50 साल के हुए रवि किशन, रामलीला में सीता का रोल करते थे, दो वक्त की रोटी के लिए हर रोज ढूंढते थे काम

By Arunima July 17, 2020, 12:21 a.m. 1k

आज भोजपुरी फिल्म के सुपर स्टार रवि किशन (Ravi Kishan) अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1971 को उत्तर-प्रदेश के जौनपुर में हुआ था। उनका असली नाम रविंद्रनाथ शुक्ला है। वह एक बेहद ही गरीब ब्राह्मण परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। उनके पिता गांव में पुजारी थे। अभिनेता रवि किशन की शादी प्रीति से हुई है। उनके तीन बेटियां और एक बेटा है। रवि किशन को बचपन से ही अभिनय का काफी शौक था। वह छोटी उम्र में रामलीला में सीता का रोल करते थे। 

हालांकि रवि किशन के पिता को उनका अभिनय करना बिल्कुल भी पसंद नहीं था, जिसकी वजह से उन्हें अपने पिता को हाथों कई बार पिटाई खानी पड़ी। 

रवि किशन उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर अपने अलग-अलग किरदारों से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई। रवि की आज पहचान शानदार कलाकार के अलावा एक बेहतरीन राजनेता के तौर पर होती है। वह भारतीय जनता पार्टी के सासंद हैं। रवि किशन ने अपनी जिंदगी में काफी संघर्ष किया है। 

बता दें कि रवि किशन की मां को उनका अभिनय करना अच्छा लगता था। रवि किशन की मां ने उनको सपनों की दुनिया यानी मुंबई में करियर बनाने के लिए रुपये तक दिए थे। अपनी मां के आशीर्वाद और चंद रुपयों के साथ रवि किशन मुंबई आ गए थे लेकिन उनके लिए काम तलाशना कोई आसान काम नहीं था। रवि ने मुंबई में काम तलाशने के साथ खर्चा निकालने के लिए कई छोटी-छोटी जगहों पर काम भी किया।

खुद रवि किशन इस बात को एक इंटरव्यू में भी बोल चुके हैं कि 90 के दशक में जब वह गांव छोड़कर मुंबई आ गए थे तब उनके पास खाने तक के लिए पैसे थे और न सिर छुपाने के लिए कोई ठिकाना। दो वक्त की रोटी के लिए उन्हें रोज काम की तलाश करनी पड़ी थी। काम मिल जाता तो खाना खा लेते, नहीं तो भूखे पेट ही रात बितानी पड़ती थी। हालांकि कुछ समय बाद उन्हें सिनेमा में काम मिलना शुरू हो गया।  

आज रवि की गिनती हिंदी, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ सिनेमा के शानदार कलाकारों में होती है। फिल्मों के अलावा रवि किशन छोटे पर्दे के कई रियलिटी शोज का भी हिस्सा रहा चुके हैं। वह रियलिटी शो 'बिग बॉस' और 'झलक दिखला जा' में भी नजर आ चुके हैं। इन दोनों शो ने ही उन्हें छोटे पर्दे पर काफी लोकप्रिय दिलाई थी। रवि आज न केवल फिल्मों में बल्कि राजनीति में भी सक्रिय हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में वो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर से भाजपा के टिकट पर खड़े हुए और जीत दर्ज की थी। 

Related Story