हॉलीवुड फिल्ममेकर एलन पार्कर का निधन, 76 साल में ली अंतिम सांस

By Arunima Aug. 1, 2020, 8:02 p.m. 1k

हॉलीवुड फिल्म निर्माता एलन पार्कर (Alan Parker) का 76 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया। एलन पार्कर के प्रवक्ता के अनुसार एलन पार्कर काफी लंबी बीमारी से जूज रहे थे। एलन पार्कर म्यूजिकल कॉमेडी के साथ-साथ क्राइम ड्रामा बनाने में भी काफी सहज थे। पार्कर ने अपने करियर की शुरुआत 1976 में गैंगस्टर फिल्मों से की। मिड नाइट एक्सप्रैस और Mississippi Burning के लिए उन्हें ऑस्कर में नामांकन मिला था। एलन पार्कर की हिट लिस्ट में फेम, Mississippi Burning, एविटा, द कमिटमेंट और कई अन्य सफल फिल्में शुमार थीं।

एलन पार्कर विलियम पार्कर का जन्म लंदन के इलिंगटन में 14 फरवरी, 1944 को हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक कॉपीराइटर के रूप में की और फिर टेलीविजन कमर्शियल बनाने में जुट गए।1970 के दशक की शुरुआत में उन्होंने सैकड़ों विज्ञापनों के बाद फीचर फिल्मों में कदम रखा। 1971 में पहली बार ब्रिटिश फिल्म "मेलोडी" उन्होंने बतौर पटकथा लेखक काम किया। पार्कर को अमेरिकी विषयों पर फिल्म बनाने के लिए जाना जाता है।

कुछ दिन पहले ही अमेरिका के मशहूर टीवी प्रेजेंटर रीगिस फिबिन (Regis Philbin) का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। रीगिस फिबिन के परिवार ने इस दुखद खबर की जानकारी दी थी। उनके 89 वें जन्मदिन से ठीक एक महीने पहले, शुक्रवार रात को फिबिन की मौत प्राकृतिक कारणों से हो गई थी। परिवार की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि, उनकी गर्मजोशी, उनकी हास्य भावना और उनकी विलक्षण क्षमता के बारे में बात करना हमें समृद्ध बनाता है। हम उनके प्रशंसकों को अभिनेता के 60 साल के करियर में अविश्वसनीय समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी गोपनीयता का सम्मान किया जाएगा। रीगिस के नाम 16,700 घंटे टीवी शो होस्ट करने का विश्व रिकॉर्ड है। फिबिन ने टीवी चैनल पर ''लाइव विद रेगिस एंड केली'' नाम से 28 साल एक न्यूज शो होस्ट किया था। टीवी शो होस्ट करने से पहले रीगिस ने अमिरेकी सेना में सेवाएं दी थीं।

Related Story