कोरोना में मदद के लिए आगे आए सिंगर जुबिन नौट‍ियाल, छह हजार परिवारों को बांटा राशन

By Arunima Aug. 2, 2020, 5:40 p.m. 1k

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से गुजर रहा है। केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक, संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। इस बीच, केंद्र ने देश में लॉकडाउन लागू कर दिया है। इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर गरीबों, श्रमिकों और दैनिक कामगारों पर पड़ा है। लॉकडाउन के कारण उद्योग धंधे बंद होने से श्रमिकों के सामने दो वक्त की रोटी खाने का संकट आ गया। 

इसी क्रम में, तमाम प्रवासी अपने-अपने गृह राज्य लौट गए। हालांकि, सरकार जरूरतमंदों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। ऐसे में इन पर‍िवारों की मदद के लिए बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौट‍ियाल ने हाथ बढ़ाया है। जुबीन ने उत्तराखंड के छह हजार पर‍िवारों की खुले दिल से मदद की है। सोशल मीड‍िया पर लोगों को राशन बांटते हुए  जुबिन  की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक जुबिन ने अपने गांव जौनसार बावर के 6000 पर‍िवारों तक राहत सामग्री पहुंचाई है। इस नेक कार्य के बारे में भी सिंगर ने बात की। जुबीन ने कहा कि दूसरों की मदद करने का गुण आपके अंदर होना चाहिए ना कि किसी और से प्रेरित होकर। मैं समाज को देने में विश्वास रखता हूं और जिस भी तरह से उनकी मदद कर सकता हूं, करूंगा । मुझे जो अफसोस होता है, वो ये कि कैसे इन पहाड़ के लोगों को अपनी दैनिक जरुरतों के लिए कितना स्ट्रगल करना पड़ता है और इसी दर्द के कारण मैं मदद को सामने आया'।  

उन्होंने आगे कहा- 'अभी राहत सामग्री बांटने में हमें और भी दूर जाना है। हमने 350 गांव कवर करने का प्लान किया है'। उन्होंने मौसम की वजह से हो रही परेशानियों का भी जिक्र किया। जुबीन ने बताया- 'कहीं भारी बार‍िश की वजह से सड़क खराब है और कहीं जमीन ख‍िसकने की वजह से, जो कि हमारे लिए एक बहुत बड़ा चैलेंज है। लेक‍िन हम अपने प्लान को पूरा करने में शेड्यूल को सख्ती से फॉलो कर रहे हैं'। 

जुबिन नौट‍ियाल ने सहायता प्राप्त करने वाले पर‍िवारों की खुशी भी बताई वो कहते हैं- 'जिस भी पर‍िवार से हम मिले उन्होंने हमें ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद दिया। उनके इस प्यार को पाकर मुझे एहसास होता है कि मैं कितना भाग्यशाली हूं। मुझे लोगों की मदद करने का मौका मिला, इस बात की खुशी भी है। मैं उन लोगों को भी धन्यवाद करता हूं जो इस राहत कार्य से जुड़े हैं'। 

  

Related Story