छोटे शहरों से आईं टीवी की इन एक्ट्रेसेस ने कमाया बड़ा नाम !

By Aditi April 16, 2020, 11:15 a.m. 1k

पूजा वर्मा- मुंबई (Mumbai) को सपनों का शहर कहा जाता है। हर साल ना जाने कितने लोग इस शहर में बॉलीवुड(Bollywood) और टेलीविज़न(Television) का स्टार बनने का सपना लेकर आते हैं। कुछ के सपने पूरे होते हैं, तो कुछ गुमनामी के अंधेरे में खो कर रह जाते हैं। हमारी रिपोर्ट में आज हम बात करेंगे टीवी की उन अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होने छोटे शहरों से आकर मायानगरी मुंबई में ऊंचा मुकाम हासिल किया। टीवी की सर्वगुण सम्पन्न बहुएं बनकर ये करोड़ों दिलों पर राज कर रही हैं। पॉपुलैरिटी के मामले में ये बहुएं, बॉलीवुड एक्ट्रेसेस से कम नहीं हैं। 

शिवांगी जोशी

सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’(Yeh Rishta Kya Kehlata Hai) में नायरा गोएनका(Naira Goenka) का रोल प्ले करने वाली शिवांगी जोशी टीवी की पॉपुलर बहुओं में से एक हैं। शिवांगी उत्तराखंड के शहर देहरादून से बिलॉंग करती है। शिवांगी का जन्म महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) शहर में हुआ था, लेकिन शिवांगी ने पढ़ाई अपने होमटाउन देहरादून में की है। 2013 में शिवांगी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत ‘लाइफ ओके’ (Life OK) चैनल पर आए सीरियल ‘खेलती है जिंदगी आंख मिचौली’ (Khelti Hai Zindagi Aankh Micholi) से की थी। जिसके बाद शिवांगी सीरियल ‘बेगुसराय’(Begusarai) में नज़र आईं, लेकिन शिवांगी को पहचान सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ से मिली। जिसमें शिवांगी अक्षरा और नैतिक सिंघानिया की बेटी नायरा का रोल प्ले कर रही हैं और शो का लीड चेहरा हैं।

रुबीना दिलैक

सीरियल ‘शक्ति-असतीत्व के अहसास की’(Shakti-Astitva Ke Ehsaas Ki) की में किन्नर बहू सौम्या सिंह का किरदार निभाकर रुबीना दिलैक ने एक मिसाल कायम की है। रुबीना दिलैक हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) के शिमला (Shimla) शहर की रहने वाली हैं।  ‘शक्ति-असतीत्व के अहसास की’ में सौम्या का किरदार निभाने से पहले रुबीना ज़ीटीवी (Zee TV) के हिट शो ‘छोटी बहू’ (Chhoti Bahu) में नज़र आई थी। ‘छोटी बहू’ में रुबीना की सादगी और चेहरे की मासूमियत ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। रुबीना को छोटी बहू के नाम से ही पहचाना जाने लगा था। टीवी एक्टर अभिनव शुक्ला के साथ 2018 में रुबीना ने अपने होम-टाउन शिमला में ही शादी की थी। 

दिव्यांका त्रिपाठी

दिव्यांका त्रिपाठी दहिया टीवी के सबसे चर्चित और चहीते चेहरों में से हैं। दिव्यांका मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) शहर से हैं। 2005 में मिस भोपाल का खिताब जीतने के बाद दिव्यांका ने सीरियल्स की दुनिया में कदम रखा था। अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत दिव्यांका ने प्रोड्यूसर रश्मि शर्मा के सुपरहिट सीरियल ‘बनूं मैं तेरी दुल्हन’(Banoo Main Teri Dulhann) से की थी। पहले सीरियल से ही दिव्यांका दर्शकों के बीच काफी फेमस हो गई थीं। इसके बाद दिव्यांका कई डेली सोप्स में नज़र आईं, लेकिन 2013 में शुरू हुए सीरियल ‘ये हैं मोहब्बतें’(Yeh Hai Mohabbatein) में डॉक्टर इशिता भल्ला का किरदार निभाकर दिव्यांका की पहचान ‘इशी मा’ की बन गई। जो सभी के दिलों पर राज करती है।

देवोलीना भट्टाचार्जी

‘साथ निभाना साथिया’(Saath Nibhana Saathiya) में गोपी बहू का किरदार निभाकर देवोलीना भट्टाचार्जी ने दर्शकों का दिल जीता था। देवोलीना असम के छोटे से गांव नज़िरा(Nazira in Sibsagar District) की रहने वाली हैं। ‘साथ निभाना साथिया’ में देवोलीना ने जिया मानेक को रिप्लेस किया था। जिया गोपी बहू के रोल में दर्शकों का दिल पहले ही जीत चुकी थीं। और जब देवोलीना ने सीरियल में जिया की जगह ली तब किसी को अंदाज़ा नहीं था कि देवोलीना को दर्शक जिया से भी ज्यादा पंसद करने लगेंगे। गोपी बहू के रूप में जिया मानेक की यादें धुंधली पड़ती गईं और देवोलीना की पहचान घर-घर में गोपी बहू की बन गई। हाल ही में देवोलीना कोन्ट्रोवर्शियल रिएलिटी शो बिग बॉस सीज़न 13 में भी नज़र आईं थी, लेकिन कमर में लगी चोट की वजह से देवोलीना को शो छोड़कर बीच में ही जाना पड़ा था।

सुरभि ज्योति

छोटे पर्दे का जाना पहचाना चेहरा हैं, सुरभि ज्योति। सुरभि टीवी की ग्लैमरेस एक्ट्रेसेस में से एक हैं।

 ज़ीटीवी के सीरियल ‘कुबूल है’(Qubool Hai) से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत करने वाली सुरभि पंजाब के जालंधर शहर की रहने वाली हैं। ‘कुबूल है’ में सुरभी ने ज़ोया कुरैशी का किरदार निभाया था। ज़ोया के रोल में सुरभी को काफी पसंद किया गया था, और वो रातों-रात टीवी के जगमगाते सितारों की लिस्ट में शामिल हो गईं थीं। 2018 में सुरभी एकता कपूर के सीरियल ‘नागिन 3’(Naagin 3) में इच्छाधारी नागिन बनीं दिखीं। ‘नागिन 3’(Naagin 3) में सुरभी नागिन बेला के रोल में नज़र आईं थीं।  जालंधर शहर से आई सुरभि अब इंडियन टेलीविज़न की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक बन चुकी हैं।

श्वेता तिवारी

श्वेता तिवारी भी छोटे से शहर से आकर मुंबई में बड़ा नाम कमाने वाली टीवी की पॉपुलर बहुओं से एक हैं। 2008 में सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ में प्रेरणा शर्मा का यादगार रोल निभाकर श्वेता तिवारी ने दर्शकों के दिलों में खास मुकाम बनाया था। श्वेता उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ शहर की रहने वाली हैं। श्वेता की निजी ज़िंदगी उतार-चढ़ाव से भरी रही है, लेकिन रियल लाइफ में आई मुश्किलों को श्वेता ने कभी अपने करियर पर हावी नहीं होने दिया। फिलहाल श्वेता सोनी टीवी के सीरियल ‘मेरे डैड की दुल्हन’(Mere Dad Ki Dulhan) में नज़र आ रही हैं, जिसमें वो गुनित सिक्का का किरदार निभा रही हैं। टीवी की इन सभी एक्ट्रेसेस ने ये साबित किया है, कि छोटे शहर से आए लोग भी अपने टैलेंट के दम पर सपनों की दुनिया मुंबई में ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

 

Related Story