पर्दे पर इन अभिनेत्रियों ने भी निभाया हैं सीता मईया का किरदार।

By Neetu May 16, 2020, 5:58 p.m. 1k

पूजा राजपूत- रामानंद सागर की रामायण ने कोरोना काल में सक्सेस का इतिहास रच दिया है। ‘रामायण’ ने टीआरपी के सारे रिकॉर्डस तोड़ डाले हैं। ‘रामायण’ टीवी पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बन गया है। शो का क्रेज़ ऐसा है कि दूरदर्शन पर खत्म होने के बाद इसे स्टार प्लस चैनल पर दोबारा प्रसारित किया जा रहा है। ‘रामायण’ में सीता का रोल दीपिका चिखलिया ने निभाया था। छोटे पर्दे पर कई अभिनेत्रियों ने सीता का किरदार निभाया है। जिनमें से कुछ हिट रही हैं, तो कुछ फ्लॉप।

1.दीपिका चिखलिया टोपीवाला(Dipika Chikhlia Topiwala)

सीता के किरदार में सबसे सफल अभिनेत्री रहीं दीपिका चिखलिया। 33 साल बाद दीपिका ने रामानंद सागर की ‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाया था। सीता के किरदार में दीपिका ने ऐसी जान डाली थी, कि लोग उन्हें भगवान की तरह पूजने लगे थे, उनसे आर्शीवाद लेने के लिए लाइन में लगे रहते थे। दीपिका को आज भी टीवी की सीता के रूप में ही जाना जाता है।

2.देबिना बनर्जी(Debina Bonnerjee)

2008 में रामानंद सागर के बेटे आनंद सागर ने भी रामायण को दोबारा बनाया। इस सीरियल में सीता का किरदार देबिना बनर्जी ने प्ले किया था। एनडीटीवी इमेजिन(NDTV Imagine) पर टेलीकास्ट हुई ये रामायण भी हिट रही है, साथ ही सीरियल में सीता के रोल में नज़र आई देबिना बनर्जी को भी उनके रोल में काफी पसंद किया गया था।

3. मदिराक्षी मुंडले (Madirakshi Mundle)

2015 में स्टार प्लस पर आया था सीरियल ‘सिया के राम’। रामायण की कहानी को इस सीरियल में सीता के नज़रिए से दिखाया गया था। सीता के रोल में नज़र आई थी, एक्ट्रेस मदिराक्षी मुंडले। ऑडिएंस ने इस शो को भी काफी पसंद किया था, साथ ही सीरियल से अपने करियर की शुरूआत करने वाली मदिराक्षी ने भी अपने रोल में जान डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

4. शिव्या पठानिया (Shivya Pathania) 

2019 में कलर्स चैनल पर राम-सीता की फिर कहानी दिखाई गई, लेकिन इस बार राम-सिया के बेटों लव-कुश के नज़रिए से। कलर्स पर शुरू हुआ था सीरियल ‘राम सिया के लव – कुश’। शो में सीता का किरदार एक्ट्रेस शिव्या पठानिया ने निभाया। लेकिन अफसोस दर्शक इस शो से जुड़ नहीं पाए। साथ ही शिव्या का सीता अवतार भी लोगों को पसंद नहीं आया। 

5. नम्रता थापा (Namrata Thapa)

साल 2006 में आया था सीरियल ‘रावण’ । सीरियल में एक्ट्रेस नम्रता थापा सीता बनीं दिखीं। लेकिन नम्रता थापा का सीता अवतार भी लोगों का लुभा नहीं पाया। साथ ही ये शो भी फ्लॉप रहा था।

6.स्मृति ईरानी (Smriti Irani) 

मशहूर फिल्म निर्माता  बी.आर. चोपड़ा और रवि चोपड़ा ने भी साल 2001 में 'रामायण' बनाई थी। शो में स्मृति इरानी ने सीता मईया का रोल प्ले किया, जबकि राम के रोल में दिखे ‘श्रीकृष्णा’ सीरियल में कृष्ण का रोल निभाने वाले एक्टर नीतीश भारद्वाज। ये 'रामायण' फ्लॉप रही थी।

8. रुबीना दिलैक(Rubina Dilaik) 

स्टार भारत के सुपरहिट सीरियल्स में से एक था मोहित रैना स्टार्र सीरियल ‘देवों के देव महादेव’। शो में जब रामायण अध्याय दिखाया गया, तब सीता का रोल प्ले किया था छोटी बहू से खास पहचान बनानी वाली एक्ट्रेस रूबीना दिलैक ने। रूबीना को सीता के रोल में काफी पसंद किया गया था। 

9. नेहा सरगम (Neha Sargam)

2012 में सागर आर्ट्स ने तीसरी बार रामायण बनाई। सीरियल 'रामायण: सबके जीवन का आधार' में एक्ट्रेस नेहा सरगम 'सीता' बनीं। लेकिन ये रामायण फ्लॉप रही।

10. मल्लिका सिंह (Mallika Singh) 

सीरियल ‘राधाकृष्ण’ स्टार भारत का सक्सेसफुल शो है। शो में राधा का किरदार मल्लिका सिंह निभा रही हैं। इसी शो के दौरान मल्लिका को भी सीता मईया का रोल प्ले करने का मौका मिला था।

11. देबलिना चटर्जी (Deblina Chatterjee) 

भगवान हनुमान की महिमा का गुणगान टीवी पर जब किया जाता है, तो रामायण का ज़िक्र ज़रुर होता है। टीवी शो 'संकट मोचन महाबली हनुमान' में देवी सीता के रोल में ऐक्ट्रेस देबलीना चटर्जी दिखीं थीं। जिन्हें ऑडिएंस ने काफी पसंद भी किया था।

Related Story