फेक फॉलोअर्स मामले में प्रियंका-दीपिका समेत 10 स्टार्स का आया नाम, मुंबई पुलिस कर सकती है पूछताछ

By Aditi July 23, 2020, 11:49 a.m. 1k

दीपक दुबे-बॉलीवुड हर के हर स्टार्स के चाहने वालों की संख्या लाखों और करोड़ों में होती है। इसका अनुमान उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के फॉलोअर्स से पता चलता है, जो काफी मायने रखते हैं । आपने कई बार देखा होगा कि स्टार्स के करोड़ों-करोड़ों फॉलोअर्स उनकी लिस्ट में शामिल होते हैं । इन्हीं फॉलोअर्स के जरिए एक्टर्स की स्टार वेल्यू का भी अंदाजा लगाया जाता है । प्रियंका चोपड़ा इंस्टाग्राम पर नंबर वन इंडियन सेलिब्रिटी हैं। आज की तारीख में 55.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। दीपिका के भी 50 मिलियन से ज्यादा फौलोअर्स हैं। यही हाल फेसबुक और ट्विटर का है। वहां भी इनके फॉलोअर्स तेजी से बढ़े है लेकिन क्या सोशल मीडिया पर इनके  फॉलोअर्स असली है  ?

  मुंबई क्राइम ब्रांच ने फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स स्कैम का भंडाफोड़ किया है। पुलिस तेजी से इस मामले में जांच को आगे बढ़ा रही है। जैसे-जैसे यह जांच आगे बढ़ती जा रही है, कई चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं । मुंबई क्राइम ब्रांच की जांच में सबसे बड़ा चौंकाने वाला खुलासा बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा को लेकर हुआ है । बताया जा रहा है कि दोनों एक्ट्रेस के साथ करीब 10 और सेलिब्रिटीज पर ये आरोप हैं कि इनके लाखों फॉलोअर्स फेक हैं।

कहा जा रहा है कि इस खुलासे के बाद अब मुंबई पुलिस जल्द ही प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण सहित तमाम सेलिब्रिटीज से पूछताछ कर सकती है । मुंबई पुलिस अपनी पूछताछ में सेलिब्रिटीज से उनके फॉलोअर्स की संख्या को लेकर सवाल कर सकती है । पुलिस सेलिब्रिटीज को यह साबित करने के लिए कह सकती है कि ये सभी फॉलोअर्स असली हैं ना कि किसी कंपनी से खरीदे हुए । 

इस मामले में अभी तक 18 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है । पुलिस ने जिन लोगों से पूछताछ की है, उनमें से लगभग सभी बॉलीवुड या टेलीविजन इंडस्ट्री से आते हैं । इन लोगों में एक्टर्स के अलावा कई निर्माता, निर्देशक, मेकअप आर्टिस्ट, कोरियोग्राफर और असिस्टेंट डायरेक्टर जैसे लोग भी शामिल हैं । 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसमें करीब 150 लोगों का बयान दर्ज किया जा सकता है । आने वाले हफ्ते से ये पूछताछ शुरू होगी । मुंबई क्राइम ब्रांच की इस लिस्ट में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से लेकर कई खिलाड़ियों, बिल्डर्स और हाई-प्रोफाइल लोगों के नाम शामिल हैं । आपको बता दें कि फेक फॉलोअर्स को इंस्टाग्राम की भाषा मे "Bots" कहते हैं । जिसके जरिए स्टार्स और अन्य हाई-प्रोफाइल लोग अपने फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाते हैं, जो कि खरीदे हुए होते हैं । आपको बता दें अभी तक क्राइम ब्रांच ने करीब 68 ऐसी कंपनियों की शिनाख्त की है जो इस तरह से फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स का रैकेट चला रही हैं । 

Related Story