राष्ट्रपति से लेकर पीएम तक ने दी इरफान खान को श्रद्धांजलि

By Arunima April 29, 2020, 5:49 p.m. 1k

रूपाली जायसवाल

फिल्म जगत के दिग्गज ऐक्टर इरफान खान ने महज 54 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। इरफान ने 29 अप्रैल 2020 को कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली। मुंबई के वर्सोवा के कब्रिस्तान में इरफान खान का आज दोपहर 3 बजे अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इस दौरान इरफान का परिवार और चंद करीबी लोग ही कब्रिस्तान में मौजूद थे। इरफान की फैमिली के सिर्फ 20 लोगों को ही पुलिस ने कब्रिस्तान के अंदर जाने की परमिशन दी थी। इरफान की डेथ की खबर से पूरे देश में दुखों का माहौल है। इरफान की डेथ पर बॉलीवुड के सितारों ने तो दुख जाहिर किया ही है, साथ ही बड़े-बड़े राजनेताओं ने भी पोस्ट कर इरफान खान को श्रद्धांजलि दी है।

रामनाथ कोविंद

इरफान की डेथ पर इंडिया के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर लिखा- "विख्यात अभिनेता इरफान खान के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ. वे दुर्लभ प्रतिभा-सम्पन्न कलाकार थे, उनकी विविध भूमिकाओं की छाप सदैव हमारे दिलों में अंकित रहेगी. उनका निधन, सिने-जगत व अनगिनत प्रशंसको के लिए अपूरणीय क्षति है" 

श्री नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इरफान खान के देहांत पर ट्वीट कर दुख जाहिर करते हुए लिखा- "इरफान खान की डेथ से सिनेमा और थियेटर जगत को बड़ी क्षति हुई है। अलग-अलग माध्यमों में उनके(इरफान) शानदार काम के लिए उन्हें याद किया जाएगा। उनके परिवार, दोस्त और चाहने वालों को वह सांत्वना देते हैं।भगवान इरफान की आत्मा को शांति दे।"

राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इरफ़ान ख़ान को याद किया और लिखा -"इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ। इरफान एक बहुमुखी और टैलेंटेड ऐक्टर थे। वो ग्लोबल फिल्म और टीवी मंच पर एक लोकप्रिय भारतीय ब्रांड एंबेसडर थे। इरफान को बहुत याद किया जाएगा।"

अमित शाह

इरफान खान के निधन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी श्रद्धांजलि दी है। अमित शाह ने लिखा कि-" इरफान खान के निधन की खबर से काफी दुख पहुंचा। वो एक शानदार ऐक्टर थे, जिनकी कला ने दुनियाभर में उनका नाम करवाया। वो भारत की फिल्म इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा थे। बेशक उनके निधन के साथ देश ने एक शानदार अभिनेता को खोया है।"

अरविंद केजरीवाल 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी इरफान को नमन किया है। केजरीवाल ने लिखा- "इरफान खान के डेथ की खबर सुनकर हैरान हूं। वो हमारे समय के सबसे शानदार अभिनेताओं में से एक थे। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे और उनका काम हमेशा याद रखा जाए"

प्रकाश जावड़ेकर

सूचना एवं प्रसारण में मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी ट्वीट कर इरफान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा- "इरफ़ान ख़ान बहुआयामी कलाकार थे। उनके निधन की ख़बर सुनकर दुखी हूं। उनके परिवार, दोस्तों और फैंस को दिल से संवेदनाएं।"

उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इरफान के निधन पर दुख जताते हुए लिखा- "फिल्म इंडस्ट्री ने आज एक मेहनती और शानदार अभिनेता को खो दिया है।उनके अभिनय की तरह ही उनका व्यक्तित्व था, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक उन्होंने सफर तय किया, कैंसर होने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और सकारात्मक सोच के साथ जिंदगी में खड़े रहे, लेकिन आखिर उनकी मौत हुई और उनके अभिनय का सफर भी खत्म हो गया। "

मायावती देवी 

बसपा प्रमुख मायावती ने इरफान खान के निधन पर शोक जाहिर करते हुए लिखा- "बॉलीवुड व हॉलीवुड में भी अपनी छाप छोड़ने वाले सदाबहार अभिनेता इरफान खान का मात्र 54 साल की उम्र में ही आज निधन की खबर अति-दुःखद है। अपने अभिनय से हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित करने वाले इरफान के परिवार व देश-दुनिया में उनके फैन्स को कुदरत इस दु़ःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

आपको बता दें कि 'मकबूल' ऐक्टर की 95 साल की मां सईदा बेगम का चार दिन पहले ही जयपुर में इंतकाल हुआ था। इरफान कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से अपनी मां के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो पाए थे।

Related Story