---विज्ञापन---

इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने आठ शादियां की थीं, एक मैरिज तो सिर्फ 9 महीने ही चली थी

सारिका स्वरूप-  हॉलीवुड अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर  अपनी सुंदरता, एक्टिंग, लाइफस्टाइल और कई शादियों के कारण हमेशा सुर्खियों में रहीं। हेम्पस्टेड में जन्मी एलिजाबेथ ने कम उम्र से ही फिल्मों में अभिनय शुरू कर दिया था। एलिजाबेथ टेलर को उनके फैंस लिज टेलर कहकर बुलाते थे। कई फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग और अपनी खूबसूरती के […]

सारिका स्वरूप-  हॉलीवुड अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर  अपनी सुंदरता, एक्टिंग, लाइफस्टाइल और कई शादियों के कारण हमेशा सुर्खियों में रहीं। हेम्पस्टेड में जन्मी एलिजाबेथ ने कम उम्र से ही फिल्मों में अभिनय शुरू कर दिया था। एलिजाबेथ टेलर को उनके फैंस लिज टेलर कहकर बुलाते थे। कई फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग और अपनी खूबसूरती के लिए चर्चित एलिजाबेथ को उनकी फ़िल्मों से ज्यादा फैंस उन्हें उनकी शादियों की वजह से जानते थे।

एलीजाबेथ ने अपने जीवन में 50 हॉलीवुड फिल्‍में कीं। पचास के दशक में उन्हें चार बार ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया और एलिजाबेथ ने दो ऑस्कर पुरस्कारी जीते। पहला ऑस्कर उन्हें 1960 में 'बटरफील्ड 8' के लिए मिला और दूसरी बार 1966 में 'हू इज अफ्रेड ऑफ वरजिनिया वुल्फ' के लिए उन्हें ऑस्कर से नवाजा गया। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता बर्टन के साथ काम किया था।एलिजाबेथ का नाम उस दौरान हिट एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार था।

लेकिन बता दे कि जितना शानदार एलिजाबेथ का फिल्मी करियर रहा, ठीक उसके उलट उनका वैवाहिक जीवन था। एलिजाबेथ का मैरिड लाइफ  बेहद उथल-पुथल से भरा हुआ था। दरअसल, एलिजाबेथ टेलर ने कुल आठ शादियां की थीं। इनमें पहली शादी तो सिर्फ नौ महीने चली और फिर तलाक हो गया।

एलिजाबेथ ने पहली शादी कोनराड निकी हिल्‍टन से की। दोनों का जीवन सुखमय नहीं रहा और 9 महीने बाद उनका तलाक हो गया।

इसके बाद एलिजाबेथ ने दूसरी शादी माइकल वाइल्डिंग के साथ की। वाइल्डिंग उनसे 20 साल बड़े थे। 

तीसरी शादी माइकल टॉड से की। टॉड की मौत के बाद एलिजाबेथ का अफेयर एडी फिशर से चला। जिस पर कई विवाद भी उठे, क्‍योंकि फिशर पहले से शादीशुदा थे। लेकिन उसके बावजूद एलिजाबेथ और फिशर ने शादी की।

इसके बाद एलिजाबेथ ने पांचवीं शादी रिचर्ड बर्टन से की। दोनों के बीच शादी से पहले और बाद तक करीब 10 साल तक संबंध रहे। हॉलीवुड ऐक्‍टर बर्टन से भी उनकी शादी ज्‍यादा दिन तक नहीं चली और तलाक हो गया। लेकिन दोनों के प्‍यार के चर्चे फिर से उन्‍हें करीब ले आये और 16 महीने बाद दोनों ने फिर से शादी की। यह एलिजाबेथ की छठी शादी थी। यानि कि एलिजाबेथ ने रिचर्ड बर्टन के साथ दो बार 1964 और 1975 में शादी कि और अलग हुईं।

बर्टन के बाद एलिजाबेथ ने जॉन वार्नर से शादी की, लेकिन दोनों के बीच कुछ ही दिन में खटास पैदा हो गई, जिस वजह से रिश्‍ता टूट गया। आठवीं शादी लिज़ ने लैरी फोर्टेन्‍स्‍की के साथ की। 

बता दे कि, आठ शादियों से एलिजाबेथ टेलर के चार बच्चे है। जिनके नाम माइकल, क्रिस्टोफर, लिज़ा और मारिया है। वही 23 मार्च साल 2011 की सुबह एलिजाबेथ टेलर का लॉस एंजिल्स के अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। एलिजाबेथअपने शानदार फिल्मों और सुंदरता के कारण हमेशा याद की जाती रहेंगी।

First published on: May 06, 2021 08:46 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.