विज्ञापन
विज्ञापन

Rashmi Rocket Review: रश्मि रॉकेट में कितना है दम, देखने से पहले इसे जरूर पढ़ें

E24

Rashmi Rocket Review: 

फिल्म - रश्मि रॉकेट

कलाकार - तापसी पन्नू

डायरेक्टर - आकर्ष खुराना

स्टार -  3.5 

अश्विनी कुमार- रश्मि रॉकेट का ट्रेलर बहुतों को समझ नहीं आया होगा, ये फिल्म भी सबको समझ आए, ये थोड़ा मुश्किल है। लेकिन मुश्किल से टकराना फिल्म में रश्मि रॉकेट और मुश्किल सब्जेक्ट चुनना तापसी पन्नू का स्टाइल है। रश्मि  रॉकेट कोई स्पोर्ट्स बायोपिक नहीं, कोई लव स्टोरी नहीं, कोई डांस, ड्रामा और कॉमेडी फिल्म नहीं है। फिल्म शुरु ही होती है एक इंटेस कहानी के साथ, जहां छोटी सी रश्मि, त्यौहार पर फ्रॉक की जगह पैंट पहनना चाहती है। और उसके बाबा, मां की थोड़ी शिकायत के बाद भी अपनी बेटी का साथ देते हैं। 

मां की पतंग कटी तो लड़कों के आगे और तेज़ दोड़कर वो पतंग लूटती है। ज़ाहिर है, इसीलिए वो रॉकेट है। मगर लड़की रॉकेट बन जाए, तो सब कहने लगते हैं कि लड़की है, लड़का नहीं। यहां तक तो बात ठीक थी, लेकिन अक्सर हम लड़कियों को एक और चश्मे से देखते हैं। ये लड़कों की तरह मत चलो, ये लड़कों की तरह खड़े मत हो, ये लड़कों की तरह बाल क्यों कर रखे हैं, ये क्या लड़कों की तरह कपड़े पहन रखे हैं ? यानि उनके होने का पैमाना, हम मर्दाना और जनाना खांचों में फिट करके देखते हैं।

रश्मि रॉकेट इससे भी आगे की बात करती है। क्या आपको पता है कि दुनिया भर के स्पोर्ट्स फेडरेशन आज भी फीमेल एथलीट, यानि महिला खिलाड़ियो का जेंडर टेस्ट करते हैं। ये देखने के लिए कि कहीं कोई लड़का, लड़की बनकर तो खेल नहीं खेल रहा। हैरानी हुई ना ? इस टेस्ट के लिए फीमेल एथलीट के हार्मोन टेस्ट किए जाते हैं, जो अगर फेडरेशन के पैमाने से उंचे-नीचे पाए गए तो फिर उस महिला खिलाड़ी के उपर बैन। ज़्यादा सुना नहीं है ना इसके बारे में ? सुनेंगे भी कैसे, क्योंकि जिन लड़कियों पर, लड़का होने के इल्ज़ाम लगते हैं, वो शर्म से घरों में बंद हो जाती है। उनके घर वाले उन्हे परदों में ढक देते हैं और छिपाते हैं। लेकिन दुनिया भर में और भारत में भी ऐसे कई केसेज़ के खिलाफ़ महिला खिलाड़ियों ने आवाज़ उठाई है। जेंडर टेस्टिंग के नाम अपना हक़ और सम्मान छीने जाने का विरोध किया है। किसी एक खिलाड़ी की ना होकर, रश्मि रॉकेट उन सभी महिला खिलाड़ियों की कहानी है, जो इस जेंडर टेस्टिंग का शिकार हुई हैं। 

ज़ाहिर है फिल्म इंटेस है, नो-नॉनसेंस है और मुद्दे पर रहती है। एक ज़बरदस्त कहानी, जो गुजरात के कच्छ की औरतों की हिम्मत दिखाती है। अपने दम पर ज़िंदगी जीने का हौसला सिखाती है और एक ऐसी मुद्दे को उठाती है, जो कम से कम मेन स्ट्रीम मीडिया से नदारद है। नंदा पेरिस्वामी की ये ऑफ़ द लीक स्टोरी रश्मि रॉकेट की शरीर है और तापसी पन्नू इसकी जान। इस कहानी के पीछे की कहानी ये है कि नंदा ने ये स्टोरी तापसी को सुनाई, तापसी ने प्रोड्यूसर को सुनाई, डायरेक्टर को चुना.. यानि रश्मी रॉकेट सिर्फ़ तापसी पन्नू स्टारर नहीं, तापसी के फैसले का इम्तिहान भी है। अनिरुद्ध गुहा और कनिका ढिल्लन ने रश्मि  रॉकेट की कहानी को स्क्रीनप्ले में ऐसे बदला है कि कहीं से भी ये अपने टारगेट से भटके ना। हर किरदार को करीने से गढ़ा है। 

कौशर मुनीर के लिरिक्स और अमित त्रिवेदी का म्यूज़िक फिल्म के स्पिरिट को लिफ्ट करता है। खास पर निकिता गांधी की आवाज़ में ‘अब तो ज़िद पर अड़ गई मैं’ इस फिल्म का जोश हाई करने वाला ट्रैक है। परफॉरमेंस में आएं, तो ये फिल्म पूरी तरह से तापसी की फिल्म है। रश्मि बनने के लिए तापसी ने जिस तरह से अपने शरीर को बदला है, उसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। और एक्सप्रेशन्स ने तो शानदार। इस फिल्म की ज़िम्मेदारी तापसी ने अपने कंधों पर उठा रखी है, और इसे देखकर आपको कहानी ही पड़ेगा – परफेक्ट। रश्मि की मां भानुबेन के कैरेक्टर में सुप्रिया पाठक को देखकर आपको अहसास हो जाएगा, कि एक्सपीरियंस क्या होता है। कैप्टन गगन ठाकुर के कैरेक्टर में प्रियांशु को देखकर. आप यकीन ही नहीं करेंगे कि ये मिर्ज़ापुर का रॉबिन या एक्स्ट्रैक्शन का आमिर है। 

आर्मी की वर्दी प्रियांशु पर सजती है और कैप्टन गगन बनकर प्रियांशु का किरदार, जिस तरह से रश्मी की हिम्मत बनता है, आपको उससे प्यार हो जाएगा। एडवोकेट इशीत के किरदार में अभिषेक बनर्जी भी आपको हैरान करेंगे। कमाल के ऑर्टिस्ट अभिषेक के करियर में ये अब तक का सबसे साफ़-सुथरा किरदार है। मनोज जोशी और वरुण बडोला अपने-अपने कैरेक्टर में बिल्कुल फिट हैं, लेकिन स्पेशल मैंशन देना होगा कोच तेजस मुखर्जी का किरदार निभाने वाले मंत्रा को। मंत्रा का अपीयरेंस, डायलॉग और बॉडी लैग्वेंज शानदार है। अच्छी कहानी और अच्छे एक्टर्स के साथ रश्मी रॉकेट को सलीके से बनाने के लिए रखने के लिए कैप्टन ऑफ़ द शिप, यानि डायरेक्टर आकर्ष खुराना को पूरे नंबर। 

रश्मि रॉकेट को 3 1/2 स्टार।

first published:Oct. 15, 2021, 12:43 p.m.

विज्ञापन

टीवी से लेकर हिंदी और क्षेत्रीय सिनेमा से जुड़ी मनोरंजन की सभी ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहें E24 से - फॉलो करें E24 को फेसबुक , इंस्टाग्राम , गूगल न्यूज़ .