सुशांत के निधन को एक महीना , जानिए पिछले एक महीने में कहां तक पहुंची सुशांत केस की जांच।

By Neetu July 14, 2020, 12:07 p.m. 1k

पूजा राजपूत- किसी ने सही कहा है, वक्त पंख लगाकर उड़ जाता है। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन को देखते ही देखते एक महीना वक्त बीत गया है। लेकिन सुशांत के जाने के बाद उन्हें इंसाफ दिलवाने की जो आवाज़े उठ रही हैं, वह अभी थमी नहीं हैं। सुशांत के तमाम फैंस, और कई जानी हस्तियां जिनमें कई नेता-अभिनेता शामिल हैं, वह इस मामले में साजिश का शक जताकर बार-बार मामले को CBI को सौंपे जाने की मांग कर रहे हैं। इसी बीच मुंबई पुलिस केस की जांच में गंभीरता से जुटी हुई है। तो चलिए आपको बताते हैं, बीते एक महीन में कितना आगे बढ़ी है केस की जांच।

1.जून को सुशांत के सुसाइड करने के बाद यह कह जा रहा था, कि सुशांत भारी आर्थिक संकट से गुज़र रहे थे। जिसके वजह से वह डिप्रेशन के शिकार हुए और अंतत: उन्होने खुशकुशी कर ली। लेकिन सुशांत की बहन मीतू सिंह ने पुलिस को दिये बयान में आर्थिक संकट वाली बात को नकार दिया। मीतू सिंह के मुताबिक सुशांत को पैसे को लेकर कोई परेशानी नहीं थी।

2. मुंबई पुलिस ने सुशांत के घर में काम करने वाले नौकरों और उनके मैनेजर से भी बात की। सभी ने मुंबई पुलिस के सामने इस बात को कुबूला कि सुशांत ने आत्महत्या से तीन दिन पहले ही उन सभी का भुगतान कर दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि शायद आगे वह भुगतान नहीं कर पाएंगे, जिसके बाद आशंका जताई गई कि शायद सुशांत ने पहले ही आत्महत्या की प्लानिंग कर ली थी।

3. सुशांत की रयूमर्ड गर्लफ्रैंड रिया चक्रवर्ती से पुलिस ने लगभग 11 घंटे तक पूछताछ की जिसमें, रिया ने अपने बयान में सुशांत द्वारा खोली गई तीन कंपनियों में बिजनेसपार्टनर होने का सच छुपाया। बाद में पुलिस ने रिया और उनके भाई शॉविक चक्रवर्ती से दोबारा पूछताछ की।

4. पुलिस ने जांच को आगे बढ़ाते हुए यशराज फिल्म्स के पूर्व वाइस प्रेजिडेंट प्रोडक्शन रहे आशीष सिंह और यशराज फिल्म्स के साथ पहले काम कर चुके आशीष पाटिल के साथ भी पूछताछ की। साल 2012 में सुशांत सिंह राजपूत के साथ हुए यशराज फिल्म्स के कॉन्ट्रैक्ट पर इन दोनों ने साइन किया था। अपने बयान में इन्होने कहा कि सुशांत ने अपना कॉन्ट्रेक्ट खुद तोड़ा था। वो भी दोनों पक्षों की आपसी सहमति से।

5. यशराज फिल्म के पूर्व अधिकारियों से पूछताछ करने के बाद यशराज फिल्म्स की कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा से भी बांद्रा पुलिस स्टेशन में पूछताछ की गई। शानू शर्मा ने अपने बयान में बताया, कि “फिल्म पानी के नहीं बनने से सुशांत काफी दुखी थे। जिस वजह से उन्होंने यशराज फिल्म्स छोड़ने का फैसला लिया था।’

6. मुंबई पुलिस के शक की सुई सुशांत के ट्विटर अकाउंट की तरफ भी घूमी। ट्विटर पर सुशांत का आखिरी पोस्ट 27 दिसंबर का था, ऐसे में पुलिस को शक है कि 27 दिस्मबर के बाद के उनके पोस्ट डिलीट हो सकते हैं। पुलिस ने ‘ट्विटर’ ऑफिशियल्स से बात कर सुशांत के पिछले 6 महीनों के पोस्ट्स की डिटेल मांगी है।

7. मुंबई पुलिस की टीम ने उस हरे कपड़े पर भी अपना संदेह जताया, जिससे की सुशांत ने अपने लिए फांसी का फंदा बनाया था। पुलिस यह जानना चाहती थी, कि क्या वह कुर्ता सुशांत के वजन सहन कर भी सकता था या नहीं?  इसके लिए उस कुर्ते की तन्यता की जांच की जाएगी। इस जांच के लिए पुलिस ने वह कुर्ता कलिना फॉरेंसिक लेबोरेटरी में भेजा था।

8.मुंबई पुलिस ने निर्देशक संजय लीला भंसाली को भी बयान दर्ज करने के लिए बुलाया। 4 घंटे की पूछताछ में भंसाली ने बताया कि उन्होने सुशांत को अपनी किसी भी फिल्म से ड्रॉप नहीं किया था, बल्कि सुशांत ने फिल्म पानी की वजह से उनकी यह फिल्में खुद छोड़ दी थी।

9. मुंबई में मौजूद ना होने की वजह से निर्देशन शेखर कपूर ने ईमेल के जरिए पुलिस को अपने जवाब भेजे। शेखर ने कहा कि फिल्म पानी के लिए सुशांत ने काफी मेहनत की थी। कई बड़ी फिल्मों के ऑफर्स तक सुशांत ने छोड़े थे। लेकिन बाद शेखर कपूर के साथ क्रिएटिव डिफरेंस होने के बाद यशराज फिल्मस ने अपने हाथ पीछे खीचें तो सुशांत टूट गए। वह उनके कंधे पर सिर रखकर रोए थे। इस फिल्म के बाद सुशांत ने यशराज फिल्मस से अपना कॉन्ट्रैकट तोड़ दिया था। जिसके बाद सुशांत ने शेखर कपूर को बताया था कि उन्हें इंडस्ट्री में अलग-थलग कर दिया गया है। उन्हे अच्छी फिल्मों के ऑफर्स नहीं दिए जा रहे।

10.हाल ही में मुंबई पुलिस ने सैलिब्रिटी मैनेजर रेश्मा शेट्टी से पूछताछ की। रेश्मा शेट्टी सलमान खान की एक्स मैनेजर रह चुकी हैं। रेश्मा शेट्टी का बयान पुलिस के लिए काफी मायने रखता है, क्योंकि वह सलमान खान के अलावा अक्षय कुमार, संजय दत्त, और आलिया भट्ट जैसे सितारों का काम भी मैनेज कर चुकी हैं। 

मुंबई पुलिस अबतक कुछ 37 लोगों को बयान दर्ज कर चुकी है। हांलाकि अभी तक इस जांच में कोई ज्यादा बड़ा खुलासा नहीं हो पाया है।

Related Story