PICS - पांच रुपये के लिए रामलीला में गाते थे सोनू निगम, बहुत संघर्ष के बाद यहां तक पहुंचे

By Arunima July 30, 2020, 5:51 p.m. 1k

बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम (Sonu Nigam) आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। सोनू का जन्म एक कायस्थ परिवार में फरीदाबाद में हुआ था। उन्होंने अपनी गायकी का करियर 4 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था जब उन्होंने एक स्टेज पर आकर अपने पिता अगम निगम के साथ मोहम्मद रफी के गाने ‘क्या हुआ तेरा वादा’ गाने को गाना शुरू कर दिया। उसके बाद से वो अपने पिता के साथ शादियों और पार्टियों में गाने लगे। खबरों के अनुसार कहा जाता है कि सोनू निगम पांच रुपये के लिए दिल्ली की रामलीला में गाना गाते थे।

 ये बात टी-सीरीज  के मालिक भूषण कुमार की पत्नी दिव्या खोसला कुमार ने अपने बयान में किया था। बता दें कि सोनू के पिता भी अच्छे गायकों में शुमार थे।

 सोनू निगम दिग्गज गायक मोहम्मद रफी से बहुत प्रभावित हैं। शुरुआती दिनों में वो रफी के गाने ही स्टेज पर गाया करते थे। 19 साल की उम्र में वे गायकी को अपना करियर बनाने के लिए अपने पिता के साथ मुंबई आ गए। 

 जहां वो बॉलीवुड सिंगिंग करियर को आगे बढ़ाने में जुट गए। सोनू निगम ने उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान से संगीत का प्रशिक्षण लिया। हालांकि मुंबई पहुंचने के बाद सोनू निगम का सफर इतना भी आसान नहीं था।

 पैसे कमाने के लिए वो लगातार स्टेज शोज करते रहे। सिंगिंग रियलिटी शो 'सारेगामा' को होस्ट करके सोनू निगम को बड़ी पहचान मिली। 1995 में यह शो प्रसारित हुआ। 

इसी बीच वो टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार से मिले। गुलशन कुमार ने सोनू को फिल्म 'बेवफा सनम' में गाने का मौका दिया। फिल्म में उनका गाया गाना 'अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का' सुपरहिट रहा। इसके बाद सोनू निगम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

हिंदी के अलावा सोनू निगम ने अंग्रेजी, कन्नड़, बंगाली, उड़िया, पंजाबी, तमिल, मैथिली, भोजपुरी, नेपाली और मराठी भाषा में भी गाने गाए हैं। अपनी गायकी के लिए सोनू निगम को कई अवॉर्ड्स मिल चुके हैं। 

उनकी शादी 15 फरवरी 2002 में मधुरिमा से हुई थी जो कि बंगाली परिवार से हैं। उनका एक लड़का भी हैं जिसका नाम निवान निगम है। सोनू और मधुरिमा की पहली मुलाकात एक प्रोग्राम के दौरान कोलकाता में हुई थी।

 दरअसल, मधुरिमा, सोनू का इंटरव्यू लेने पहुंची थीं जिसमें सोनू ने एक बंगाली गाने का उच्चारण गलत कर दिया था। ऐसे में बंगाली बाला मधुरिमा ने सोनू की इस गलती को सुधारा था। 

हालांकि इसके बाद वो सोनू पर खूब हंसी थीं।  इस मुलाकात के बाद सोनू और मधुरिमा की दोस्ती हो गई और कुछ टाइम बाद दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरु कर दिया। 

सोनू ने एक इंटरव्यू में बताया था, "जब हम मिलते थे तब म्यूजिक सुनते थे। मैं भी मधुरिमा को लव सांग गुनगुनाकर सुनाया करता था।" फरवरी 2002 में सोनू और मधुरिमा ने शादी कर ली। 2007 में मधुरिमा ने पहले बच्चे को जन्म दिया जिसका नाम नेवान है। 

बता दें, सोनू के बेटे नेवान को भी म्यूजिक से खास लगाव है। नेवान इन दिनों दुबई में पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं  सोनू उन्हें गाना सिखाते हैं। मधुरिमा लाइमलाइट से दूर घर-परिवार की देखभाल करने में बिजी रहती हैं। वे बॉलीवुड पार्टीज से भी दूर ही रहती हैं। सोनू फिलहाल परिवार के साथ दुबई में हैं। 

Related Story