single-post

40 साल की हुईं कोंकणा सेन शर्मा, जानिए उनके जीवन के बारे में दिलचस्प बातें

Dec. 3, 2019, 12:11 a.m.

कोंकणा सेन शर्मा Konkona Sen Sharma का जन्म बंगाली परिवार 3 दिसंबर 1979 को नई दिल्ली में हुआ था।  इनके पिता का नाम मुकुल शर्मा Mukul Sharma है, जोकि एक विज्ञान लेखक और पत्रकार हैं।  इनकी माँ का नाम अपर्णा सेन Aparna Sen हैं, जोकि एक अभिनेत्री और फिल्म निर्देशक हैं। 

उनकी एक बड़ी बहन, कमलिनी चैटर्जीKamalini Sen, भी हैं। कोंकणा Konkona Sen Sharma के नाना, चिदानंद दासगुप्ता Chidananda Dasgupta , एक फिल्म आलोचक, विद्वान, प्रोफेसर, लेखक और कलकत्ता फिल्म सोसाइटी के सहसंस्थापक हैं। उनकी स्वर्गीय दादी, सुप्रिया दासगुप्ता, प्रसिद्द आधुनिक बंगाली कवि जीबनआनंद दास की चचेरी बहन हैं। 

कोंकणा Konkona Sen Sharma ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई  माडर्न हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, कलकत्ता की है। कोंकणा Konkona Sen Sharma ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली युनिवर्सटी के सेंट स्टीफेन कॉलेज से पूर्ण की है। 

कोंकणा Konkona Sen Sharma की शादी उनके कथित प्रेमी रणवीर शोरे Ranvir Shorey से हुई है। उनके एक बेटा भी है हारुन सेन शौरी। कोंकणा Konkona Sen Sharma  ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म इंद्रा से की थी।  

साल 2000 में उन्होंने अपनी पहली वयस्क कोंकणा Konkona Sen Sharma ने फिल्म अभिनेत्री के रूप में बंगाली फिल्म एक जे आछे कन्या से शुरुआत की, जिसमे उन्होंने ने एक नकारात्मक चरित्र निभाया था। इसके बाद उन्होंने रितुपर्णो घोष की बहुप्रशंसित फिल्म तितली में मिथुन चक्रबोर्ती और अपनी माँ अपर्णा सेन के अपोजिट नज़र आयीं थीं।

 इसके बाद सेन 2009 में अयान मुखर्जी Ayan Mukerji की रोमानी हास्य फिल्म वेक अप सिड मे रणबीर कपूर Ranbir Kapoor के संग रोमांस करती हुई नज़र आयीं। 

2010 में कोंकणा ने अश्विनी धीर की हास्य फिल्म अतिथि तुम कब जाओगे में अजय देवगन और परेश रावल के विपरीत काम किया। यह एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थीं।2013 में वह एकता कपूर की फिल्म एक थी डायन में नज़र आयीं।