साउथ सिनेमा के वो सुपरस्टार्स जिन्होंने हिंदी फिल्मों में किया काम, कोई हुआ हिट तो कोई फ्लॉप

By Neetu July 28, 2020, 5:02 p.m. 1k

सारिका स्वरूप- साउथ सिनेमा में कई ऐसे सुपरस्टार्स है, जिन्होनें साउथ के साथ-साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अपना हाथ आजमाया है। जिसमें कुछ स्टार्स को तो साउथ फिल्मों के अलावा हिंदी फिल्मों मेें भी खूब कामयाबी मिली लेकिन कुछ स्टार्स ऐसे भी है जिन्हें कामयाबी ना मिलने के कारण हिंदी फिल्मों से रुखसत होना पड़ा। तो आइए जानते है साउथ फिल्म के उन सुपरस्टार्स के नाम जिन्होनें अपने ऐक्टिंग से जीता हिंदी सिनेमा में भी सबका दिल।

रजनीकांत -

साउथ फिल्म के सुपरस्टार रजनीकांत (Rajnikant) लंबे समय से स्टाइल के किंग हैं। साउथ में फैंस रजनीकांत को देवता मानकर पूजते हैं । रजनीकांत ने हिंदी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में आई सुपरहिट फिल्म 'अंधा कानून' से की थी। इस फिल्म के बाद उन्होनें मेरी अदालत, जॉन जानी जनार्दन, चालबाज, हम, फरिश्ते, फूल बने अंगारे, बुलंदी जैसी कई और फिल्मों में भी काम किया है। साउथ सिनेमा की तरह हिंदी सिनेमा में भी रजनीकांत अपने अनोखे अंदाज के लिए आज भी याद किए जाते हैं। उनका स्टाइल स्टेटमेंट, वर्षों से ट्रेंड में है और ये कहना गलत नहीं होगा कि रजनीकांत अपने आप में एक फैशन ब्रांड हैं।

कमल हासन 

तमिल फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन ने साल 1977 में आई फिल्म 'आईना' में एक छोटा सा कैमियो रोल कर हिंदी फिल्मों की तरफ अपना रुझान बढ़ाया था। फिर उसके बाद उन्होंने, के बालाचंदर के निर्देशन में बनी रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'एक दूजे के लिए' से हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बनाई। ये फिल्म बहुत बड़ी हिट रही थी। फिर इसके बाद कमल ने हिंदी के कई और फिल्मों में नज़र आए जिसकी चर्चा आज भी कि जाती है। जिसमें से , ' सनम तेरी कसम, जरा सी जिंदगी, सदमा, राज तिलक, सागर, गिरफ्तार, चाची 420 ' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

नागार्जुन

नागार्जुन ने भी हिंदी फिल्मों में अपना हाथ आजमाया और उनको कामयाबी भी मिली। नागार्जुन ने हिंदी फिल्म मेें अपने करियर की शुरुआत राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'शिवा' से की। इस सुपरहिट फिल्म के बाद तो नागार्जुन कई सारे हिंदी फिल्मों में नज़र आए। उन्होनें अमिताभ बच्चन के साथ 'खुदा गवाह' में भी काम किया। इसके बाद उन्हें एक से बढ़कर एक फ़िल्में मिली, जिसमें द्रोही, क्रिमिनल, मिस्टर बेचारा, अंगारे, अग्नि वर्षा और एलओसी कारगिल जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। वही एक बार फिर वो जल्द ही धर्मा प्रोडक्शंस के निर्माण में बन रही फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में भी एक अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

चिरंजीवी-

चिरंजीवी का नाम भी तेलुगू फिल्म के सुपरस्टार के लिस्ट में शुमार है। अपने समय में सबसे बड़े सुपरस्टार कहे जाने वाले चिरंजीवी भी अपनी ऐक्टिंग का धाक जमाने के लिए हिंदी सिनेमा कि तरफ रुख किया। हालांकि,चिरंजीवी को बाकी स्टार्स कि तरह हिंदी फिल्मों में कुछ ज्यादा पहचान नहीं मिल सकी। यही वजह थी कि उन्हें हिंदी के कुछ ही फिल्मों में ऐक्टिंग करने का अवसर मिला। उन्होंने हिंदी सिनेमा मेें अपने करियर कि शुरुआत साल 1990 में फिल्म 'प्रतिबंध' से किया था। इस फिल्म में उनके साथ जूही चावला भी लीड रोल में नज़र आई थी। इसके बाद चिरंजीवी 'आज का गुंडाराज' और महेश भट्ट की फिल्म 'द जेंटलमैन' जैसी कुछ और फिल्मों में नजर आए। अभी फिलहाल वह हिंदी फिल्मों से रुखसत हो गए।

धनुष

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत के दामाद धनुष ने भी अपने ससुर जी कि तरह ही अपने ऐक्टिंग के दम पर तमिल फिल्मों में बड़ा नाम बनाया है। धनुष ने हिंदी फिल्म मेें अपने करियर कि शुरुआत साल 2013 में आई आनंद एल राय के निर्देशन में फिल्म 'रांझणा' से कि थी। इस फिल्म मेें उनके साथ सोनम कपूर नज़र आई थी।

इस फिल्म मेें धनुष के ऐक्टिंग को बेहद सराहा गया था, जिसके लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड मिला और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकन भी मिला। इस फिल्म के बाद धनुषआर बाल्की की फिल्म 'शमिताभ' में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आए। वही अब वो जल्द ही सारा अली खान और अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'अतरंगी रे' में भी नज़र आएंगे ।

दुलकर सलमान 

दुलकर सलमान का नाम भी साउथ के सुपरस्टार के लिस्ट में शामिल हैं। उन्होनें भी अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। दुलकर को साउथ फिल्मों का सलमान खान भी कहा जाता है। 

वहीं उनके लुक पर करोड़ों फीमेल फैंस भी फिदा हैं। दुलकर भी कई हिंदी फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिसमें, फिल्म 'द जोया फैक्टर' में वो सोनम कपूर के साथ नज़र आए थे। इस फिल्म में उन्होंने क्रिकेटर का किरदार निभाया था। इस फिल्म मेें दर्शकों को दोनों का रोमांस भी देखने को मिला था। वही साल 2018 में वो इरफान खान के साथ फिल्म 'कारवां' में भी नजर आ चुके हैं। 

राणा दग्गुबाती

बाहुबली’ फिल्म में भल्लालदेव की भूमिका में नजर आने वाले ऐक्टर राणा दग्गुबाती इन दिनों अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए है। गर्लफ्रेंड मिहिका बजाज से लॉकडाउन में सगाई करने के बाद राणा दग्गुबाती इन दिनों अपनी शादी की तैयारी में जुटे हुए हैं। 

बात करे उनकी हिंदी फिल्मी करियर कि तो उन्होनें साल 2011 में फिल्म 'दम मारो दम' से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। इसके बाद वह कई और हिंदी फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिसमें डिपार्टमेंट, ये जवानी है दीवानी, बेबी, द गाजी अटैक, वेलकम टू न्यूयॉर्क और हाउसफुल 4 जैसी फिल्मों के नाम शामिल है। वही अब वो जल्द ही फिल्म 'हाथी मेरे साथी' में नज़र आने वाले हैं।

राम चरण

चिरंजीवी के बेटे रामचरण ने भी हिंदी फिल्मों में अपना भाग्य आजमाया। और साल 2013 में आई फिल्म 'जंजीर' से उन्होनें हिंदी फिल्म मेें अपना कदम रखा। इस फिल्म मेें रामचरण के साथ प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई है। अब वो जल्द ही निर्देशक एसएस राजामौली के निर्देशन में बन रही फिल्म 'आरआरआर' में नज़र आने वाले हैं । यह एक पैन इंडिया फिल्म है जिसमें अजय देवगन और आलिया भट्ट भी नजर आएंगे।

सिद्धार्थ

तमिल फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सिद्धार्थ ने बहुत ही जल्द हिंदी सिनेमा में भी अपना कदम रख दिया था। वह सबसे पहले राकेश ओमप्रकाश मेहरा की वर्ष 2006 में आई फिल्म 'रंग दे बसंती' में आमिर खान के साथ नजर आए। उन्होंने इस फिल्म में भगत सिंह का किरदार निभाया। इस किरदार के लिए उनकी बहुत सराहना भी हुई और फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामित भी किया गया। इसके बाद सिद्धार्थ स्ट्राइकर, चश्मे बद्दूर, और द हाउस नेक्स्ट डोर जैसी फिल्मों में भी नजर आए। पिछले साल ओटीटी पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'लीला' में भी उन्होंने भानु का किरदार निभाया है।

सूर्या

तमिल फिल्मों में अपने जबर्दस्त ऐक्टिंग से मशहूर अभिनेता सूरिया ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'रक्त चरित्र 2' से साल 2010 में हिंदी सिनेमा में कदम रखा। हालांकि उन्हें हिंदी फिल्मों में कामयाबी नहीं मिली, इसके बाद सूर्या ने कोई हिंदी फिल्म नहीं की।

Related Story