जब शशि कपूर ने बचाई थी अमिताभ बच्चन की जान, फिल्म के सेट पर हुआ था ये हादसा...

By Neetu July 12, 2020, 5:27 p.m. 1k

कोरोना वायरस ( Coronavirus) ने भारत पर घातक अटैक कर रखा है। 8 लाख से ज्यादा लोग इसके शिकार बन चुके हैं। इस महामारी ने बॉलीवुड ( Bollywood) के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके परिवार को चपेट में ले लिया है। बिग बी और अभिषेक समेत ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या भी कोरोना पीड़ित हैं। वहीं जया बच्चन, श्वेता बच्चन, अमिताभ के नाती अगस्त्य नंदा और नातिन नव्या नवेली की रिपोर्ट निगेटिव है। बिग बी और उनका परिवार जल्द स्वस्थ हो जाए इसके लिए देश भर में दुआओं का दौर जारी जारी है। अमिताभ बच्चन पहले भी कई बार गंभीर रूप से बीमार पड़े और हर वार उन्होंने अपनी बीमारी पर जीत पाई। बिग बी के बारे में कहा जाता है कि उन्हें अस्थमा की भी शिकायत है। 

आपको बता दें कि साल 1979 में  डायरेक्टर राकेश कुमार की फिल्म 'दो और दो पांच' की शूटिंग चल रही थी। फिल्म का एक सीन मुंबई के सी रॉक होटल में फिल्माया जा रहा था। फिल्म के एक्शन सीन के दौरान अमिताभ भाग रहे थे और सीढ़ियों के सहारे कूदने ही वाले थे कि अचानक उन्हें अस्थमा का जबरदस्त अटैक आया। अटैक इततना गंभीर था कि बिग बी उसे सहन नहीं कर पा रहे थे। उस वक्त शशि कपूर ने उनकी मदद की थी।

 कहा जाता है कि उस वक्त अगर शशि कपूर मदद के लिए आगे न आते तो कुछ भी हो सकता था।

 शाशि कपूर ने अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan) के साथ 14 फिल्मों में काम किया था। दोनों पहली फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' (1974) में साथ नजर आए थे। लेकिन दो और दो पांच के बाद अमिताभ बच्चन 

 अमिताभ ने अपने कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज जोड़ दिया था कि वे डबल हीरो फिल्म में शशि कपूर के साथ ही काम करेंगे। खास बात यह है कि मेकर्स ने भी उनकी इस डिमांड को माना। अमिताभ इसके लिए एक लेटर फिल्ममेकर्स से साइन कराया करते थे।

शशि कपूर   ( Shashi Kapoor ) और अमिताभ बच्चन   ( Amitabh Bachchan)   की जोड़ी 70 और 80 के दशक में बहुत हिट रही। दोनों की सबसे यादगार फिल्म दीवार (Deewar ) है। दीवार के अलावा शान, सुहाग, त्रिशूल, कभी कभी, नमक हलाल, काला पत्थर जैसी फिल्में यादगार रही।  शशि कपूर के निधन से अमिताभ बच्चन बहुत दुखी हुए थे। 

Related Story