विज्ञापन
विज्ञापन

स्विटजरलैंड में यश चोपड़ा के नाम पर एक सड़क और ट्रेन है, कई बॉलीवुड फिल्में उन्होंने वहां शूट की थी

E24

 हिंदी फिल्मों के जाने माने फिल्मकार यश चोपड़ा का 27 सितंबर को जन्मदिन होता है। यश चोपड़ा का ये 88वां जन्मदिवस है। फ़िल्मों की शूटिंग के लिए यश चोपड़ा का स्विट्‍जरलैंड फेवरेट डेस्टिनेशन था। य़श ने अपनी ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग स्विटजरलैंड में की। उनकी फिल्मों की बदौलत स्विटजरलैंड में भारतीय यात्रियों की संख्या खूब बढ़ी। उनकी फिल्मों की वजह स्विटजलैंड का टूरिज्म इंडिया में खूब बढ़ा। हनीमून के लिए हर इंडियन कपल की पहली पसंद होता है स्विटजरलैंड । बॉलीवुड फिल्मों ने स्विटजरलैंड को इतना पॉपुलर किया है कि वहां हर साल काफी इंडियंस जाते हैं। 2016 में में करण जौहर ने अपनी फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में स्विटजरलैंड के लिए बॉलीवुड का लगाव दिखाया था। 

 अक्टूबर 2010 में स्विट्‍जरलैंड में उन्हें एंबेसेडर ऑफ इंटरलेकन अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। यश चोपड़ा ने अपनी फिल्मों में स्विटजरलैंड को बहुत खूूबसूरती से दिखाया। स्विटजलैंड का भारतीय पर्यटकों के बीच बहुत क्रेज बढ़ाया। ऐसे में अब स्विस सरकार ने उन्हें सम्मान देते हुए उनका एक स्पेशल स्टैच्यू वहां के इंटरलाकेन शहर में लगवाया है। 

यश चोपड़ा की स्टैच्यू को कांस्य से बनाया गया है और इसका वजन 350 किलो है  । यश चोपड़ा को इंटरलाकेन में समय गुजारना बेहद पसंद था। मुर्ति को जब रिवील किया गया उस वक्त वहां पामेला चोपड़ा के साथ रानी मुखर्जी भी पहुंची थी 

य़श चोपड़ा को स्विटजरलैंड की सरकार ने एंबेस्डर ऑफ इंटरलाकेम का खिताब 2011 में दिया था। जुंगफ्रॉ रेलवे ने उनके सम्मान में एक ट्रेन का नाम उनके नाम पर रखा हुआ है। स्विट्‍जरलैंड में उनके नाम पर एक सड़क भी है। 

first published:Sept. 27, 2021, 6:56 p.m.

विज्ञापन

टीवी से लेकर हिंदी और क्षेत्रीय सिनेमा से जुड़ी मनोरंजन की सभी ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहें E24 से - फॉलो करें E24 को फेसबुक , इंस्टाग्राम , गूगल न्यूज़ .