दो बच्चों के पिता थे वाजिद खान, सिर्फ 42 साल की उम्र में चल बसे.....

By Arunima June 2, 2020, 12:49 p.m. 1k

पूजा राजपूत - दो छोटे बच्चों को पिता के अंतिम दर्शन करवाने ले जाती मरियम। जान से ज्यादा चाहने वाले पति की मौत का  पहाड़ जैसा गम टूटा, लेकिन मरियम ने खुद को संभाला और अपने बच्चों के साथ पहुंच गई, पति वाजिद खान को अतिंम विदाई देने के लिए। 1 जून को ये तस्वीर जिसने भी देखी उसकी आंखों से आंसुओं का समंदर बह निकला।

वाजिद खान की पत्नि का पूरा नाम मरियम आसिफ सिद्दीकी है। वाजिद खान अपने पीछे दो छोटे बच्चे एक बेटा और बेटी छोड़ गए हैं। अपने बच्चों की जिम्मेदारी अब मरियम के कंधो पर आ गई है।

वाजिद अपने बच्चों से बेहद प्यार किया करते थे। पिता के देहांत की खबर जैसे ही उन्हें मिली, दोनों बच्चे टूट गए। खबरे हैं कि मरियम को भी जब वाजिद खान के दुनिया छोड़कर चले जाने की खबर मिली वह बेसुध हो गई थीं। लेकिन गम की इस घड़ी में मरियम ने टूटने की बजाए अपने हौसले को संभाला, अपने बच्चों को भी संभाला।

वर्सोवा कब्रिस्तान में जब मरियम, दोनों बच्चों के साथ पहुंची, तो तीनों जन हाथ जोड़े आते नज़र आए। आंखों से बहते का दरिया, दिल में बेइंकताह गम, वाजिद के अधूरे परिवार की इस तस्वीर ने हर किसी को रुला डाला।

1 जून की सुबह 1 बजे बॉलीवुड के जाने माने म्यूज़िक कंपोज़र और सिंगर वाजिद खान का मुंबई के चेबूंर में सुराना सेतिया अस्पताल में देहांत हो गया था। वह लंबे समय से बीमार थे, और पिछले दो महीने से अस्पताल में भर्ती थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाजिद खान लम्बे वक्त से किडनी और हार्ट की परेशानियों से जूझ रहे थे। दो साल पहले उनका किडनी ट्रांसप्लांट भी किया गया था। वाजिद खान को गले में इन्फेक्शन की भी शिकायत थी। कोरोना वायरस की वजह से हुई ये पहली सैलीब्रिटी मौत है। वाजिद खान के डेथ सर्टिफिकेट में भी उनकी मौत की वजह कोरोना वायरस और किडनी फेलियर ही लिखी गई है। साथ ही उनके निधन का समय सुबह 1 बजे का लिखा गया है। वह सिर्फ 42 वर्ष के थे। 

वाजिद खान के डेथ सर्टिफिकेट में भी उनकी मौत की वजह कोरोना वायरस और किडनी फेलियर ही लिखी गई है। साथ ही उनके निधन का समय सुबह 1 बजे का लिखा गया है। वह सिर्फ 42 वर्ष के थे। वाजिद के चले जाने से उनके भाई साजिद खान भी टूट गए हैं। भाई को खो देने का सदमा साजिद भी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। साजिद की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। जिनमें कभी साजिद की आंखों में आंसू दिखे, तो कभी चेहरे पर दर्द और गम।

वाजिद की अम्मी भी कोरोना पीड़िता हैं। उन्हें बेटे के देहांत की खबर अभी तक नहीं दी गई है। रिपोर्ट्स की मानें, तो वाजिद की अम्मी रजीना सबसे पहले एक कोविड-19 पेशेंट के सम्पर्क में आईं थी, जिसके बाद वह भी इस वायरस के संक्रमण के चपेट में आ गईं। जिंदादिल और हर दिल अज़ीज़ वाजिद खान के देहांत की खबर जैसे ही सोशल मीडिया के ज़रिए बाहर आई, पूरा बॉलीवुड गम और शोक में डूब गया। 

एक महीने पहले ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने दो अभिनेताओं इरफान खान और ऋषि कपूर की मौत का सदमा झेला है। उनको खोने के गम से इंडस्ट्री ऊबरी भी नहीं की, वाजिद खान भी अलविदा कह कर चले गए। वाजिद खान को वर्सोवा के मुस्लिम कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इसी कब्रिस्तान में 29 अप्रैल को अभिनेता इरफान खान को भी सुपुर्द-ए-खाक किया गया था। वाजिद अब इरफान खान के बगल में हमेशा-हमेशा के लिए चैन की नींद सो रहे हैं। इरफान की कब्र की बगल में ही वाजिद खान की भी कब्र है।

वाजिद खान के अंतिम दर्शन की तस्वीरों और वीडियोज़ सोशल मीडिया पर वाजिद खान को संगीत से बेहद प्यार था। उनके देहांत के बाद उनका एक पूराना वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हुआ, जिसमें वह हॉस्पिटल में अपना कंपोज़ किया हुआ गाना, हुड़ हुड़ दबंग गा रहे हैं। गाने के आखिर में उन्होने अपने भाई के साजिद खान के लिए साजिद ‘लव यू ब्रदर’ भी कहा है। वाजिद के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर लाखों लोग देख चुके हैं।

वाजिद अपने परिवार के बेहद करीब थे। भाई साजिद के साथ मिलकर वह पिछले 13 साल से म्यूज़िक कंपोज कर रहे थे। उन्होने 1998 में सलमान खान की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ में संगीत दिया था। फिल्म के सभी गाने हिट हुए थे। साजिद-वाजिद की जोड़ी बॉलीवुड की सुपरहिट म्यूज़िकल जोड़ी थी। दोनों भाईयों ने मिलकर कई सुपरहिट फिल्मों में यादगार संगीत दिया था। 

खासतौर से सलमान खान की सभी फिल्मों में साजिद-वाजिद की जोड़ी ही म्यूज़िक कम्पोज़ किया करती थी। वाजिद खान बेहतरीन सिंगर भी थे। उन्होने कई सिंगिंग रिएलिटी शोज़ को जज भी किया था। वाजिद खान बेहद खुशमिजाज़ शख्सियत थे, जो हर किर्सी से गर्मजोशी से मिला करते थे। 

वाजिद खान अपने पीछे एक ऐसा खालीपन छोड़ गए हैं, जिसे कभी नहीं भरा जा सकता। इससे साथ ही साजिद-वाजिद की सुपरहिट जोड़ी भी हमेशा-हमेशा के लिए टूट गई है।

Related Story