single-post

Birthday Spl - मीना कुमारी ने भी तीन तलाक और हलाला का दंश झेला, देखिए पति के साथ मीना की तस्वीरें

Aug. 1, 2018, 4:19 p.m.

मीना कुमारी फिल्मी पर्दे की ट्रेजडी क्वीन कहीं  जाती हैं । मीना कुमारी का 1 अगस्त को 85वां जन्मदिन होता है। आपको बता दे कि बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी को भी तीन तलाक का दंश झेलना पड़ा था । हलाला से गुजरना पड़ा था।1954 में एक फिल्म के सेट पर मीना कमाल अमरोही को दिल दे बैठी थी ।  

कमाल पहले से शादीशुदा थे, चार बच्चों के पिता थे इसके बावजूद उन्होंने मीना कुमारी से शादी की मीना और कमाल अमरोही की शादी शुदा जिंदगी सफल नहीं रही। मीना ने कमाल पर आरोप लगाया कि वो उनसे नहीं बल्कि उनकी दौलत और शोहरत से प्यार करते है।

एक कॉन्ट्रैक्ट केतहत मीना की कमाई का पूरा अधिकार केवल कमाल अमरोह की कम्पनी के पास था। एक बार कमाल से झगड़े के बाद  कमाल  अमरोही ने गुस्से में आकर मीना कुमारी को तलाक - तलाक - तलाक बोल दिया था। 

 

फिर बाद में पछतावा होने पर उन्होंने मीना कुमारी से निकाह करना चाहा लेकिन तब इस्लामी धर्म गुरुओं बताया गया कि इसके लिए पहले मीना कुमारी का 'हलाला' करना पड़ेगा।  कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान यानी जीनत अमान के पिता से करवाया।

 मीना कुमारी को अपने नए शौहर के साथ हम बिस्तर होना पड़ा था और फिर इद्दत यानी मासिक आने के बाद उन्होंने अपने नए शौहर से तीन तलाक लेकर अपने पुराने शौहर कमाल अमरोही से दुबारा निकाह किया। मीना हलाला के बाद बहुत निराश हो गई थी। उन्होंने शराब पीनी शुरु कर दी । 

मीना कुमारी शायर थी उन्होंने अपना दर्द पन्ने पर उतारा था उन्होंने लिखा, ' जब मुझे मजहब के नाम पर, अपने जिस्म को, किसी दूसरे मर्द को भी सौंपना पड़ा, तो फिर मुझमें और वेश्या में क्या फर्क रहा ?  

मानसिक तनाव और शराब ही उनकी अकाल मौत की वजह बनी थी और सिर्फ 39 साल की उम्र में 1972 में मीना कुमारी की मौत हो गई थी।