बॉलीवुड की ये है पहली फिल्म जो विदेश में हुई थी शूट, पानी की तरह बहा था पैसा !

By Aditi July 20, 2020, 10:30 a.m. 1k

आज अगर बॉलिवुड फिल्मों पर नजर डालें, तो विदेशों में इनकी ज्यादा से ज्यादा शूटिंग होती है। ये कह सकते है कि 90% फिल्मों की बाहर विदेशों में शूटिंग होती है। फिल्म मेकर्स इसके पीछे तमाम फायदे गिनाते हैं। इन बदलते हुए ट्रेंड्स को दर्शकों भी खूब पसंद करते है, लेकिन क्या आप जानते है विदेश में बॉलीवुड की पहली फिल्म कौन-सी रिलीज हुई।   

फिल्म 'संगम' तो आपको याद ही होगी। जो 1964 में आई थी। इस फिल्म में राजकपूर थे। ये भारत की पहली फिल्म थी जिसे विदेश में शूट हुई थी। फिल्म लव ट्राएंगल पर बनी थी और इसमें राजकपूर, वेजयंती माला और राजेंद्र कुमार के बीच प्रेम दिखाया गया है। आपको शायद वो सीन याद हो, जब राजकपूर वेजयंती माला से शादी करने के बाद हनीमून पर जाते हैं। हनीमून के लिए राजकपूर यूरोप जाते हैं और असल में इन दृश्यों की शूटिंग यूरोप के कई देशों में की गई थी। 

राजकपूर और वेजयंतीमाला के रोमांस के सीन वेनिस, पेरिस और स्विटजरलैंड में फिल्माए गए। पूरे केबिन क्रू को इन जगहों पर ले जाने में राजकपूर को पानी की तरह पैसा बहाना पड़ा लेकिन संगम की सफलता ने उनका सारा मलाल धो डाला। इतना ही नहीं यह राजकपूर प्रोडक्शन की पहली रंगीन फिल्म भी थी। 

60 के दशक के बाद बॉलीवुड में फिल्मों को विदेश में शूट करना का सिलसिला शुरू हो गया। इन दोनों फिल्मों के बाद Love In Tokyo (1966) और प्रेम पुजारी से लेकर यश चोपड़ा की Dilwale Dulhania Le Jayenge (1995) भी स्विटजरलैंड और यूरोप में शूट हुई हैं। इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है जिसके चलते फिल्मों की शूटिंग बंद है। कई फिल्मों को विदेशों में शूट किया जा चुका है। 

Related Story