॉय(Lost Boy) प्रोडक्शन है, इस प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले विकास ने 'ये है आशिक़ी' , 'गुमराह' जैसी टीवी सीरीज को प्रोड्यूस किया। 'गुमराह' यंगस्टर्स के बीच काफी फेमस भी हुआ था।

एकता कपूर के करीबी हैं विकास गुप्ता- 

                                                                  Vikas Gupta And Ekta Kapoor

ख़बरें तो ये भी हैं कि विकास बालाजी टेलीफिल्म की प्रोड्यूसर एकता कपूर के बेहद क़रीबी दोस्त हैं। साथ ही विकास के रिलेशन कई टीवी ऐक्ट्रेसेज के साथ भी काफी अच्छे हैं।

एक्टिंग में असफल रहे विकास गुप्ता- 

                                                                   Vikas Gupta In Pyar Ki Ek Kahani Show

हालांकि एक चीज है जिसमें विकास असफल रहे हैं और वो है ऐक्टिंग। विकास ने कई बार ऐक्टिंग करने की कोशिश की लेकिन हर बार चूक गए, विकास ने एकता कपूर के सीरियल ‘प्यार की एक कहानी’ में भी ऐक्टिंग करने की कोशिश की, लेकिन शूट शुरू होने के चार दिनो के अन्दर ही एक्टिंग न कर पाने की वजह से इस शो को छोड़ दिया, और समय रहते ही विकास ने अपना रास्ता अलग कर लिया। 

6. विकास गुप्ता को मिले अवॉर्ड्स 

                                                                                          Vikas Gupta

2018 में विकास गुप्ता  टीवी पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर बने और विकास को लॉयन्स गोल्ड अवॉर्ड से नवाजा गया। साथ ही विकास गुप्ता के प्रोडक्शन हाउस को गुमराह टीवी सीरीज के लिए बेस्ट थ्रिलर अवार्ड भी मिल चुका है।

Related Story