मशहूर ब्रिटिश डायरेक्टर Michael Apted का 79 साल की उम्र में निधन

By Sweety Jan. 11, 2021, 2:41 p.m. 1k

मोहिनी भदौरिया- मशहूर ब्रिटिश फिल्म निर्माता, निर्देशक और एक्टर माइकल एप्टेड (Michael Apted) का लॉस एंजेलिस में 79 साल की उम्र में निधन हो गया। उनका निधन 7 जनवरी को हुआ था, लेकिन किस कारण हुआ इस बात की अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

दरअसल 'डायरेक्टर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका के अध्यक्ष थॉमस श्लामे ने उनके जाने पर शोक जाहिर किया है उन्होंने कहा कि,'लंबे समय तक DGA नेता और मेरे दोस्त माइकल एप्टेड के निधन पर मेरा दिल भारी है। निर्देशक के रूप में उन्हें काफी सम्मान मिला करता था। श्लामे ने आगे कहा, 'मेरे दोस्त और निडर दूरदर्शी डॉयरेक्टर माइकल एप्टेड की विरासत को हमेशा के लिए ब्रिटिश फिल्म में सहेज कर रखा जाएगा। ब्रिटेन के आईटीवी प्रमुख केविन लिगो ने कहा कि चैनल को उनके निधन से गहरा दुख हुआ है।

माइकल एप्टेड का जन्म 1941 में हुआ था। उन्हें शुरू से ही सिनेमा में रूचि रही थी। बता दें उन्होंने सिनेमा और टेलीविजन जगत में खूब नाम कमाया है। उन्हें उनकी 'UP' सीरीज के लिए जाना जाता है, ये सीरीज 14 ऐसे ब्रिटिश लोगों पर आधारित थी, जो अलग-अलग माहौल से आते हैं, लेकिन उन्हें साथ रहना होता है।

बता दे साल 1980 में आई 'कोल माइनर्स डॉटर' (Coal Miner's Daughter) ने म्यूजिक और कॉमेडी में बेस्ट मोशन पिक्चर का गोल्डन ग्लोब हालिस किया था। इस सीरीज में मुख्य भूमिका में नजर आईं एक्ट्रेस 'सिसी स्पेसक' (Sissy Spacek) ने भी ऑस्कर जीता था।

वहीं 1990 में 'जेम्स बॉन्ड: द वर्ल्ड इज नॉट इनफ' (James Bond: The World Is Not Enough) का निर्देशन एप्टेड ने ही किया था। इसके अलावा उन्होंने 'गोरिल्लाज इन द मिस्ट' (Gorillas In The Mist) जैसी फिल्मों का भी निर्देशन किया।

Related Story