single-post

81 साल की हुईं हेलन, सलीम खान से शादी के बाद अर्पिता को लिया था गोद, कुछ ऐसी है कहानी

Oct. 21, 2019, 12:19 a.m.

बॉलीवुड एक्ट्रेस हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा में हुआ था। उनके पिता एंग्लो इंडियन और माँ बर्मीज थी। उनके एक भाई रोजर और बहन जेनिफर हैं। उनके पिता की मृत्यु दुसरे विश्व युद्ध के दौरान हो गई थी। पिता की मृत्यु के बाद उनका परिवार साल 1943 में भारत आकर बस गया। 

हेलन ने अपनी शुरूआती पढाई कोलकाता में पूरी की है। लेकिन वो ज्यादा नहीं पद सकी क्योँकि उनकी माँ की ज्यादा आय नहीं थी, इसिलिये उन्होंने बेहद कम उम्र में ही अपनी पढाई छोड़ दी थी। हेलन की दो शादियाँ हो हुई है। 

हेलन की पहली शादी महज 16 वर्ष की उम्र में  फिल्म निर्देशक पी.एन अरोरा से हो गयी, उनकी यह शादी सोलह साल तक चली, उसके बाद दोनों के बीच तलाक हो गया। उसके बाद हेलन की मुलाकात पटकथा लेखक सलीम खान से हुई। हालांकि सलीम पहले से ही शादीशुदा थे, लेकिन सलीम ने उन्हें दूरी पत्नी का दर्जा दिया।

 उन्होंने शादी के बाद अर्पिता को गोद लिया। जिसके शादी वर्ष 2014 में बड़ी धूम-धाम से हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस में आयुष शर्मा व्यवसायी से सम्पन्न हुई। इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान, सोहेल खान, अरबाज खान और अलविरा खान अग्निहोत्री उनके सौतेले बच्चे हैं। 

हेलन की करियर की शुरुआत तब हुई जब वह उन्नीस वर्ष की थी, तब उन्हें बंगाली फिल्म फिल्म हावड़ा ब्रिज से से एक बड़ा मौका मिला था। पचास के दशक की मशहूर डांसर कुक्कू ने हेलन को फिल्मों में प्रवेश दिलाया। जब हेलन तेरह साल की थी, तो उन्हें समूह नृत्य की दर्जनों नर्तकियों के बीच डांस करने का मौका मिला।

  हेलन ने साथ के दशक की मशहूर गायिका गीता दत्त के कई बेहतरीन गानों पर अपनी पेर्फोम्रम्न्स दी। उन्हें उनका पहला फिल्मफेयर बतौर सहायक कलाकार का नामंकन फिल्म गुमनाम के लिए मिला था। 

हेलेन ने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन और सुपरहिट फिल्मों में काम किया हैं। साथ ही वह हिंदी सिनेमा की पहली आइटम डांस गर्ल के रूप में उभरी। हेलन ने हिंदी फिल्मों से दूरी वर्ष 1983 में ले ली थी, उसके बाद वह कुछ-एक फिल्मों बतौर कैमिया रोल में ही नजर आई। 

भारत सरकार ने हेलन को वर्ष 2009 में पद्मश्री पुरुस्कार से भी सम्मानित किया जा चूका है।