ब्रिटेन के शाही परिवार में आई दरार की वजह का हुआ खुलासा, दो भाईयों के बीच झगड़ा इस वजह से हुआ

By Neetu July 27, 2020, 12:28 p.m. 1k

पूजा राजपूत- ब्रिटेन के शाही परिवार पर दुनियाभर की मीडिया की नज़रें टिकी रहती हैं। शाही परिवार में हो रही कोई भी हलचल मीडिया में आने से छुप नहीं पाती है। खासतौर से जब से प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगम मार्केल शाही परिवार से अलग हुए हैं, तभी से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का परिवार दुनियाभर की मीडिया के लिए कवरेज का केन्द्र बना हुआ है। प्रिंस हैरी और मेगम ने इसी साल की शुरूआत में यह घोषणा करके सभी को चौंका दिया था, कि वह दोनों शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता से अलग हो रहे हैं। 

तभी से दुनियाभर की मीडिया यह जानना चाहती थी, कि आखिर शाही परिवार के इस बिखराव की वजह क्या है।

अब जाकर एक किताब के हवाले से इस वजह का खुलासा हुआ है कि शाही परिवार में आई दरार की मुख्य वजह ‘डचेज़ ऑफ सक्सेस’ यानि के मेगम मार्केल हैं।

दरअसल हाल ही में, शाही घराने विंडसर पर नई किताब जारी की गई है, जो कि अब विवाद का कारण बनती जा रही है। इस किताब के सार में दावा किया गया है कि शाही परिवार में आई दरार की बड़ी वजह दोनों राजकुमार प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी के बीच का आपसी मनमुटाव है और इस मनमुटाव की बड़ी वजह मेगम मार्केल हैं।

'फाइंडिंग फ्रीडम' नाम की इस पुस्तक के श्रृंखलाबद्ध संस्करण की दूसरी किस्त में लिखा है, कि हैरी अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्केल के बारे में एक चर्चा के दौरान अपने बड़े भाई प्रिंस विलियम के घमंडी स्वभाव से गुस्सा हो गए थे। प्रिंस विलियम ने अपने छोटे भाई को यह कहकर गुस्सा दिलाया था कि उन्हें मेगन मर्केल के साथ अपने रिश्ते में धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए। उन्हें डर था कि प्रिंस हैरी मेगन मार्कल के प्रेम में अंधे हो गए हैं। 

पुस्तक की दूसरी किस्त का कुछ अंश संडे टाइम्स में प्रकाशित हुआ है। शाही संवाददाताओं ओमिड स्कोबी और कैरोलीन डुरांड ने लिखा कि हैरी को विलियम की वह सलाह पसंद नहीं आई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि, “इस लड़की को जानने के लिए जितना समय जरूरी लगे उतना लो.’’

इसके साथ ही प्रिंस विलियम से जुड़े करीबी सुत्रों का हवाला देकर उन्होने यह भी लिखा है कि प्रिंस विलियम को लगने लगा था कि प्रिंस हैरी अमेरिकन एक्ट्रेस मेगम मार्केल के प्यार में अंधे होते जा रहे हैं, जबकि वह अपने भाई को इससे बचाकर रखना चाहते थे। जबकि प्रिंस हैरी अपने बड़े भाई की ऐसी किसी भी बात या शक से इत्तेफाक नहीं रखते थे। प्रिंस विलियम द्वारा मेगन के लिए प्रयोग किए गए आखिरी दो शब्द ‘इस लड़की’ प्रिंस हैरी को बेहद चुभे थे। 

प्रिंस विलियम का घंमडी व्यवहार अक्सर प्रिंस हैरी को काफी चुभता रहा है। पुस्तक के प्रकाशन की घोषणा करते हुए हार्पर कोलिन्स यूके ने कहा कि स्कोबी की पुस्तक का लक्ष्य असल हैरी और मेगन को कैद करना होगा। उन्होंने कहा कि पुस्तक के लिए लेखकों को इस शाही जोड़े के निकट लोगों से सहायता मिली।

Related Story