single-post

69 साल के हुए रजनीकांत, जानिए उनके जीवन के बारे में दिलचस्प बातें

Dec. 11, 2019, 10:01 p.m.

रजनीकांत Rajinikanth का जन्म भारत India  के कर्नाटक Karnataka में एक मराठी परिवार में शिवाजी राव गायकवाड़ के रूप में हुआ था। उनके पूर्वज तमिलनाडु के कृष्णागिरि जिले के नाचिकुप्पम गाँव के रहने वाले हैं। वह अपने माता जीजाबाई Jijabai और पिता पुलिस कांस्टेबल रामोजीराव गायकवाड़ की चौथी संतान थे। उन्होंने आठ साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया था। 

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बैंगलोर Bengaluru के बसावनगुड़ी में आचार्य पाठशाला में और फिर विवेकानंद बालका संघ में की। उन्होंने 26 फरवरी 1981 को आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh  के तिरुपति में 31 साल की उम्र में अभिनेता वाई जी महेंद्रन के पत्नी की बहन लता पार्थसारथी से शादी की और उनकी दो बेटियाँ हैं जिनका नाम ऐश्वर्या रजनीकांत Aishwarya R. Dhanush और सौंदर्या रजनीकांत Soundarya Rajinikanth है। 

भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत का तीसरा सर्वोच्च सम्मान, पद्म भूषण Padma Bhushan  मिला। अभिनय के अलावा, रजनीकांत ने पटकथा लेखक, फिल्म निर्माता और एक पार्श्व गायक के रूप में भी काम किया है। 

 रजनीकांत Rajinikanth ने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में बालचंद्र की फिल्म 'अपूर्वा रागनगाल' Apoorva Raagangal से एंट्री ली थी। इस फिल्म में कमल हासन Kamal Haasan और श्रीविद्या Shri Vidya भी थीं। रजनीकांत Rajinikanth ने अपने अभिनय की शुरुआत कन्नड़ नाटकों से की थी। 

दुर्योधन की भूमिका में रजनीकांत Rajinikanth घर-घर में लोकप्रिय हुए थे। कई नकारात्मक किरदारों का अभिनय करने के बाद रजनीकांत Rajinikanth पहली बार नायक के रूप में एसपी मुथुरमन S. P. Muthuraman की फिल्म भुवन ओरु केल्विकुरी में दिखे थे। 

इस फिल्म के बाद मुथुरमम S. P. Muthuraman और रजनीकांत Rajinikanth  की जोड़ी खूब जमी और इन्होंने 25 फिल्मों में काम किया। रजनीकांत Rajinikanth ने पहली बार मुंदरू मूगम में तिहरा रोल किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें तमिलनाडु सरकार से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था।

 टी रामा राव N. T. Rama Rao  की फिल्म अंधा कानून Andha Kanoon  रजनीकांत Rajinikanth की पहली हिन्दी फिल्म थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan, हेमा मालिनी Hema Malini और रीना रॉय Reena Roy भी थीं।

 रजनीकांत Rajinikanth की फिल्म राजा चाइना रोजा पहली तमिल फिल्म थी जिसमें एनिमेशन भी शामिल किया गया था। रजनीकांत Rajinikanth के प्रति लोगों की दीवानगी पागलपन के हद तक जाती है।