प्रोड्यूसर प्रज्ञा कपूर की एकसाथ फाउंडेशन ने की सेक्स वर्कर्स की मदद, ज़रूरतमंदो में बांटा राशन

By Neetu July 28, 2020, 9:15 p.m. 1k

स्वीटी गौर/ उमेश शुक्ला - तीन महीनें से ज्यादा के लॉकडाउन ने आम से लेकर खास , हर किसी पर काफी असर किया है। खासकर गरीब ने इसकी मार सबसे ज्यादा झेली है। लोगों से उनाक रोज़गार छिन चुका है। हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लेकिन जीवन अभी उतना सरहल नहीं हुआ है। जितना पहले था।

ऐसे में इंवायरमेंटलिस्ट प्रज्ञा कपूर (environmentalist Pragya Kapoor) ने आगे आकर लोगों की मदद की है। दरअसल प्रज्ञा ने अपने एनजीओ एक साथ एक अर्थ फाउंडेशन (NGO Ek Saath The Earth Foundation) के साथ  मिलकर ज़रूरमंदो की मदद की है। ये फाउंडेशन अपने काम के लिए जानी जाती है। लोगों को खाना पहुंचाने से लेकर उनकी ज़रूरत की चीज़ो  का भी ये फाउंडेशन पूरा ध्यान रखती है।

फिल्म प्रोड्यूसर प्रज्ञा ने इस बार एक बार फिर दिल छू लेने वाला काम किया है। दरअसल प्रज्ञा ने अपनी फाउंडेशन के साथ मिलकर मुंबई के रेड-लाइट एरिए में सेक्स वर्कर्स के लिए राशन बांटवाया है। जी हां फाउंडशन की टीमने सभी ज़रूरमंद सेक्स वर्कर को राशन प्रोवाइड वरवाया है।

आपको बता दें -  एक साथ एक अर्थ फाउंडेशन ( एक साथ एक अर्थ फाउंडेशन) के साथ प्रज्ञा ने 500 महिलाओं को राशन बांटा है। इस बारे में बात करते हुए प्रज्ञा ने बताया - "हम एक साथ में जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए अपना प्रयास जारी रखते हैं, और इस महामारी में, मुंबई के रेड-लाइट क्षेत्रों में यौनकर्मियों को अपनी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के मामले में भी नुकसान उठाना पड़ा है। जबकि उनकी दुर्दशा को व्यापक रूप से संबोधित नहीं किया गया है, यह महत्वपूर्ण था। उनके संघर्ष पर भी ध्यान देना चाहिए। भोजन एक बहुत बुनियादी जरूरत है और किसी को भी इसके बिना नहीं छोड़ा जाना चाहिए। "

हालांकि यह सही में प्रज्ञा की सराहना के योग्य पहल है, इंवायरमेंट को लेकर भी प्रज्ञा पहेल काफी कुछ कर चुकी है। कई बॉलीवुड स्टार्स भी उनकी पहल में उनाक साथ देते हुए नज़र आ चुके है। कुछ समय पहले, प्रज्ञा ने एक साथ फाउंडेशन के ज़रिए हिमालय के साथ मिलकर पहाड़ियों में लोगों के लिए एक स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली विकसित करने के लिए सहयोग किया, जो भारत के सबसे सुंदर ट्यूरिस्ट प्लेस में से एक है।

Related Story