अमिताभ बच्चन की जान खतरे में आ गई थी, दोस्त शशि कपूर ने बचाया था !

By Neetu March 18, 2020, 2:07 p.m. 1k

अपने खास अंदाज से हिदी सिने जगत पर दशकों तक राज करने वाले बॉलीवुड ( Bollywood) के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर ( Shashi Kapoor )  का आज जन्मदिवस है। 18 मार्च 1938 को कलकत्ता में जन्मे शशि कपूर का मूल नाम बलबीर राज कपूर था। उन्हें प्यार से शशि भी कहा जाता है इसलिए वे शशि कपूर नाम से फिल्मों में आए। शशि कपूर कभी टॉप के स्टार नहीं बन पाए, लेकिन राज कपूर, शम्मी कपूर, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन जैसे सुपरसितारों के बीच भी उन्होंने अपनी जगह बनाए रखी। 60 और 70 के दशक में उन्होंने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। अभिनय के लिए शशि कपूर को तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी मिला।

 शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan) के साथ 14 फिल्मों में काम किया था। दोनों पहली फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' (1974) में साथ नजर आए थे। लेकिन कुछ सालों बाद एक फिल्म ऐसी भी आई थी, जिसके बाद अमिताभ ने अपने कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज जोड़ दिया था कि वे डबल हीरो फिल्म में शशि कपूर के साथ ही काम करेंगे। यहां हम बात कर रहे हैं डायरेक्टर राकेश कुमार की फिल्म 'दो और दो पांच' की, जो 1980 में रिलीज हुई थी।

फिल्म का एक सीन मुंबई के सी रॉक होटल में फिल्माया जाना था। उस वक्त अमिताभ अस्थमा से जूझ रहे थे। शूटिंग के दौरान अचानक अमिताभ को अस्थमा का अटैक आया, जिसे वे सहन नहीं कर पा रहे थे। कहा जाता है कि उस वक्त अगर शशि कपूर मदद के लिए आगे न आते तो कुछ भी हो सकता था।

 इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन ने यह तय कर लिया कि दो हीरो वाली फिल्म में उनके साथ शशि कपूर  ( Shashi Kapoor )  ही होंगे। खास बात यह है कि मेकर्स ने भी उनकी इस डिमांड को माना। अमिताभ इसके लिए एक लेटर फिल्ममेकर्स से साइन कराया करते थे।

शशि कपूर   ( Shashi Kapoor ) और अमिताभ बच्चन   ( Amitabh Bachchan)   की जोड़ी 70 और 80 के दशक में बहुत हिट रही। दोनों की सबसे यादगार फिल्म दीवार (Deewar ) है। दीवार के अलावा शान, सुहाग, त्रिशूल, कभी कभी, नमक हलाल, काला पत्थर जैसी फिल्में यादगार रही।  शशि कपूर के निधन से अमिताभ बच्चन बहुत दुखी हुए थे। बिग बी हर साल साल शशि कपूर को उनके बर्थडे पर याद करते हुए पोस्ट जरूर शेयर करते हैं। 

Related Story