एक्टर बनकर फ्लॉप हो गए तो फिर डायरेक्टर बन गए ये बॉलीवुड स्टार्स

By Aditi Jan. 13, 2021, 8:25 p.m. 1k

अदिति त्यागी - बॉलीवुड की दुनिया में कब क्या हो जाये कोई नहीं बता सकता। कब एक स्ट्रगलर को स्टारडम मिल जाए और कब कोई हीरो बॉलीवुड से बाहर हो जाए कह नहीं सकते।  बॉलीवुड में कुछ ऐसे भी सितारे हैं जो अपनी एक्टिंग से बेशक बड़े परदे पर कमाल ना दिखा पाए हो लेकिन कैमरे के पीछे उन्होंने बखूबी कमाल दिखाया। कुछ ऐसे ही सेलेब्स हैं जो फ्लॉप एक्टिंग करियर मिलने के बाद भी वे नहीं रुके इसके बजाय उन्होंने एक और वर्क लाइन चुनी और अपनी पहचान बनाई। आज हम बात कर रहे हैं फ्लॉप बॉलीवुड एक्टर्स की जो सफल निर्देशक बने -

1. अरबाज़ खान -

बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान इंडस्ट्री के रॉबिनहुड हैं। अरबाज़ खान ने कई फिल्मों में काम किया है। उस समय वो एक हैंडसम एक्टर लगते थे। लेकिन अपने बड़े भाई सलमान खान के उलट अरबाज अपनी एक्टिंग से दर्शकों को प्रभावित करने में नाकाम रहे। कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद उन्होंने फिल्म बनाने की ओर कदम बढ़ाया और पहले फिल्म दबंग में प्रोड्यूसर बने इसके बाद फिल्म दबंग 2 से डायरेक्शन में अपने डेब्यू किया । यह फिल्म बेशक सलमान खान के साथ लीड में जबरदस्त हिट रही ।  उन्होंने हालांकि कभी एक्टिंग नहीं छोड़ी और एक्टिंग और डायरेक्शन दोनों में अपना काम जारी रखा। 

2. पूजा भट्ट -

इंडस्ट्री के जाने माने फिल्म निर्देशक महेश भट्ट की बेटी पूजा ने एक अभिनेत्री के रूप में शुरुआत की और फिल्म सड़क और दिल है की मानता नहीं जैसी कुछ हिट फिल्में दीं । लेकिन उनकी एक्टिंग दुनिया आखिरी में नाकाम रही और वह 2004 में आयी फिल्म पाप के साथ निर्देशक में बदल गईं । पूजा ने हॉलिडे , जिस्म 2 और कैबरेट जैसी काफी कुछ फिल्मों का निर्देशन किया है ।

3. जुगल हंसराज -

फिल्म मोहब्बतें से जुगल हंसराज ने अपना एक्टिंग का कदम रखा। हालांकि वो परदे पर जड़ा सफल नहीं रहे और उन्हें सिर्फ सपोर्टिंग रोल ऑफर हुए। यही वजह रही कि उन्होंने अभिनय छोड़ दिया और फिल्म मेकिंग में कदम रखा, सड़क के किनारे रोमियो जैसी फिल्मों का निर्देशन किया, जो एक एनिमेटेड लव स्टोरी और 2010 में आयी फिल्म प्यार इम्पॉसिबल जैसे फिल्मो का निर्देशन किया हालांकि डायरेक्शन में भी फेल होने के बाद वो इंडिया छोड़कर अमेरिका में जाकर रहने लगे हैं। 

4. अविनाश गोवारिकर-

बॉलीवुड में एक हीरो के रूप में कदम रखने वाले अविनाश भी कुछ खास सफल नहीं रहे । उन्होंने साल 1984 में फिल्म होली में अपना डेब्यू किया था जिसमें आमिर खान ने भी अभिनय किया था । हालांकि ये फिल्म सुपर फ्लॉप रही। इसके बाद उनहोने नाम, चंताकर और कभी हां कभी ना जैसी फिल्मों में अभिनय किया । भाग्यश्री के साथ उन्होंने कच्ची धूप सीरियल में काम किया था बतौर एक्टर जब सफलता नहीं मिली तो उन्होंने डायरेक्टर बनने का फैसला किया। आशुतोष ने लगान, स्वदेस, पानीपत और जोधा अकबर जैसी फिल्मों का निर्देशन किया  ।

5. सुभाष घई -

बहुत कम लोगो को मालूम है कि सुभाष  घई ने भी एक्टिंग से ही अपने करियर की शुरुआत की थी।  तकदीर और आराधना जैसी फिल्में करने के बाद उन्हें बहुत जल्द अपनी गलती का एहसास हुआ और बाद में वो फिल्म इंडस्ट्री में शो मैन बन गए।  

6. राकेश रोशन-

70 और 80 के दशक में कई हिट फिल्मों में काम कर चुके राकेश रोशन इंडस्ट्री में काफी पॉपुलर हैं। हालांकि उन्होंने एक निर्देशक के रूप बहुत बेहतर काम किया है। कई फिल्में करने के बाद उन्होंने साल 1987 में फिल्म खुदगर्ज के साथ निर्देशक बनने का फैसला किया। उन्होंने करण अर्जुन, खून भरी मांग, कहो ना प्यार है और कृष सीरीज जैसी हिट फिल्मों का निर्देशन किया है । 

7. अभिषेक कपूर-

रॉक ऑन और फितूर जैसी पॉपुलर फिल्मों के डायरेक्टर अभिषेक कपूर ने भी एक्टिंग से ही फ़िल्मी दुनिया में अपना कदम रखा था। उन्होंने साल 1996 में आयी फिल्म उफ़ ये मोहब्ब्त से डेब्यू किया था ,इस फिल्म में उनके अपोज़िट ट्विंकल खन्ना थीं। जब अभिषेक को एक्टिंग में उतनी सफलता नहीं मिली तो परदे के पीछे अपना हाथ आज़माया और आज वो एक सफल डायरेक्टर हैं। 

Related Story