Happy birthday big B: करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं अमिताभ बच्चन, मुंबई में हैं 5 आलीशान बंगले

By Aditi Oct. 11, 2021, 3 p.m. 1k

बॉलीवुड के शहनशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Birthday) 11 अक्टूबर को अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर बिग बी को ढोरों बधाईयां मिल रही है। जन्मदिन के इस खास मौके पर अमिताभ बच्चन अपने बंगले के बाहर फैंस से रूबरू हुए। अमिताभ बंगले से बाहर आए फैंस का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया। जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको बिग बी की कुल संपत्ति के बारे में बता रहे हैं। 

सभी जानते हैं कि बॉलीवुड के शहंशाह करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। बिग बी के पास करोड़ों की चल अचल संपत्ति है। रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों में बिग बी और जया बच्चन की प्रॉपर्टी डबल हुई है। फिल्मों और विज्ञापनों से एक साल में कमाते हैं इतना पैसा- 

बिग बी साल भर फिल्मों की शूटिंग में बिजी रहती हैं। इस वक्त भी उनके पास कई फिल्में है। साथ ही कई ब्रैंड्स को अमिताभ को एंडोर्स करते हैं। बिग बी एक फिल्म के लिए लगभग 8-9 करोड़ चार्ज करते हैं। एक एड करने के लिए बिग बी की फीस लगभग 6-7 करोड होती है। केबीसी के लिए भी सदी के महानायक मोटी फीस वसूलते हैं। एक साल में बिग बी 20-22 करोड आराम से कमा लेते हैं।

देश-विदेश में ये है चल अचल संपत्ति-

रिपोर्ट्स की माने तो अमिताभ और जया के पास इस वक्त लगभग 1450 करोड़ से भी ज्यादा की अचल संपत्ति है। लगभग 1000 करोड की चल संपत्ति के मालिक हैं बिग बी और जया। दोनो के लंदन, फ्रांस, पेरिस, दुबई समेत कई देशों के 19 बैंको में अकाउंट हैं। बताया जाता है की लगभग 70 करोड की इनके पास ज्वैलरी है।

पांच बंग्लों के मालिक हैं बिग बी-

बिग बी मुंबई के पॉश इलाके में अपने बंग्ले प्रतीक्षा में रहते हैं। यहां पर पूरा बच्चन परिवार रहता है। इसकी कीमत लगभग 200 करोड़ बताई जाती है। बिग बी के पास दूसरा बंग्ला है जनक। ये लगभग 10,125 स्केवयर फीट में फैला है। तीसरा बंग्ला है जनक। जनक और जलसा की मिलाकर कीमत लगभग 500-600 करोड है। बिग बी का एक बंग्ला पैरिस में भी है। मुंबई के जुहू में बिग बी के दो और घर हैं। अमिताभ के रियल एस्टेट की कीमत लगभग 300 करोड़ डॉलर आंकी जाती है।

इन शहरों में हैं बिग बी के प्लॉट-

जया- अमिताभ के पास नोएडा, अहमदाबाद, गांधीनगर,पुणे और भोपाल के रिहाएशी इलाको में अच्छी खासी प्रॉपर्टी है। वहीं परिवार का फ्रांस के ब्रिग्नोगन प्लेज में 3,175 स्कायर मीटर का बड़ा प्लॉट भी है। लखनऊ और बाराबंकी में बिग बी के पास खेती के लिए बड़ी जमीन है।

12 लग्जरी गाडियों के मालिक हैं बिग बी-

बिग बी के पास लगभग 12 लग्जरी गाडियां हैं जिनकी कीमत 13 करोड के आसपास बताई जाती है। इनमें रोल्स रॉयस, पोर्शे,रेंज रोवर,मर्सडीज,बीएमडब्ल्यू,लेक्सस पोर्शे,फेंटम,टाटा नैनो और ट्रैक्टर भी शामिल है। बिग बी के पास 3.5 करोड की घडियां भी हैं। कहा तो ये भी जाता है की बिग बी और जया के पास 9 लाख का एक पेन भी है। 

एंटीक चीजों के हैं शौकीन-

बिग बी के पास एक 1.7 करोड़ की स्पेशल घ़ड़ी है। एक खास पेंटिग भी बिग बी के घर में मौजूद है जिसकी कीमत 3.8 करोड़ बताई जाती है। एक भारतीय बैंक में बिग बी की 92 करोड़ की एफडी है। अमेरिका के एक बैंक में उनकी 6.6 मिलियन डॉलर की एफडी है।

दूसरे सबसे अमीर एक्टर बन चुके हैं बिग बी-

फोर्ब्स मैगजीन की मानें तो साल 2015 में बिग बी देश के दूसरे सबसे अमीर एक्टर बने थे। उस दौरान उनकी संपत्ति 400 मिलियन डॉलर यानि लगभग 2400 करोड थी। साल 2017 में बिग बी की नेट वर्थ 42.5 करोड डॉलर यानि लगभग 2800 करोड पहुंच गई थी। 

पिछले कुछ सालों में डबल हुआ पैसा-

थोडा सा फ्लैशबैक में जाएंगे तो पाएंगे की बिग बी के पास कुछ साल पहले तक काफी कम प्रॉपर्टी थी। जया बच्चन ने जब राज्यसभा के लिए समाजवादी पार्टी की तरफ से नामांकन दाखिल किया था उस वक्त उन्होंने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था। इसमें उन्होंने अपनी संपत्ति लगभग 1000 करोड दिखाई थी। वक्त के साथ साथ इस प्रॉपर्टी में काफी इजाफा हुआ है।

Related Story