सोशल मीडिया पर बॉलीवुड सितारे सेलिब्रेट किया ‘अर्थ डे’

By Aditi April 22, 2020, 4:52 p.m. 1k

पूजा राजपूत- 22 अप्रैल को हर साल पूरे विश्व में अर्थ डे (Earth day) यानि पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल इस दिन को मनाया जाता है। आज प्रकृति दिवस को 50 साल पूरे हो गए हैं। साथ ही इस साल पूरा विश्व कोविड-19 (Covid-19) जैसी वैश्विक महामारी (Global Epidemic) से जंग लड़ रहा है ऐसे में इस दिन का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। हमारे बॉलीवुड सितारे भी प्रकृति संरक्षण (Nature protection) के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं। साथ ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इंस्पायरिंग पोस्ट डालकर अर्थ-डे विश कर रहे हैं।

सारा अली खान सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव हैं। सारा ने अपनी कई खूबसूरत तस्वीरों का एक कोलाज पोस्ट किया है। जिसमें वो प्रकृति के सुंदर नज़ारों का आनंद ले रही हैं। इसी के साथ सारा ने अपने फेमस तुकबंदी स्टाइल में एक छोटी सी कविता भी पोस्ट की है। सारा ने लिखा है – ‘हैप्पी अर्थ डे, मदर नेचर के बारे में क्या कहें, दिसम्बर में बर्फ है, तो मई में जंगल, समुंद्र किनारे बाल अपने ही अंदाज़ में लहराते हैं, पहाड़ों पर बर्फ में फिसल सकते हैं, रेगिस्तान में ऊंट अपना रास्ता खुद तय करता है, लेकिन अभी हम सबको घर में ही रहना होगा।‘इसके साथ ही सारा ने मदर नेचर यानि प्रकृति को हर दिन के लिए शुक्रिया भी कहा।

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल का दिल प्रकृति के सुंदर नज़ारों के बीच खुशी से धड़कता है। इसलिए अर्थ डे के मौके पर माधुरी ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें हरे भरे रास्ते पर सिर पर हैट लगाए साइकिंग करती दिख रही हैं। इसके साथ ही माधुरी ने लिखा है। इस लॉकडाउन ने हमें सिखाया है कि पृक्रति को को पुनर्जीवित होने और पनपने के लिए कितने कम वक्त की ज़रूरत होती है। इस 50वें अर्थ डे पर हम भी अपनी जिम्मेदारी निभाने की शपथ लें। जैसे जरूरत न  होने पर उपकरणों को बंद करना, ज्यादा से ज्यादा पेड़ उगाना, पानी और तेल का सावधानी से इस्तेमाल करना। हम सब मिलकर एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर सकते हैं। माधुरी का ये वीडियो काफी वायरल भी हो रहा है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने अर्थ डे पर एक अपनी एक खूबसूरत अपनी एक खूबसूरत तस्वीर शेयर की है। जिसे पेंटिंग इफेक्ट दिया गया है। तस्वीर भूमि ने अपने हाथों में बड़ा सा गोला उठाया हुआ है जो की पृथ्वी जैसा ही दिख रहा है। इसी के साथ भूमि ने भूमि ने लिखा है – कि ‘हमारी पृथ्वी हमारा घर है, ये बेहद दयालु है। पृथ्वी पर सभी मनुष्यों और जानवरों को सामान भाव और प्यार से आश्रय मिला हुआ है। इसने हमें पानी, खाना, और चलने के लिए ज़मीन दी हैं, सांस लेकिन के लिए हवा दी है, और गर्म रखने के लिए सूरज दिया है। लेकिन इसकी रक्षा के लिए हम क्या कर रहे हैं? हमें पानी बचाना चाहिए, पेड़ उगाने चाहिए और प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए।‘

नेहा धूपिया- नेहा ने अपने पति अंगद बेदी और बेटी महर के साथ पांच फोटो शेयर कर अर्थ डे पर पृथ्वि के संरक्षण की बात कही है। नेहा और अंगद हाथ में बोर्ड लिए खड़े हैं जिस पर घर पर ही रहकर हम सब के घर पृथ्वी को बचाने की बात लिखी है।

तुलसी कुमार अपनी सुरीली आवाज़ का जादू चलाकर लोगों का दिल जीतने वाली सिंगर तुलसी कुमार ने कविता लिखकर लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक करने की कोशिश की है। तुलसी ने कविता में लिखा है- कुछ ऐसे पल जो अब महसूस होते हैं, प्रकृतिक के पास अब हम महफूज़ रहते हैं। प्रकृति ने हमें हमेशा बस दिया ही दिया, अब वक़्त है उसे लौटाने का। ये वक़्त लिया है प्रकृति ने करने को थोड़ा विश्राम, ये फ़र्ज़ है हमारा हम रुकें , थमें और प्रकृति को करने दें अपना काम।‘ आपको बता दें कि तुलसी ने ये कविता खुद लिखी है।

शिल्पा शेट्टी ने अर्थ डे के मौके पर एक अपना एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो अपने खूबसूरत गार्डन में ध्यान मुद्रा में बैठी मेडिटेशन कर रही हैं। इसके साथ ही शिल्पा ने लिखा है ‘ मैं अपने दिन से कुछ मिनट निकालती हूं, सिर्फ यहां बैठती हूं, और मेडिटेशन करती हूं, ताकि मैं प्रकृति से जुड़ पाऊं और मदर नेचर की खूबसूरती को अपने अंदर समा पाऊं। इसकी हमें कोई कीमत नहीं चुकानी होती, लेकिन हां जब हम इसका दुरुप्योग करते हैं, तो इसकी बहुत बड़ी कीमत हमें चुकानी पड़ती है। ‘इसके साथ ही शिल्पा ने लोगों से पृथ्वी के संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ उगाने और चीज़ों को रिसाइकल करने की भी अपील की है।

Related Story