इंडस्ट्री के पहले शो मैन राज कपूर की पुण्यतिथि पर देखिए कपूर खानदान का अलबम !

By Neetu June 2, 2020, 11:19 a.m. 1k

आज है राज कपूर ( Raj Kapoor) की पुण्यतिथि । 2 जून 1988 को  को हिंदी सिनेमा के पहले शो मैन का निधन हो गया था। राजकपूर ना सिर्फ बेहतरीन एक्टर थे बल्कि मंझे हुए फिल्म मेकर भी थे। सालें  उन्होंने सिनेमा में काम किया और हिंदी सिनेमा को लाजवाब फिल्में दीं। कपूर खानदान बॉलीवुड में चार पीढि़यों से है। पिछले डेढ़ साल में इस परिवार के तीन सदस्य गुजर गए। ऋषि कपूर का निधन कैंसर की वजह से 30 अप्रैल को हो गया। उनसे पहले उनकी बड़ी बहन ऋतु नंदा का निधन भी कैंसर की वजह से हो गया और 2018 के आखिर में राज कपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर गुजर गईं। 

राज कपूर पृथ्वी राज कपूर ( Prithvi Raj Kapoor) के बड़े बेटे थे। पृथ्वी राज कपूर के तीनों बेटे हिंदी सिनेमा में एक्टर बने और कपूर खानदान का दबदबा बॉलीवुड में बढ़ता गया।  राज कपूर ( Raj Kapoor ) ने कपूर खानदान के मान को और आगे बढ़ाया । पृथ्वीराज के बेटे राज कपूर ने कपूर खानदान की विरासत को आगे बढ़ाया और सिनेमा के क्षेत्र में ही अपना योगदान दिया। 

राज कपूर ने हिन्दी सिनेमा को ऐसी शानदार फिल्में दीं, जिन्होंने सिनेमा को एक इंडस्ट्री में बदल दिया। 'आवारा', 'मेरा नाम जोकर' और 'श्री 420' उनकी ऐसी ही चर्चित फिल्मों में से हैं।

पृथ्वी कपूर के जमाने से ही कपूर फैमिली बॉलीवुड में छाया हुआ है। इस खानदान की चार पीढ़िया बॉलीवुड पर कर चुकी है राज। 

कपूर्स बॉलीवुड की बड़ी और रॉयल फैमिली है। इस खानदान में सिर्फ स्टार्स ही भरे है। कपूर खानदान एक साथ जब जुट जाता है तो वहां स्टार्स का मेला लग जाता है।

कपूर परिवार भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा परिवार है। अभिनय तो इस खानदान के खून में ही है। यही कारण है कि ये परिवार भारतीय सिनेमा के शुरुआती दशक से लेकर अब तक सक्रिय है।

पृथ्वीराज के बेटे राज कपूर ने कपूर खानदान की विरासत को आगे बढ़ाया और सिनेमा के क्षेत्र में ही अपना योगदान दिया। राज कपूर ने हिन्दी सिनेमा को ऐसी शानदार फिल्में दीं, जिन्होंने सिनेमा को एक इंडस्ट्री में बदल दिया। 'आवारा', 'मेरा नाम जोकर' और 'श्री 420' उनकी ऐसी ही चर्चित फिल्मों में से हैं।

 राज कपूर की शादी कृष्णा कपूर के साथ हुई थी। इस तस्वीर में शशि कपूर अपनी मां के सामने खड़े हैं । पृथ्वी राज कपूर ने बच्चों और परिवार के साथ ये तस्वीर खिंचवाई थी। पृथ्वीराज कपूर से लेकर यूथ आइकॉन रणबीर ( Ranbir Kapoor  कपूर तक, कपूर परिवार ने कभी भी अपना रुतबा कम नहीं होने दिया है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि कपूर खानदान की जड़ें विभाजन के बाद बने भारत के किसी शहर से नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पेशावर से जुड़ी हुई हैं। 

इस पूरे खानदान में सिर्फ हिंदू ही नहीं, जैन, मुस्लिम और क्रिश्चियन समुदाय के लोग भी शामिल हैं। गौरतलब है कि शशि कपूर की शादी इंग्लिश एक्ट्रेस जेनिफर केंडल के साथ हुई थी। उनकी भतीजी रीमा कपूर की शादी मोहन जैन से हुई है और करीना कपूर की शादी सैफ अली खान से हुई है।

जमाने से ही कपूर फैमिली बॉलीवुड में छाया हुआ है। इस खानदान की चार पीढ़िया बॉलीवुड पर कर चुकी है राज। कपूर खानदान एक साथ जब जुट जाता है तो वहां स्टार्स का मेला लग जाता है। हर साल कपूर परिवार के लोग बर्थडे या फिर क्रिसमस लंच पर जुटते और पूरा एक हॉल भर जाता है 

Related Story