single-post

52 साल की हुईं जूही चावला, 90 के दशक की हिट एक्ट्रेस अब दो बच्चों की मां है।

Nov. 13, 2019, 8:39 a.m.

जूही चावला का जन्म 13 नवंबर 1967 को लुधियाना, पंजाब में हुआ। जूही चावला के पिता पंजाबी और माता गुजराती हैं। उनके पिता भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी थे। उन्होंने फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल, मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की,  और एचआर में विशेषज्ञता के साथ मुंबई के सिडेनहम कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की है। 

पढ़ाई खत्म करने के बाद जूही ने वर्ष 1984 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और अपने खिताब नाम किया, साथ ही उन्होंने 1 9 84 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ कॉस्टयूम पुरस्कार भी जीता। 

जूही चावला की शादी बिजनेसमैन जय मेहता से हुई है, उनके दो बच्चे भी हैं- अर्जुन और जाह्नवी। जय मेहता और जूही चावला इंडियन प्रीमियर लीग टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं, जिन्होंने शाहरुख खान के साथ अपनी कंपनी रेड मिर्च एंटरटेनमेंट के तहत भागीदारी की। 

उनके भाई बॉबी चावला लाल मिर्च एंटरटेनमेंट के सीईओ थे। जूही ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1986 में फिल्म सल्तनत से की, हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप रही, इसके बाद वर्ष 1987 में जूही ने कन्नडा सिनेमा की फिल्म प्रेमलोक से की, फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही और जूही को काफी सराहना मिली।

 इसके बाद जूही को साल 1988 में फिल्म कयामत से कयामत तक फिल्म मिली, इस फिल्म में जूही के साथ आमिर खान की जोड़ी बड़े पर्दे पर नजर आई, फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और इसके बाद जूही ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

जूही चावला की एक खासियत है कि वो चाहकर भी किसी पर गुस्सा नहीं कर पाती। वो बस कड़वे घूंट पीकर रह जाती हैं।

 जूही चावला सिर्फ एक बेहतरीन एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि एक ट्रेंड क्लासिकल सिंगर हैं जिसके बारे में कईयों को पता भी नहीं होगा।