हनुमान जयंती पर मिलिए टीवी के कई मशहूर बजरंगबली से

By Neetu April 8, 2020, 9:41 p.m. 1k

नवीन सिंह भारद्वाज -  8 अप्रैल को पूरा देश हनुमान जंयती मना रहा है। लॉकडाउन lockdown के इस दौर में भले ही हनुमान जंयती  lord Hanuman  हर साल की तरह पूरी धूमधाम के साथ नहीं मनाई जा रही हो, लेकिन भगवान राम के सबसे बड़े भक्त संकटमोचन हनुमान में ना तो भक्तों की आस्था कम हुई है, और ना ही उनका जोश। टीवी पर जबसे ‘रामायण युग’ लौटकर आया है तब दर्शकों की राम-हनुमान भक्ति में इज़ाफा ही हुआ है। 

हमारी इस रिपोर्ट में हम आपकी मुलाकात करवाएंगे, उन सभी सितारों से जिन्होने छोटे पर्दे पर हनुमान का किरदार निभाकर दर्शकों के दिल में हमेशा-हमेशा के लिए अपना खास मुकाम बना लिया है। जिन्हें घर-घर में श्री हनुमान की छवि मानकर पूजा जाने लगा।

1.    निर्भय वाधवा (Nirbhay Wadhwa) 

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर कई साल तक छाया रहा सीरियल ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ भले ही ऑफएयर हो गया है, लेकिन आज भी ये सीरियल दर्शकों के दिलों में खास जगह रखता है। हनुमान भक्तों के बीच इस सीरियल का क्रेज़ कुछ ऐसा है कि आज भी लोग  संकटमोचन महाबली हनुमान के पोस्टर को अपने घरों में लगा कर उसे भगवान हनुमान मान कर उसकी पूजा करते हैं । सीरियल में हनुमान का किरदार एक्टर निर्भय वाधवा ने निभाया था। निर्भय की फिट बॉडी को देखकर दर्शक उनकी तुलना भगवान हनुमान से ही करने लगे थे। वहीं निर्भय ने भी इस किरदार में जान डालने के लिए अपनी बॉडी पर काफी मेहनत की थी।

ई-24 ने लॉन्ग डउन के दौरान निर्भय से फोन पर बात की।

सवाल 1- निर्भय कभी रियल लाइफ में आपके साथ ऐसा हुआ है, जब लोगों ने आपको असल में भगवान हनुमान समझ कर आपके पैर छुए हों?      

निर्भय : जी बिलकुल ऐसा बहुत बार हुआ है, जब लोगों मुझे हनुमान जी बोल कर मेरे पैर छुए हैं। ये एक बहुत अजीब सी फीलिंग होती है, क्योंकि दादा-दादी की उम्र के लोग जब झुककर के आपके पाँव छुते तब समझ ही नहीं आता कि हमें कैसे रिएक्ट करना चाहिए। बच्चे जब आपसे कम उम्र के होते हैं, और पैर छूते हैं तो आप समझ सकते हैं। तब अच्छा फील होता है, कि वो आपकी रिस्पेक्ट कर रहे हैं। आप सभी की तरह मैं भी एक साधारण सा इंसान हूँ, भगवान नहीं।  मुझसे भी गलतियां होती हैं, लेकिन फिर भी लोग मुझे अभी भी भगवान हनुमान के रूप में देखते है। ये एक अजीब सी फीलिंग हैं जो मैं ब्यां नहीं कर सकता।

सवाल 2– देश में इस वक्त लॉकडाउन है।  रोज़ाना मंदिर जाने वाले लोगों को आप सेल्फ आइसोलेशन में घर पर ही भगवान हनुमान की पूजा करने के लिए क्या सलाह देंगे?

निर्भय : मैं अपने दोस्तों से सिर्फ यही कहना चाहूंगा की मौजूदा स्थिति में सब लोग घर के अंदर रहकर ही पूजा करें। भगवान दिल में होने चाहिए जो आप दुनिया पर आया हुआ है, उस से लड़ने के लिए हमें घर से ही भगवान हनुमान से प्रार्थना करनी चाहिए। हनुमान जयंती पर मैं अपने फ़ैंस और दोस्तों से यही कहूंगा की प्लीज़ आप सब लोग अपने घर पर ही रहें और जो भी कुछ आप बाहर से ले कर आए उसे धो कर खायें।  इतनी भयंकर महामारी जो चल रही है, उसमें सब एकजुट होकर उसका सामना करें। भगवान पर भरोसा रखें। जय श्री राम। जय श्री हनुमान।

2.     दानिश अख़्तर सैफी – Danish Akhtar Saifi

पहलवानी के अखाड़े में दानिश अख़्तर सैफी ने कई दंगल लड़े, लेकिन दानिश को घर-घर में पहचान मिली हनुमान का किरदार निभाकर। स्टार प्लस पर ऑन-एयर हुए सीरियल सिया के राम में दानिश ने केसरी नंदन हनुमान का रोल प्ले किया था, सीरियल में दानिश की मौजूदगी ने ही ऑडिएंस का दिल जीत लिया था। आपको बता दें कि, मुंबई और अपने परिवार से दूर हैदरबाद में सिया के राम की शुटिंग कर रहे दानिश अपनी टीम सबसे कम उम्र के कलाकार थे। सीरियल की शुटिंग के दौरान दानिश को ना सिर्फ फैंस का बल्कि सेट के सभी एक्टर्स का भी भरपूर प्यार मिलता था। शो में सीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस मदिराक्षी दानिश को अपने परिवार का सदस्य मानती हैं। हर दिल अज़ीज़ दानिश से भी ई-24 ने हनुमान जंयति पर सवाल किए-

सवाल 1-  दानिश आज भी आपको लोग हनुमान के किरदार में देखना पसंद करते हैं?  आपकी क्या राय है?

  

दानिश – जी, बिल्कुल सही कहा आपने, आज भी मुझे बहुत सारे लोग हनुमान के किरदार में देखना चाहते हैं। मैंने पहली बार 2015 में हनुमान का किरदार निभाया था। मैने बतौर कलाकार सीरियल सिया के राम से पर्दे पर डेब्यू किया था। मैं खुद को खुशकिस्मत समझता हूं, कि हनुमान के किरदार से मेरे एक्टिंग करियर की शुरूआत हुई। आगे भी अगर किसी सीरियल में मुझे हनुमान का रोल प्ले करने का ऑफर मिलेगा तो मैं खुशी-खुशी ये रोल करना चाहूंगा। मैने कलर्स टीवी पर श्रीमद्भागवत में भी हनुमान का किरदार निभाया था।

सवाल 2- दानिश क्या कभी आपकी तुलना लेजेंड दारा सिंह जी के किरदार से की गयी है? जिन्होने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का किरदार निभाया था। अगर दारा सिंह जी से आपकी तुलना की जाए तो आप क्या कहना चाहेंगे?     

दानिश : मैं नहीं चाहता की मेरी तुलना लेजेंड दारा सिंह जी से की जाए,  उनसे किसी की तुलना हो ही नहीं सकती। वो एक महान कलाकार थे, हैं और रहेंगे। वो और उनका निभाया हनुमान का किरदार आज भी सभी के दिलो में ज़िंदा है और हमेशा रहेगा। उनसे मेरी तुलना या किसी की भी तुलना करना ग़लत होगा, फैन हूं। लेकिन हाँ, सिया के राम की शूटिंग के दौरान मुझे ऐसा कहा गया था, कि दारा सिंह जी के बाद कोई इतना अच्छा हनुमान आया है। यही बात अपने आप में मेरे लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है । 

3.     ज़ुबैर अली - zubair Ali

राधाकृष्ण जैसा सुपरहिट सीरियल बना चुका स्वास्तिक प्रोडक्शन 2019 में लेकर आया था सीरियल ‘राम सिया के लव कुश’। कलर्स टीवी पर दिखाए गए इस सीरियल को लार्जर दैन लाइफ स्केल पर शूट किया गया था। शो में हनुमान के रोल में दिखे थे एक्टर ज़ुबैर अली। गुजरात में शो की शूटिंग कर रहे ज़ुबैर से मिलने उनके फैंस ना सिर्फ मुंबई से बल्कि देश के अलग अलग राज्यों से भी आते थे। ‘राम सिया के लव कुश’ से पहले किसी भी सीरियल में हनुमान को लव-कुश के साथ ज्यादा नहीं दिखाया गया था। लेकिन ‘राम सिया के लव कुश’ में हनुमान बने ज़ुबैर को लव-कुश के साथ देखना दर्शकों को बेहद पसंद आया था।

सवाल 1.  ज़ुबैर आपका शो ‘राम सिया के लव कुश’ एक बार फिर वापस टेलिविज़न पर आ रहा है,  क्या आप हनुमान के किरदार को निभाना मिस कर रहे हैं? 

ज़ुबैर - मैं बहुत इस किरदार को बहुत मिस करता हूं, क्योंकि ये किरदार अपने आप में बहुत महान किरदार है, करोड़ों लोगों की श्रद्धा भगवान हनुमान के साथ जुड़ी है। और मैं सच में शुटिंग के समय को और अपने किरदार को कितना मिस करता हूं ये बात में शब्दों में ब्यां भी नहीं कर सकता। 

सवाल 2- शो में हनुमान के किरदार से जुड़ी कोई याद जो आपके दिल के बहुत क़रीब है?   

ज़ुबैर – ऐसी बहुत सारी यादें हैं।  लेकिन इनमें से सबसे यादगार पल वो था जब शो में मेरा (हनुमान) और राम जी (हिमांशु सोनी) का मिलन हुआ था,  इस सीन को शूट करते वक्त हमने दिल से जुड़ाव महसूस किया था। उस वक्त मेरे पल आज भी मेरे दिमाग़ में छपे हुए हैं, मैं उन्हें कभी नहीं भूल सकता। वैसे तो पूरा शो ही बेहतरीन था, लेकिन वो एक एपिसोड हमेशा-हमेशा के लिए मेरे ज़हन में छप गया है।

आपको बता दें, कि पर्दे पर हनुमान के रूप में अपना खास मुकाम बनाने वाले सभी सितारे ज़िम्मेदार नागरिका की तरह लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं, और घर पर ही सेल्फ क्वारेंटाइन में रह कर अपने 

शोज़ को देख रहे हैं। स्टार प्लस पर ‘सिया के राम’ और कलर्स पर ‘राम सिया के लव कुश’ को  भी दोबारा दिखाना शुरू कर दिया गया है।

Related Story