किसकी कलाई पर राखी बांधेगी सुशांत सिंह राजपूत की बहनें ? इकलौता भाई दुनिया में नहीं रहा

By Neetu Aug. 1, 2020, 2:59 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) अब इस दुनिया में नहीं हैं। बॉलीवुड जगत ने अपना एक उभरता चमकता सितारा खोया है। आपने और हमने एक एक्टर खोया है। सुशांत के दोस्तों ने अपना दोस्त खोया है। सुशांत के चाहने वालों ने अपना आइडल खोया है, लेकिन जरा सोचिए सुशांत के परिवार ने तो अपना सब कुछ ही खो दिया है। चार बहनों में अकेला भाई जिसके लिए मां ने कई साल मन्नत मांगी, कई व्रत किए तब जाकर सुशांत का जन्म हुआ था। घर में सब के लाडले थे सुशांत। सुशांत के इर्द-गिर्द ही उनके परिवार की दुनिया बसती थी। जरा अंदाजा लगाइए उस परिवार के पास खोने के लिए अब क्या बचा है। 

सुशांत के जाने से परिवार पर क्या बीत रही है, इसको शायद वही महसूस कर सकता है जिसने अपने किसी बेहद करीबी को खोया हो। सुशांत के पिता और चारों बहनें इस वक्त सदमे में हैं। हर रक्षाबंधन पर बहनों की सुरक्षा का वादा करने वाला भाई कैसे अपना वादा तोड़ गया ? कलाई पर भाई की लंबी उम्र के लिए राखी बांधने वाली बहनों की दुआएं उस वक्त काम क्यों नहीं आई जब सुशांत दुनिया को छोड़ रहे थे ?

देश में रक्षाबंधन के त्योहार की धूम मची है। हर कोई इस त्यौहार के लिए उत्साहित नजर आ रहा है। ये वो त्यौहार है जब हर बहन अपने भाई की कलाई पर वो कवच बांधती है जो उसके जीवन में सभी परेशानियों को उससे दूर रखने में मदद करता है। ये वो त्यौहार है जब हर भाई अपनी बहन की सुरक्षा का वादा करता है लेकिन इस बार सुशांत की बहने ऐसा नहीं कर पाएंगी। हर साल सुशांत के हाथ में चार-चार राखियां बंधती थी लेकिन इस बार ना सुशांत होंगे और ना ही उनके कलाई पर कोई राखी होगी। यूं तो सुशांत और उनकी बहनें काफी दूर दूर रहते थे लेकिन रक्षाबंधन वाले दिन सुशांत तक बहनों की राखियां पहुंच ही जाती थी लेकिन इस बार बहने किस पते पर राखी भेजें उन्हें ये समझ नहीं आ रहा है। सुशांत के घर में इस बार सब सूना पड़ा है।

अपनी बहनों का प्यारा, पिता का दुलारा, घर का चमकता सितारा अब डूब चुका है। उस घर में जिस सुशांत से खुशियां थी वो सुशांत अब अशांत हो चुका है। सुशांत की बहने उनके हाथ पर अपने प्यार की डोर तो नहीं बांध पाएंगे लेकिन वो उम्मीद कर रही हैं कि उनके भाई को इंसाफ जरूर मिल जाए। इसमें भी कोई दो राय नहीं कि हर इंसान अपनी जिंदगी के दिन भगवान से लिखवा कर लाता है लेकिन इस तरह से भी भला कोई जाता है क्या, जिस तरह से सुशांत गए ?

सुशांत चार बहनों में इकलौते भाई थे उनकी सबसे बड़ी बहन श्वेता कीर्ति सिंह(Shweta Kirti Singh) अमेरिका में रहती है। श्वेता शादीशुदा है। श्वेता पेशे से फैशन डिज़ाइनर है और एक रियल एस्टेट एजेंट भी है श्वेता ने लव मैरिज की थी। उनके पति का नाम विशाल कीर्ति है। शादी के बाद ही दोनों अमेरिका शिफ्ट हो गए थे। श्वेता ही सुशांत के सबसे ज्यादा करीब थीं। श्वेता को सुशांत मां का दर्जा दिया करते थे।

 सुशांत ने आत्महत्या से कुछ दिन पहले ही श्वेता से बात की थी जिसमें श्वेता ने उन्हें न्यूयॉर्क आने के लिए कहा था। इन दिनों श्वेता पूरी तरह से टूट गई हैं। भाई के जाने का गम उनका सोशल मीडिया बयां कर रहा है। वो आए दिन सुशांत की याद में पोस्ट शेयर कर रही हैं। कभी सरकार से जल्द से जल्द इंसाफ की मांग करती हैं, तो कभी ये उम्मीद जगाती हैं कि सच एक दिन सबके सामने आएगा। कभी सुशांत के बचपन की यादें ताजा करती हैं। 

सुशांत की दूसरी बहन मीतू सिंह(Mitu Singh) जो मुंबई में ही रहती है। मीतू भी शादीशुदा हैं और अक्सर सुशांत से मिलने के लिए उनके घर जाती रहती थी। 8 जून को भी जब रिया ने उन्हें फोन कर बताया कि वो जा रही है तो मीतू तुरंत सुशांत को समझाने के लिए बांद्रा स्थित उनके घर पहुंची और 4 दिन उनके साथ ही रुकी लेकिन मीतू के बच्चे छोटे हैं इसलिए उन्हें वापस अपने घर आना था, तो मीतू ने सुशांत को खूब समझाया बुझाया और अपने घर वापस लौट आई। मीतू ने बताया कि अगर एक परसेंट भी उन्हें सुशांत को लेकर कुछ गलत होने का एहसास होता तो वो वापस नहीं आती। 

सुशांत की दो और बहने हैं जिनका नाम नीतू और प्रियंका है। प्रियंका सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। प्रियंका भी शादीशुदा है। चौथी बहन नीतू भी सुशांत के काफी करीब मानी जाती है। सुशांत सभी के लाडले थे। सुशांत लगभग 16 साल के थे तभी उनकी मां का निधन हो गया था, उसके बाद बहनों ने ही सुशांत को मां का प्यार दिया। पाला,पोसा, बड़ा किया और उनका करियर बनाने में मदद की।

सुशांत की बहनों के पास यूं तो सब कुछ है लेकिन उनके जिगर का टुकड़ा अब इस दुनिया में नहीं रहा है। वैसे तो सुशांत का जाना पूरे परिवार के लिए ताउम्र का गम बन गया है लेकिन रक्षाबंधन वाले दिन चारों बहनें अपने भाई की याद में जरूर भावुक होंगी और सुशांत के साथ बिताए गए पलों को याद करेंगी और ये बेहद दिल तोड़ देने वाला लम्हा होगा।

Related Story