तंगहाली में हैं जानी मानी एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी, 75 साल की एक्ट्रेस को दान नहीं काम चाहिए

By Neetu July 31, 2020, 2:19 p.m. 1k

पूजा राजपूत- सीरियल 'बालिका वधू' की कड़क दादी सा तो याद होंगी ही आपको। वही दादी सा जिन्होने फिल्म 'बधाई हो' में आयुष्मान खुराना की दादी का रोल भी प्ले किया था। और बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का 'नैशनल अवॉर्ड' जीता था। सुरेखा सीकरी फिल्म और टेलीविजन जगत की जानी-मानी अदाकारा हैं। 75 साल की हो चुकी सुरेखा सीकरी इनदिनों तंगहाली में गुजर बसर करने के मजबूर हैं, और उन्हे काम की तलाश है। ताकि वहसम्मानपुर्वक अपना गुजर बसर कर पाएं, और दवाईयों का खर्चा उठा पाएं।'

सुरेखा सीकरी अपनी दमदार अदाकारी के लिए तीन बार नैशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं। आखिरी बार वह फिल्म 2018 में रिलीज़ हुई फिल्म 'बधाई हो' में नज़र आईं थी। फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का नैशनल अवॉर्ड भी मिला था। इनदिनों, सुरेखा सीकरी महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गई शूटिंग की नई गाइडलाइन से बेहद नाराज़ हैं। क्योंकि नई गाइडलाइन के मुताबिक 65 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाले कलाकारों के शूटिंग सेट पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके बाद से सुरेखा सीकरी के पास भी कोई काम नहीं आ रहा है। यही वजह है, कि दिग्गज अदाकारा तंगहाली में अपना गुजारा करने के लिए मजबूर हो गई हैं। 

सुरेखा सीकरी को अपनी दवाईयों समेत खर्चा चलाने के लिए काम की सख्त तलाश हैं। हांलाकि कुछ ही दिनों पहले सुरेखा सीकरी की तंगहाली और उनके पास काम ना होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई जिसके बाद उन्हें कई लोगों की तरफ से आर्थिक मदद की कोशिश की गई। लेकिन सुरेखा सीकरी ने किसी भी तरह की आर्थिक मदद लेने से इंकार कर दिया। सुरेखा सीकरी के मुताबिक उन्हें भीख में पैसे नहीं चाहिएं, बल्कि वह काम करके पैसे कमाना चाहती हैं, और सम्मान से जीना चाहती हैं।

वह कहती हैं कि, ‘मैं लोगों के बीच में अपना कोई गलत इम्प्रेशन नहीं छोड़ना चाहती, जिससे लोग कहें कि मैं पैसों के लिए भीख मांग रही हूं। मैं किसी से कोई दान नहीं चाहती। मेरे कुछ दोस्त मदद के लिए तैयार हैं। वह बहुत दयालु हैं,  इसके लिए मैं अपने आप को खुशनसीब समझती हूं। लेकिन, मैंने उनसे कुछ लिया नहीं। मैं चाहती हूं कि मुझे कुछ काम दो तो मैं सम्मान पूर्वक अपना घर चला सकूं।’

आपको बता दें कि, साल 2018 में सुरेखा को ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। उस वक्त वह महाबलेक्ष्वर में शूटिंग कर रही थीं। ब्रेन स्ट्रोक के बाद वह बाथरूम में बेहोश हो गई थीं, और उनके सिर में चोट भी आई थी। जिसके बाद वह आंशिक रूप से लकवे का शिकार हो गई थीं।

 2019 में जब उन्हें 'बधाई हो' फिल्म के लिए नैशनल अवॉर्ड मिला था, तब वह अपना अवॉर्ड लेने के ले व्हीलचेयर पर आईं थी। हालांकि, वह धीरे धीरे ठीक हो रही हैं। सुरेखा सीकरी कहती हैं कि वह 75 वर्ष की हो गई हैं, फिर वह काम करना चाहती हैं, क्योंकि वह खुद को फिट मानती हैं।

इसके साथ वह यह भी कहती हैं कि हांलाकि निर्माता अभी किसी भी तरह का ज़ोखिम उठाना नहीं चाहते हैं। उन्होने यह भी बताया कि उनकी तंगहाली की खबरें मीडिया में आउट होने के बाद उन्हें कुछ विज्ञापनों के ऑफर्स आए हैं,लेकिन अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि सुरेखा सीकरी का हर महीने का खर्चा लगभग दो लाख रुपये होता है, इसलिए वह थोड़ी आर्थिक समस्याओं से गुजर रही हैं। जिसे वह काम करके दूर करना चाहती हैं।

Related Story