Aarya Season 2 Review: शेरनी आर्या बनी सुष्मिता सेन के पंजे से बचना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है

E24

बेब सीरीज- आर्या 2

कलाकार - सुष्मिता सेन, जयंत कृपलानी, आकाश खुराना, चंद्रचूड़ सिंह और सिकंदर खेर 

डायरेक्टर -  राम माधवानी

स्टार -  3.5

अश्विनी कुमार- आख़िर शेरनी ने अपने पंजे बाहर निकाल ही दिए और आर्या की वो अंदाज़ बाहर निकलकर आया है कि बाते डेढ़ साल का इंतज़ार आपको ज़्यादा नहीं लगेगा। आर्या का सेकेंड सीज़न आ चुका है और इससे पहले कि आप सेकेंड सीज़न की ओर बढ़ें, आपको हम बता देतें हैं कि 8 एपिसोड के इस सीज़न में आख़िर कितना दम है ? डिज़्नी हॉटस्टार की मच अवेटेड सीरीज़ आर्या के पहले सीज़न और दूसरे सीज़न के बीच पूरे डेढ़ साल का फासला है। पहला सीज़न जून 2020 में आया, दूसरे सीज़न का ऐलान हुआ और शूटिंग शुरु हुई तो कोरोना ने देश को जकड़ लिया। बायो बबल के बीच में इस पूरे सेकेंड सीज़न की शूटिंग हुई और नतीजा ऐसा आया है कि आप देखकर कह उठेंगे कि ये ओटीटी पर आकर सुष्मिता वाकई शेरनी बन गई हैं, जो अपने हर दुश्मन का शिकार करना जानती हैं।

आर्या के पहले सीज़न में हमने देखा कि कि आर्या सरीन के लिए उसकी फैमिली और रिश्ते ही ज़िंदगी है। तेज सरीन जो दवा की कंपनी के पीछे असल में ड्रग का धंधा करता है। उसके पार्टनर यानि आर्या का भाई संग्राम, शेखावत का तीन सौ करोड़ का ड्रग चुरा लेता है। इसके बाद शुरु होती है चूहे और बिल्ली की दौड़, जिसमें तेज सरीन का मर्डर होता है। घऱ के अंदर और घर के बाहर घात लगाए बैठे दुश्मनों से पहले आर्या बचने की कोशिश करती है। लेकिन जब बात उसके परिवार पर आती है, तो वो घायल शेरनी अपने दुश्मनों को हमला कर देती है। शेखावत मारा जाता है। आर्या अपने भाई संग्राम और डैडी ज़ोरावर के खिलाफ़ पुलिस को सुबूत देती है और फिर फर्जी पासपोर्ट के सहारे अपने बच्चों के साथ देश से निकल जाने की तैयारी करती है। लेकिन तब ही एंट्री होती है इस गेम के तीसरे खिलाड़ी की। रशियन डॉन – एंटन का फोन आर्या के पास आता है... कि ज़ोरावर से चुराई गई 300 करोड़ की हीरोइन उसकी थी, जो उसके पास नहीं पहुंची। अब 300 करोड़ का नुकसान आर्या को चुकाना है। ये फर्स्ट सीज़न की अंत है। 

और पढ़िए -     46 साल की उम्र में इतनी फिट हैं सुष्मिता सेन, ऐसे रखती हैं खुद को मेनटेन

सेकेंड सीज़न की शुरुआत होती है कि पुलिस ऑफिसर एसीपी ख़ान आर्या को वापस हिंदुस्तान आने के लिए दबाव बनाता है, ताकि वो अपने भाई संग्राम और पापा ज़ोरावर के  खिलाफ़ कोर्ट में गवाही दे। पुलिस प्रोटेक्शन के बीच आर्या पर हमला होता है। और जब कोर्ट में आर्या पहुंचती है, तो कहानी उल्टी हो जाती है। आर्या किसी भी हालत में अपने सच से भागना चाहती है, लेकिन सच एक परछाई जिससे पीछा छूटना मुश्किल होता है। अब पुलिस भी आर्या के खिलाफ़ है, उसके अपने भी आर्या के दुश्मन बने हैं... और रशियन्स के साथ शेखावत की मौत का बदला उसके पापा उदयवीर शेखावत लेने पर आमादा हैं। आर्या किसी भी हालत में अपने बच्चों को इस मुश्किल से बाहर निकालकर देश छोड़कर भागने पर आमादा है। लेकिन राह के रोड़े आर्या की उम्मीदों पर पानी फेर रहे हैं। सेकेंड सीज़न की पूरी कहानी ट्रेलर ने आपको दिखा दी है... । जिसमें एसीपी ख़ान आर्या को कहता है कि सुना है आप डॉन बन गई हैं और आर्या का जवाब होता है कि मैं सिर्फ़ वर्किंग मदर हूं।

हालात आर्या को वो शेरनी बना देते हैं, जिसमें कदम-कदम पर धोखा है। अपनों का किया हुआ छल है और वो कड़वी सच्चाई है, जिससे आर्या का सामना होते ही, उसके खुद के वजूद को चुनौती मिलेगी। डच सीरीज़ पेनोज़ा के इस इंडियन वर्ज़न ने दो सीज़न में ऐसी दुनिया गढ़ी है, जो रिश्तों के लिए, रिश्तों से जंग की दिलचस्प कहानी कहती है। कमाल का स्क्रीन प्ले और कैरेक्टराइजेशन आर्या को एक बेहतरीन वेब सीरीज़ बनाता है। और यकीन मानिए कि सुष्मिता सेन को आप भले ही एक बेहतरीन एक्ट्रेस मानते हों, लेकिन उन्हे अपने पंजे फैलान का मौका पहली बार मिला है। आर्या के किरदार में सुष्मिता सेन ने वो कर दिखाया है, जो सिल्वर स्क्रीन के बड़े परदे पर उन्हे करने का मौका कभी नहीं मिला। एक तरह से यूं कहें कि ओटीटी ने सुष्मिता को शेरनी बना दिया है।

कहानी, किरदार और कास्टिंग बिल्कुल परफेक्ट। जो धमाका डायरेक्टर राम माधवनी अपनी फिल्म से नहीं कर पाएं, वो उन्होने आर्या के सेकेंड सीज़न से कर दिया। आर्या का फर्स्ट सीज़न इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुआ है और सेकेंड सीज़न उससे भी ज़्यादा दमदार है। दौलत के किरदार में सिंकदर खेर की बोलती आंखें, संपत के किरदार में विश्वजीत प्रधान, आर्या के दो दमदार कंधे हैं। 8 एपिसोड के आर्या सेकेंड सीज़न को देखना मस्ट है। 

यहाँ पढिये- बॉक्स ऑफिस से जुडी ख़बरें

 

first published:Dec. 10, 2021, 3:40 p.m.

विज्ञापन

टीवी से लेकर हिंदी और क्षेत्रीय सिनेमा से जुड़ी मनोरंजन की सभी ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहें E24 से - फॉलो करें E24 को फेसबुक , इंस्टाग्राम , गूगल न्यूज़ .