single-post

बॉलीवुड में आया ऐतिहासिक योद्धाओं की बायोपिक का दौर, अजय-अर्जुन और अक्षय बने वॉरियर

Jan. 13, 2020, 4:05 p.m.

बॉलीवुड में बीती कुछ सालों से बायोपिक फिल्मों का दौर चल रहा हैं। हर कोई इस तरह की फिल्मों को डायरेक्ट करना चाहता हैं। पिछले 4-5 साल से फिल्म इंडस्ट्री बायोपिक का दौर लगातार जारी है। अब तक बॉलीवुड में कई बायोपिक फिल्मों को दिखाया गया हैं लेकिन सबसे ज्यादा दर्शकों ने मराठाओं की बायोपिक को पसंद किया गया। हाल ही में रिलीज हुईं अजय देवगन की फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरियर जिसे दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं। 

तानाजी: द अनसंग वॉरियर

आशुतोष गोवारिकर की हिस्टॉरिकल फिल्म पानीपत के बाद निर्देशक ओम राउत तानाजी द अनसंग वारियर के साथ प्रस्तुत हुए हैं। पानीपत के बाद तानाजी एक और ऐसी ऐतिहासिक फिल्म है, जो मराठा साम्राज्य की शूरवीरता को भव्य अंदाज में दर्शाने में कामयाब रही है। फिल्म में अजय देवगन, काजोल, सैफ अली खान, शरद केलकर अहम भूमिकाओं में हैं। फिल्म को लेकर पहले ही लोगों में काफी क्रेज था। फिल्म 10 जनवरी को रिलीज हुई है। मराठा शौर्य और वीरता की कहानी है तानाजी द अनसंग वॉरियर ( Tanhaji - The Unsung Warrior )। इतिहास के पन्नों में छुपे एक ऐसे योद्धा की शौर्यगाथा जिसके बारे में बहुत लोग नहीं जानते थे। मराठा सूबेदार तानाजी मालुसरे एक ऐसे ही योद्धा थे जिनके बारे में इतिहास में बहुत कम जिक्र मिलता है। तानाजी ने कोंढाना का किला मुगलों से जीता था। कोंढाना की लड़ाई में वह शहीद हो गए थे। उनके निधन पर शिवाजी ने कहा गया था कि गढ़ आया पर सिंह गया। शिवाजी ने तानाजी की याद में ही इस किले का नाम सिंहगढ़ रख दिया था। 

बाजीराव-मस्तानी

सबसे पहले बात करते हैं फिल्म बाजीराव-मस्तानी की जिसे बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने दर्शकों तक पहुंचा था। 'बाजीराव मस्तानी' एक भारतीय ऐतिहासिक (मराठा युग) रोमांस फ़िल्म है। फ़िल्म मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव और उसकी दूसरी पत्नी मस्तानी के बारे में बताती है। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने ये दोनों मुख्य किरदार निभाए हैं, प्रियंका चोपड़ा ने बाजीराव की पहली पत्नी का व तन्वी आज़मी ने बाजीराव की मां का किरदार निभाया है। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब हिट साबित हुईं थी। बाजीराव प्रथम को एक महान घुड़सवार सेनापति के रूप में जाना जाता है और इतिहास के उन महान योद्धाओं में बाजीराव का नाम आता है जिन्होंने कभी भी अपने जीवन में युद्ध नहीं हारा और बाजीराव प्रथम ने अपने जीवन में एक भी युद्ध नहीं हारा था। 

पानीपत 

आशुतोष गोवारिकर के डायरेक्शन में बनी फिल्म पानीपत भारत के मराठाओं की शौर्य गाथा से लबरेज है। इसमें मराठा सेना के शूरवीर सदाशिव राव भाउ की स्टोरी को फिल्मी तड़का के साथ पेश किया गया है। फिल्म की स्टोरी 1761 में मराठाओं और अफगान के बादशाह अहमदशाह अब्दाली के बीच लड़ाई और उसमें मराठा योद्धा सदाशिव राव भाउ के शौर्य के साथ इतिहास को उजागर करती है। सदाशिव भाउ के कैरेक्टर में अर्जुन कपूर किया। वहीं, कृति सेनन सदाशिव राव भाउ की पत्नी पार्वती बाई के रोल में न्याय करती नजर आती हैं।  फिल्म के खलनायक अहमद शाह अब्दाली के रूप में संजय दत्त भी असर दिखने में कामयाब रहे हैं। 

पृथ्वी राज 

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) फिल्म पृथ्वीराज चौहान की बायोपिक में भी लीड रोल करेंगे। इस फिल्म में एक्टर के साथ पूर्व मिस मानुषी छिल्लर नजर आएंगी। ये फिल्म यशराज फिल्मस की सबसे महंगी फिल्म होगी।  पृथ्वी राज चौहान बहुत वीर योद्धा थे और उन्होंने मुहम्मद गौरी को कई बार युद्ध में हराया था। पृथ्वी राज चौहान और संयोगिता की प्रेम कहानी भी बहुत मशहूर थी। जयचंद की बेटी संयोगिता पृथ्वी राज चौहान से प्रेम करती थी और पृथ्वी राज चौहान संयोगिता को स्वंयवर से भगा ले आए थे।  जयचंद पृथ्वी राज चौहान से इतना चिढ़ता था कि वो मोहम्मद गौरी से मिल गया था। पृथ्वी राज चौहान की कहानी में वीरता है, रोमांस है और कई नाटकीय मोड़ भी। यशराज बैनर इस फिल्म को बड़े पैमाने पर बनाने जा रहा है।