46 साल के हुए सिद्धार्थ रॉय कपूर, कभी 2000 रुपए की नौकरी करते थे विद्या बालन के पति, आज हैं 32 अरब के मालिक

By Arunima Aug. 2, 2020, 12:04 a.m. 1k

आज सिद्धार्थ रॉय कपूर (Siddharth Roy Kapur) अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। सिद्धार्थ राय कपूर का जन्म 2 अगस्त 1974 को दिल्ली में हुआ था। सिद्धार्थ एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनकी माँ शलोमी रॉय कपूर पूर्व मिस इंडिया रह चुकीं हैं। उनके दो भाई हैं- कुणाल रॉय कपूर, आदित्य रॉय कपूर। दोनों ही बॉलीवुड में बतौर फिल्म अभिनेता के रूप में सक्रिय हैं। 

सिद्धार्थ रॉय कपूर की पहचान सिर्फ बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन के पति के तौर पर नहीं है। बल्कि, वह एक बिजनेसमैन के तौर पर भी जाने जाते हैं। सिद्धार्थ एक हस्ती हैं, जिन्होंने नीचे से ऊपर तक का सफर तय किया है। कभी 2000 रुपए की नौकरी शुरू करने वाले सिद्धार्थ आज 32 अरब रुपए के मालिक हैं। 

विद्या बालन से शादी से पहले शायद बहुत कम लोग सिद्धार्थ रॉय कपूर के बारे में जानते थे। लेकिन, वह एक बॉलीवुड अभिनेत्री के पति होने के अलावा एक सफल फिल्म प्रोड्यूसर और फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया के प्रेजीडेंट भी हैं। उनकी चर्चा इसलिए भी होती है, क्योकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर इंटर्न की थी और अब वह उसी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद तक पहुंच चुके हैं। 

सिद्धार्थ रॉय कपूर की कहानी भी काफी दिलचस्प है। उन्होंने अपनी पहली नौकरी 1994 में रोनी स्कूवाला के स्वामित्व वाले यूटीवी के साथ बतौर इंटर्न की थी। इंटर्न के तौर पर उन्हें 2000 रुपए प्रति महीना मिलता था। नौकरी करते वक्त ही उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी। एमबीए किया और फिर रोनी स्क्रूवाला के साथ कंपनी की प्लानिंग और स्ट्रेटेजी पर काम किया। 

एमबीए करने के बाद सिद्धार्थ को दूसरी कंपनियों से ऑफर मिलने शुरू हुए। उन्होंने यूटीवी का साथ छोड़कर प्रोक्टर एंड गैम्बल में नौकरी की। इसके बाद स्टार टीवी के हॉन्गकॉन्ग दफ्तर में नौकरी की। यहां वह सबसे युवा वाइस प्रेजिडेंट्स में से एक बनकर निकले। इसके बाद उनकी फिर से यूटीवी में वापसी हुई। 

रोनी स्क्रूवाला ने खुद उन्हें यूटीवी में नौकरी करने का मौका दिया। सिद्धार्थ ने यूटीवी के लिए रंग दे बसंती और खोसला का घोंसला जैसी फिल्मों की मार्केटिंग में काम किया। इसी दौरान उन्होंने हंगामा टीवी की नींव रखी। हंगामा टीवी की सफलता के पीछे सिद्धार्थ का हाथ माना जाता है। उन्होंने इसके जरिए डिज्नी चैनल को कड़ी टक्कर दी। 

हंगामा की सफलता के बाद सिद्धार्थ ने यूटीवी मोशन पिक्चर्स में मार्केटिंग के साथ-साथ डिस्ट्रीब्यूशन और रिवेन्यू जनरेशन की जिम्मेदारी भी संभाली। 2008 में उन्हें कंपनी का सीइओ बनाया गया।  सिद्धार्थ के सीईओ बनते ही यूटीवी मोशन पिक्चर्स को बड़ा फायदा हुआ। 

डिज्नी यूटीवी प्रोडक्शंस की पहली फिल्म बर्फी थी। इसके बाद एबीसीडी, शाबिद, काई पो चे, चेन्नई एक्सप्रेस और हैदर जैसी फिल्मों का निर्माण भी इसी कंपनी ने किया। वेबसाइट के मुताबिक, सिद्धार्थ रॉय कपूर की कुल संपत्ति लगभग 476 मिलियन डॉलर है। 

Related Story