Sharmila Tagore से Zeenat तक, पुराने दौर की फिल्मों मे बिकिनी पहन आग लगा चुकी हैं ये एक्ट्रेसेस ।

By Sarika April 8, 2021, 11:38 a.m. 1k

सारिका स्वरूप-From Nargis to Nutan these actresses have shown bold bikni look in old films ; आज के ज़माने में हिंदी फिल्मों में बोल्डनेस की कोई सीमा नहीं रही है। कहानी के अनुरूप अब अभिनेत्रियां कम से कम कपड़े पहनने के लिए यूं ही तैयार हो जाती हैं।अब लगभग हर एक्ट्रेस बिकनी में फोटोशूट कराती है ।लेकिन बीते दौर में भारतीय सिनेमा इतना बोल्ड नहीं था। पहले तो महिलाओं को फिल्मों में काम करने की इजाज़त तक नहीं मिल पाती थी। लेकिन 70 के दशक के बाद कुछ चुनिंदा एक्ट्रेस से इसकी शुरुआत हुई और बोल्डनेस ने धीरे-धीरे बॉलीवुड में अपने कदम जमाने शुरू कर दिए।तो आइए एक नजर डालते हैं बीते दौर की कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों पर।

शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore )

बॉलीवुड की पुराने दौर की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक शर्मिला टैगोर थी । खूबसूरती के अलावा इन्होंने अपनी बोल्डनेस से भी अपना एक बड़ा फैन बेस बनाया था। शर्मिला ही वो बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्होंने पहली दफा किसी बॉलीवुड फिल्म में बिकिनी पहनी थी। अभिनेत्री ने अपनी फिल्म 'एन इवनिंग इन पेरिस' में एक आसमानी नीले रंग का वन-पीस स्विमसूट पहनकर इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। 

इसके अलावा शर्मिला ने फिल्मफेयर पत्रिका के कवर पेज पर एक काले रंग की बिकनी में भी पोज दिया था। उस समय के लिहाज से यह बेहद बोल्ड कदम था।

ज़ीनत अमान (Zeenat Aman) 

जीनत अमान ने सबसे ज़्यादा बोल्ड सीन दिए थे राज कपूर निर्देशित फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम" में। पूरी फिल्म में जीनत अमान ने बोल्ड कपड़े पहने थे। इतना ही नहीं, फिल्म के टाइटल ट्रैक में शशि कपूर और जीनत अमान ने काफी बोल्ड सीन दिए थे। इसके अलावा जीनत का फिल्म 'क़ुर्बानी' में बिकनी लुक देखकर भी लोगों के होश उड़ गए थे।बीच पर व्हाइट कलर की बिकिनी में ज़ीनत बहुत हॉट लग रही थीं।

परवीन बाबी (Parveen Babi) 

परवीन बाबी बॉलीवुड की पहली ऐसी अभिनेत्री थी जिन्हें टाइम मैगज़ीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी। परवीन का नाम भी उन अभिनेत्रियों कि लिस्ट में शुमार था जो सिल्वर स्क्रीन पर अपनी फिगर दिखाने से नहीं कतराती थीं। परवीन बाबी फिल्म ये 'नज़दीकियां' में काले रंग के टू-पीस स्विम सूट में हॉट लुक में नजर आई थीं।

डिंपल कपाड़िया (Dimple kapadia)

डिंपल कपाड़िया ने साल 1973 में फिल्म बॉबी से ऋषि कपूर के साथ फिल्म इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया था। पहली ही फिल्म से डिंपल की इमेज बोल्ड अभिनेत्री की बन गई थी। बॉबी में डिंपल कपाड़िया सिर्फ शॉर्ट ड्रेस ही नही बल्कि बिकनी में भी नज़र आई थी। इसके बाद उन्होनें, दो फिल्मों - सागर और जांबाज़ में भी  बिकनी शॉट्स दिए। ऐसे ही इंटिमेट सीन्स को भी धीरे धीरे बड़े परदे पर अच्छा - ख़ास स्पेस मिलने लगा।
नरगिस (Nargis) 

नरगिस राज कपूर के खोज थीं नरगिस एक उम्दा कलाकार थीं।उन्होंने अपने हुस्न का जादू हर फ़िल्म में बिखेरा लेकिन 'आवारा' मूवी में बीच पर राज कपूर के साथ बिकिनी में उनका चुलबुलापन और मस्ती भला कौन भूल सकता है। उनको इस तरह बिकिनी में देखना सबके लिए आश्चर्य की बात थी लेकिन वो इसमें भी काफ़ी हाटॅ लग रही थीं।

सारिका (Sarika) 

सारिका 1983 की फिल्म 'विधाता' में लाल रंग की बिकनी पहनने को लेकर चर्चा में रही थीं।

नूतन (Nutan) 

 बहुत कम लोग जानते हैं कि नूतन ने भी बिकिनी पहनी थी।जी हां फ़िल्म 'दिल्ली का ठग' में उन्होंने भी बिकिनी पहनकर कर अपना बोल्ड अंदाज़ दिखाया था।

तनुजा (Tanuja) 

अपनी बहन नूतन से बिल्कुल अलग तनुजा शुरू से ही मॉडर्न अंदाज़ में नज़र आती है। बात तब की हो या अब की, दिग्गज अभिनेत्री तनुजा ने कभी भी बेहतरीन अभिनय से किनारा नहीं किया। वह इस उम्र में भी बोल्ड और शानदार है।

नलिनी जयवंत (Nalini Jaywant) 

तनुजा और नूतन की आंटी थीं नलिनी और उस ज़माने में वो सबसे खूबसूरत ऐक्ट्रेस मानी जाती थीं। उन्होंने फ़िल्म 'संग्राम' में स्विम सूट तो पहना ही था साथ ही फिल्म में वो अशोक कुमार को सेड्यूस भी करती नज़र आई थीं।

सायरा बानो (Saira Bano) 

सायरा ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत फ़िल्म जंगली से की थी और उसी में उनके बोल्ड अंदाज़ की झलक भी नज़र आई थी। इसके बाद उन्होनें फ़िल्म 'एप्रिल फूल' में स्विमिंग पूल का सीन किया था जिसमें वो काफ़ी हॉट लगी थीं।

राखी (Rakhi) 

खूबसूरत आंखों वाली राखी सशक्त रोल्स के लिए जानी जाती हैं। लेकिन राखी का ग्लमरस अंदाज़ भी लोगों को खूब भाया। राखी फ़िल्म शर्मीली में बिकिनी पहन कर अपना बोल्ड अंदाज भी फैंस को दिखा चुकी है।

वैजयन्ती माला (Vyjayanthimala) 

वैजयन्ती माला भी फ़िल्म 'संगम' में राज कपूर के साथ हॉट रेड बिकिनी में नज़र आ चुकी है।

Related Story