फिल्मों की डिजिटल रिलीज पर उठे सवाल, प्रोड्यूसर्स गिल्ड ने दिया ये जवाब

By Aditi May 15, 2020, 5:12 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- देशभर में कोरोना की वजह से लॉकडाउन (Lock down) है। लिहाजा ना ही फिल्मों का शूट हो पा रहा है और ना ही फिल्म थियेटर्स में रिलीज हो पा रही है, लेकिन ऑडियंस को फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आपके एंटरटेनमेंट (Entertainment) के लिए फिल्म मेकर्स ने ढूंढ निकाला है एक ऐसा रास्ता। जिसके जरिए आपको लेटेस्ट फिल्में देखने को मिल सकेंगी। हालांकि अब तक इस फैसले पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

हाल ही में कई फिल्मों के डिजिटल ही रिलीज होने का ऐलान हुआ। जाहिर है ये वो फिल्में हैं जिनको लॉकडाउन के बाद थियेटर में रिलीज किया जाना था। थियेटर में रिलीज होने वाली फिल्मों से काफी फायदा होता है। ऐसे में अब थिएटर के मालिकों ने इस फैसले को गलत बताया है और अपनी नाराजगी जाहिर की है। इसी नाराजगी पर प्रोडुसर्स गिल्ड (Producers Guild) ने भी जवाब दिया है और फिल्मों को रिलीज करने का इंतजार करने के बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किए जाने का कारण बताया है।

दरअसल, थिएटर ओनर्स की तरफ से कहा गया है कि लॉक डाउन की वजह से पहले ही उन्हें नुकसान झेलना पड़ रहा है। आने वाले वक्त में ना जाने कब थिएटर खुलेंगे ?कब लाइफ नॉर्मल ट्रैक पर आएगी? ऐसे में लग रहा है जैसे सब कुछ फिर से जीरो से स्टार्ट करना पड़ेगा। थिएटर मालिकों की तरफ से प्रड्यूसर के इस फैसले को काफी मतलबी बताया गया है।

थिएटर ऑनर्स का ये रुख देखकर प्रोड्यूसर्स गिल्ड ने भी अपनी जवाबदेही पेश की है। प्रोड्यूसर्स गिल्ड एसोसिएशन की तरफ से इस पूरे मामले पर सफाई देते हुए कहा गया है कि वह खुद भी फिल्म को थिएटर्स में रिलीज करना चाहते थे, लेकिन हालात ना जाने कब तक ठीक होंगे। तब तक फिल्मों को बनाकर रखने और इंतजार करने का कोई मतलब नहीं बैठता है। जारी किए गए स्टेटमेंट (statement) में यह भी लिखा गया है कि हमारे ही कुछ कलीग हम पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं। जो कि काफी गलत है, जितना नुकसान थियेटर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स को हो रहा है उतना ही नुकसान प्रोड्यूसर्स को भी हो रहा है। स्टेटमेंट में आगे लिखा गया है कि फिल्म के सेट पर लगा प्रोडुसर्स का करोड़ों का पैसा भी डूब रहा है, क्योंकि शूट पर पूरी तरह से रोक है। ऐसे में कब तक सेट को बनाकर रखा जाएगा उसके रखरखाव में भी लागत लगती है। इसीलिए सेट ढहाया जा रहा है। हर किसी को इस वक्त की गंभीरता को समझना होगा।

बहरहाल प्रोडुसर्स गिल्ड की तरफ से जिस तरह से सफाई पेश की गई है माना जा रहा है और भी कई बड़ी फिल्में डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) पर रिलीज किए जाने का फैसला लिया जा सकता है। आपको बता दें बिग बी और आयुष्मान स्टारर फिल्म गुलाबो सिताबो (Gulabo Sitabo) 12 जून को रिलीज होने जा रही है ।नवाजुद्दीन स्टारर फिल्म घूमकेतु (Ghoomketu) इसी 22 मई को रिलीज होगी। विद्या बालन की शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) के साथ-साथ पेंगुइन और फ्रेंच बिरयानी भी आपके लिए जल्द ही रिलीज होने जा रही हैं।

Related Story