अमिताभ की आंधी में नहीं उखड़े थे ऋषि, रोमांटिक हीरो बनकर छाए रहे !

By Neetu April 30, 2020, 11:08 a.m. 1k

ऋषि कपूर वो एक्टर जो अमिताभ की आंधी में भी नहीं उखड़े। 70 के दशक में जब एंग्री यंग का जलवा था उस दौर में भी ऋषि कपूर रोमांटिक हीरो के तौर पर डिगे रहें। 1973 में बॉबी रिलीज हुई थी और उसी साल जंजीर भी रिलीज हुई थी। अमिताभ के दौर में सभी हीरो बदले लेकिन ऋषि कपूर पर्दे पर रोमांस करते रहें। अमिताभ और ऋषि भले ही एक दौर के हीरो रहे लेकिन दोनों में बहुत करीबी रिश्ता था। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की जोड़ी कई फिल्मों में साथ दिखें। साल 2018 में  अमिताभ और ऋषि ने फिल्म 102 नॉट आउट में काम किया था। ऋषि कपूर की तबियत की बिग बी को बहुत चिंता रहती थी और उन्हें क्या पता था कि ऋषि कपूर के निधन की खबर भी उन्हें देनी होगी।  "वो गया. ऋषि कपूर गए. अभी उनका निधन हुआ. मैं टूट गया हूं.I am Destroyed" 

ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया है। ऋषि कपूर ब्लड कैंसर से पीड़ित थे। 30 अप्रैल की सुबह 8.45 मिनट पर उन्होंने मुंबई के म एचएन रिलायंस अस्पताल में आखिरी सांस ली। ऋषि 67 साल के थे। गौरतलब है कि अमिताभ और ऋषि की जोड़ी  'नसीब', कभी- कभी 'कुली', 'अजूबा' और 'अमर अकबर एंथोनी' जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं। दोनों एक दौर के एक्टर रहें। दो  साल पहले ऋषि कपूर अपनी बायोग्राफी को लेकर बहुत चर्चा में थे। अपनी किताब में उन्होंने कई बड़े खुलासे किए थे। ऋषि ने अपनी किताब में  लिखा था, "मुझे लगता है कि अमिताभ इस बात से काफी नाराज थे कि मुझे 'बॉबी' के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिल गया, जबकि इसके असली हकदार वह अपनी फिल्म 'जंजीर' के लिए थे। जो उसी साल में रिलीज हुई थी। मुझे कहते हुए बहुत शर्मिंदगी महसूस हो रही है कि मैंने वह अवार्ड खरीदा था।"

ऋषि ने फिल्म 'मेरा नाम जोकर' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में वह कलाकार के रूप में नजर आए थे। उन्होंने एक ऐसे 14 साल के लड़के का किरदार निभाया था, जिसे अपनी टीचर से प्यार हो जाता है। फिल्म में उन्होंने अपने चेहरे की मासूमियत से हर किसी का मन मोह लिया था। लेकिन इसके बाद उन्होंने वर्ष 1973 में अपने पिता राज कपूर की फिल्म 'बॉबी' से बतौर अभिनेता इंडस्ट्री में कदम रखा। उनकी यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद वह  खेल खेल में, रफूचक्कर, जहरीला इंसान, कर्ज. सरगम कभी कभी,   'नगीना', 'चांदनी' और 'बोल राधा बोल' जैसी सफल फिल्मों का हिस्सा बने।

Related Story