26 साल पहले आज ही के दिन मिस यूनिवर्स बनी थीं सुष्मिता सेन, देखिए तस्वीरें

By Arunima May 21, 2020, 9:38 a.m. 1k

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) को मिस यूनिवर्स का खिताब जीते 21 मई को पूरे 26 साल हो गए हैं। सुष्‍मिता सेन ने 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। सुष्मिता मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। सुष्मिता सेन 21 मई के दिन फिलीपींस में हुई 43वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की विजेता बनी थीं। 

बता दें कि सुष्मिता सेन को मिस यून‍िवर्स का ताज जीते भले ही 26 साल बीत गए हैं, लेकिन आज भी उस एक सवाल की चर्चा जरूर होती है, ज‍िसका जवाब देकर सुष्मिता ने ख‍िताब अपने नाम किया था। 

मिस इंड‍िया का खिताब में सुष्मिता का मुकाबला ऐश्वर्या राय के साथ था। उन्हें लग रहा था कि ऐश्वर्या से मुकाबले वो हार जाएंगी एक एक सवाल के जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भेज दिया।  दोनों से ये सवाल किया गया था कि अगर किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो क्या होती? ऐश्वर्या का जवाब था 'अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता ने कहा था, "इंदिरा गांधी की मृत्यु।" सुष्मिता से पूछा गया था कि अगर आपके पैसा और वक्त होगा, तो क्या एडवेंचर करना चाहेंगी? 

उन्होंने कहा था, मेरे हिसाब से एडवेंचर वो है जो आप अंदर से महसूस करते हैं। सुष्मिता ने कहा था, मुझे बच्चों के साथ बहुत अच्छा लगता है। मौका लगा तो मैं उनके साथ वक्त गुजारना चाहूंगी। 

सुष्मिता के इन दो जवाबों ने उन्हें मिस इंड‍िया का ख‍िताब जीताने के साथ मिस यून‍िवर्स के कॉम्पटीशन में एंट्री द‍िला दी थी। 1994 साल देश के बेहद यादगार रहा। इस साल सुष्मिता सेन ने मिस यून‍िवर्स और ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का ख‍िताब अपने नाम किया था। 

18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स के खिताब को जीतने के बाद सुष्मिता ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। 

साल 1996 में फिल्म 'दस्तक' से सुष्मिता ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और बाद में 'सिर्फ तुम', 'बीवी नंबर 1' और 'मैं हूं ना' जैसी फिल्मों में नजर आईं। सुष्मिता एक सिंगल पेरेंट भी हैं, उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया है जिनके नाम रेनी और अलिशा हैं।

Related Story